chattisgarh board date sheet 2019

छत्तीसगढ़ हाई स्कूल और हायर सेेकेंडरी स्कूल की परीक्षाएं छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती हैं। सभी छात्रोॆ को परिक्षाओं की डेट शीट आने का इंतजार था वो अब खत्म हो चुका है। छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा हो चुकी है। सीजी बोर्ड 10वीं की परीक्षा 1 मार्च 2019 से 23 मार्च 2019 तक चलेंगी और सीजी बोर्ड 12वीं की परीक्षा 2 मार्च 2019 से 29 मार्च 2019 तक चलेंगी। डेट शीट जारी होने से सभी छात्र अपनी परीक्षाओं की तैयारी और बेहतर तरीके से कर सकेंगे। सीजी बोर्ड रायपुर 2019 की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की डेट शीट छात्र हमारे इस पेज से भी देख सकते हैं। CGBSE 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल सीजीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जारी हो चुका है। छत्तीसगढ़ बोर्ड टाइम टेबल 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

छत्तीसगढ़ बोर्ड टाइम टेबल 2019 | CGBSE

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का टाइम टेबल आ गया है। छात्रों के लिए बेहद ज़रूरी है कि उनको परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी पता होनी चाहिए। जैसे कि छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा की तारीख, परीक्षा का दिन और किस दिन कौन सा पेपर होना है। परीक्षाओं का टाइम टेबल सभी छात्रों के पास होना चाहिए जिससे छात्र अपनी परीक्षा की तैयारी उसी के हिसाब से करें। छत्तीसगढ़ बोर्ड टाइम टेबल की अधिक जानकारी और छत्तीसगढ़ बोर्ड डेट शीट 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल को देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

10वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि
परीक्षा शुरु होने की तारीख 1 मार्च 2019
परीक्षा खत्म होने की तारीख 23 मार्च 2019
12वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि
परीक्षा शुरु होने की तारीख 2 मार्च 2019
परीक्षा शुरु होने की तारीख 29 मार्च 2019
महत्तवपूर्ण लिंक

आधिकारिक वेबसाइट – cgbse.nic.in

छत्तीसगढ़ बोर्ड टाइम टेबल 2019 ऐसे करें डाउनलोड

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को cgbse.nic.in/ वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को 10वीं / 12वीं डेट शीट के अॉप्शन पर जाना होगा।
  • डेट शीट के अॉप्शन पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने पी.डी.एफ फॉम में डेट शीट आएगी।
  • डेट शीट को सेव कर लें और उसका प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें।

परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण सुझाव

  • सभी छात्र परीक्षा केन्द्र पर समय से पहले पहुंचने की कोशिश करें।
  • उत्तर पुस्तिका और प्रश्न पत्र समय से पांच मिनट पहले दे दिए जाएंगे। ताकि आप प्रशन पत्र और उत्तर पुस्तिका पर दिए गए निर्देशों को अच्छे से पढ़ लें।
  • उत्तर पुस्तिका पर लिखे निर्देशों को पढ़ने के बाद ही उत्तर पुस्तिका को खोलें।
  • विशेष परिस्थिति में परीक्षा कि तिथि बिना किसी प्रारंभिक नोटिस के बदली भी जा सकती है
  • परीक्षा होने के बाद प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथियों पर भी नजर बनाए रखें। क्योंकि तिथियां बिना किसी पूर्व नोटिस के जारी की जा सकती है।
  • समय समय पर सीजीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहें।

छत्तीसगढ़ बोर्ड

छत्तीसगढ़ बोर्ड अलग अलग परीक्षाओं का संचालन करता है। जैसे कि हाईस्कूल/ हायर सेकेण्डरी/ हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक की परीक्षाएं आदि। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल के लिए पाठ्यक्रम संबंधी निर्देश और पाठ्यपुस्तकों से जुड़ी सभी जानकारी देने की जिम्मेदारी छत्तीसगढ़ बोर्ड के अंतर्गत ही आती है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल शिक्षा के स्तर को उच्च करने के लिये सभी आवश्यक कदम उठाता है और शिक्षा को और अच्छा बनाने के लिए काम करता है।

टाइम टेबल

KIITEE 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।