छत्तीसगढ़ डीएलएड काउंसलिंग

छत्तीसगढ़ डीएलएड काउंसलिंग 2019 छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल के द्वारा आयोजित की जाएगी। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ प्री डीएलएड परीक्षा होने के कुछ समय बाद छत्तीसगढ़ डीएलएड रिजल्ट जारी किया जाएगा। जिसके कुछ समय बाद काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार छत्तीसगढ़ डीएलएड परीक्षा 2019 में पास हो जाएगा उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से cgvyapam.choice.gov.in से काउंसलिंग में भाग ले सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज पर दिए गए लिंक से भी काउंसलिंग में भाग ले सकेंगे। उम्मीदवार इस पेज से छत्तीसगढ़ काउंसलिंग डीएलएड 2019 में कैसे भाग लेना है उसकी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ काउंसलिंग डीएलएड 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

छत्तीसगढ़ डीएलएड काउंसलिंग 2019

छत्तीसगढ़ डीएलएड परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को का नाम मेरिट लिस्ट में जारी किया जाएगा। छत्तीसगढ़ काउंसलिंग डीएलएड 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
परीक्षा होने की तारीख 7 जून 2019
मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
काउंसलिंग होने की तारीख घोषित की जाएगी

काउंसलिंग – छत्तीसगढ़ डीएलएड काउंसलिंग 2019 की पूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट cgvyapam.choice.gov.in पर जारी की जाएगी।

छत्तीसगढ़ डीएलएड काउंसलिंग 2019 प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ डीएलएड मेरिट लिस्ट 2019 जारी होने के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। छत्तीसगढ़ काउंसलिंग डीएलएड 2019 प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदावरों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना है। काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरु होने पर उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक दिखाई देगा। छत्तीसगढ़ डीएलएड काउंसलिंग 2019 प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानाकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स पढ़ सकते हैं।

  • रजिस्ट्रेशन 

जो उम्मीदवार छत्तीसगढ़ डीएलएड डीएलएड 2019 की परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि काउंसलिंग में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से काउंसलिंग की प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज पर दिए गए लिंक से भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे।

  • चॉइस फीलिंग

छत्तीसगढ़ डीएलएड काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवारों को कॉलेज का चुनाव करना है। उम्मीदवार कॉलेज और विषय का चुनाव ध्यान से करें। चुनाव के आधार पर ही उम्मीदवारों को कॉलेज निर्धारित किए जाएंगे। उम्मीदावर पात्रता मापदंड के अनुसार कॉलेज और विषयों का चुनाव करें।

  • सीट आवंटन

छत्तीसगढ़ डीएलएड ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन होने के बाद उम्मीदवारों को सीट दी जाएगी। उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ डीएलएड परीक्षा 2019 में प्राप्त अंको के आधार पर सीट दी जाएगी। जिसके बाद उम्मीदवारों को निर्धारित कॉलेज में जाकर बाकी की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। उम्मीदवारों को बता दें कि काउंसलिंग के दौरान उम्मीदावर अपने साथ सभी जरुरी डॉक्यूमेंट अपने साथ रखें। उम्मीदवार नीचे से जरुरी दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जरुरी दस्तावेज

  • 10वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट
  • 12वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट
  • ग्रेजुएशन की मार्कशीट और सिर्टिफिकेट
  • आईडी प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल

छत्तीसगढ़ शासन, उच्च शिक्षा, तकनीकी  शिक्षा, जनशक्ति नियोजन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, मंत्रालय, रायपुर के द्वारा चिकित्सा, आयुर्वेद, इंजीनियरिंग, कृषि महाविद्यालयों तथा पालिटेकनिक्स में प्रवेश पूर्व परीक्षाओं तथा अन्य परीक्षा जिसे इस मण्डल के क्षेत्राधिकार के लिए अधिकृत किया गया।’’छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल के गठन के आदेश के राजपत्र में प्रकाशन होने पर वर्तमान में माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित होने वाली पी.ई.टी. एवं पी.एम.टी. आदि परीक्षाएं समाप्त हो जाएगी।’’ छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल चिकित्सा, आयुर्वेद, इंजीनियरिंग, कृषि महाविद्यालयों, पाॅलीटेक्निक्स में प्रवेश परीक्षा या अन्य कोई परीक्षा (जिसे मण्डल के क्षेत्राधिकार के लिए अधिकृत किया जाएगा) को सम्पन्न कराने की सम्पूर्ण जिम्मेदारियों को निर्वहन करेगा।

छत्तीसगढ़ डीएलएड

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।