जो माता-पिता अपने बच्चों को किसी कारण से स्कूल नहीं भेज पाते हैं, उनके लिए यह खबर अच्छी हैं।भारत सरकार के मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने मेरिट सह छात्रवृत्ती निकाली हैं।जिसका लाभ वो छात्र उठा पाएंगे जो पढ़ने में अच्छे हैं पर किसी कारण से पढ़ नहीं पा रहे हैं।छात्रवृत्ती के लिए छात्रों का चयन परीक्षा लेकर किया जाएगा, और जो छात्र परीक्षा में उत्तीर्ण आएंगे उनको छात्रवृर्ती दी जाएगीॆॆ।चुने हुए छात्रों को सरकार कि तरफ से 6 हजार रुपए हर साल दिए जाएंगें जिससे छात्र IX कक्षा से लेकर XII कक्षा तक छात्रवृत्ती कि मदद से पढ़ पाएंगे।यह परीक्षा 4 नवंबर 2018 को होगी। इस परीक्षा के लिए आवेदन पत्र निकल चुके हैं।इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप इनकी आधिकारिक वैबसाइट पर भी जा सकते हैं।

चंडीगढ़ राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा (Chandigarh NMMS 2018)

मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने उन छात्रों कि मदद के लिए छात्रवृत्ती निकाली हैं जो छात्र अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं।यह परीक्षा अलग अलग राज्यों में होगी और जो छात्र इस परीक्षा में उत्तीर्ण आएंगे उन छात्रों को राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने का मौका मिलेगा।और छात्र कि पूरी पढ़ाई का खर्चा राज्य सरकार उठाएगी।इस परीक्षा के आवेदन पत्र निकल चुकें हैं, जो छात्र इस परीक्षा को देना चाहते हैं वो छात्र आवेदन भर सकते हैं।या फिर आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर भी आवेदन पत्र भर सकते हैं।और अधिक जानकारी के लिए पूरा पेज देखें। जिन छात्रों ने एनएमएमएस 2018 के लिए आवेदन पत्र भर दिए हैं उनसे अनुरोध है कि वो समय समय पर आधिकारिक वैबसाइट से जुड़े रहें।और परीक्षा से जुड़ी जरुरी तारीखों के लिए नीचे दी हुई टेबल देखें।

महत्तवपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तारीखें
आवेदन पत्र की आखिरी तारीख 20 सितंबर 2018
प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की तारीख अक्टूबर 2018 के आखिरी हफ्ते में
परीक्षा की तारीख 4 नवंबर 2018
परीक्षा के परीणाम की तारीख घोषित किया जाएगा

चंडीगढ़ एनएमएमएस पात्रता मापदंड 2018

सरकार कि तरफ से छात्रवृत्ती प्राप्त करने के लिए छात्रों को परीक्षा देनी होगी और वही छात्र इस परीक्षा को देने के लिए मान्य हैं जिनके माता-पिता कि आय साल में 1,50,000 से कम हैं।और अधिक जानकारी के लिए नीचे दी हुई टेबल देखें।

वर्ग अंक
सामान्य वर्ग VII में 55%
एससी/ एसटी/ शारीरिक रूप से विकलांग छात्र कक्षा VII में 50%

चंडीगढ़ एनएमएमएस आवेदन पत्र 2018

चंडीगढ़ एनएमएम 2018 के आवेदन निकल चुके हैं।जो छात्र इस परीक्षा के लिए योग्य हैं वो छात्र इस परीक्षा के लिए आवेदन भर सकते हैं।आवेदन भरने के लिए छात्र नीचे दिए हुए लिंक पर जाकर आवेदन भर सकते हैं या फिर आधिकारिक वैबसाइट पर भी जाकर आवेदन भर सकते हैं।

आवेदन पत्र – यहां से देखें।

चंडीगढ़ एनएमएमएस परीक्षा पैटर्न 2018

जो छात्र यह परीक्षा देने के योग्य हैं उन छात्रों कि परीक्षा 4 नंवबर 2018 को होगी।नीचे दी हुई टेबल में होने वाली परीक्षा का पैटर्न हैं।

विषय अंक समय
मानसिक क्षमता परीक्षण 100 90 मिनट
शैक्षिक योग्यता टेस्ट 100 90 मिनट

चंडीगढ़ एनएमएमएस प्रवेश पत्र 2018

प्रवेश पत्र शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण की राज्य परिषद के द्वारा अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में दिए जाएंगे।छात्रों से अनुरोध हैं कि वो आधिकारिक वैबसाइट को समय समय पर देखते रहें और प्रवेश पत्र आने पर उससे डाउनलोड कर लें।प्रवेश पत्र के साथ ही परीक्षा में बैठने दिया जाएगा।

चंडीगढ़ एनएमएमएस परिणाम 2018

जो छात्र छात्रवृत्ती का लाभ उठाने के लिए परीक्षा देंगे उनको परीक्षा के परिणाम के लिए इंतजार करना होगा।छात्रों से अनुरोध हैं कि वो आधिकारिक वैबसाइट को समय समय पर देखते रहें।आधिकारिक वैबसाइट पर ही परिणाम घोषित किए जाएंगो और उसके बाद ही सरकारी स्कूलों में दाखिला मिलेगा।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखें।

अधिसूचना – यहां से देखें।

SAAT 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।