सीजी डीएलएड

जो उम्मीदवार शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं उन उम्मीदवारों के लिए यह तय करना जरुरी होता है कि उनको कौन सा कोर्स करना चाहिए। जो उम्मीदवार शिक्षक बनने की सोच रहे हैं वो उम्मीदवार डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) का कोर्स कर सकते हैं। जो उम्मीदवार छत्तीसगढ़ से डीएलएड कोर्स करने की सोच रहे हैं उन उम्मीदवारों के लिए यह आर्टिकल बहुत महत्तवपूर्ण है। छत्तीसगढ़ डीएलएड की परीक्षा छत्तीसगढ़ व्यावसायिक बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाती है। CG D.El.Ed के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होता है।

छत्तीसगढ़ डीएलएड की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया होने के बाद चयनित उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। जिसके आधार पर उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ राज्य में डीएलएड कोर्स करवाने वाले कॉलेजों में एडमिशन दिया जाता है। सीजी डीएलएड से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

सीजी डीएलएड 2018 सीजी डीएलएड 2019

सीजी डीएलएड

छत्तीसगढ़ डीएलएड परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो उम्मीदवार शिक्षक बनने की पढ़ाई करना चाहते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को सबसे आवेदन करना है जिसके लिए आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होता है। सीजी डीएलएड आवेदन पत्र, एडमिट कार्ड, चयन प्रक्रिया से जुड़ी सारी जानकारी आप इस पेज से प्राप्त कर सकते हैं।

सीजी डीएलएड पात्रता मापदंड

  • उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना जरुरी है।
  • उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त होने जरुरी हैं।
  • जो उम्मीदवार 12वीं कक्षा में हैं वो उम्मीदवार भी आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। लेकिन उम्मीदवारों को पास होने का सर्टिफिकेट का प्रूफ दिखाना जरुरी है।

सीजी डीएलएड आवेदन पत्र

जो उम्मीदवार छत्तीसगढ़ राज्य से डीएलएड का कोर्स करना चाहते हैं उन उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होता है। आपको बता दें कि CG D.El.Ed के लिए आवेदन पत्र सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से भरें जाते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने से पहले उम्मीदवार योग्यता की जांच अवश्य कर लें। जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे उन उम्मीदवारों के लिए आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में पूछी गई सारी जानकारी को सही से भरना है। क्योंकि इस जानकारी के आधार पर ही उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा।

आपको बता दें कि सीजी डीएलएड आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होता है। आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाता है। उम्मीदवारों को आखिरी तारीख से पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होता है।

सीजी डीएलएड एडमिट कार्ड

छत्तीसगढ़ राज्य से डीएलएड करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया के बाद लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। आपको बता दें कि सिर्फ उन्हीम उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है जो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया को सभी नियमों के साथ पूरा करते हैं। और उन्हीं उम्मीदवारों के सीजी डीएलएड एडमिट कार्ड जारी किए जाते हैं। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से जारी किए जाते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से आसानी से एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट के माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाता है।

उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड में लिखित परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त होती है। जैसे कि उम्मीदवार का नाम, परीक्षा की तारीख, परीक्षा का समय, परीक्षा का दिन, परीक्षा केंद्र आदि। छत्तीगढ़ डीएलएड लिखित परीक्षा वाले दिन उम्मीदवार एडमिट कार्ड अवश्य अपने साथ लेकर जाएं।

सीजी डीएलएड चयन प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ राज्य से डीएलएड का कोर्स करने में इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होता है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होता है। किसी और माध्यम से किए गए आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाता है। आवेदन पत्र में उम्मीदवारों को सभी पूछी गई जानकारी को सही से और पूरा भरना होता है। सीजी डीएलएड आवेदन पत्र के साथ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होता है। जिसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाता है।

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद चयनित उम्मीदवारों को लिखिती परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। जिसके लिए उम्मीदवारों के सीजी डीएलएड एडमिट कार्ड जारी किए जाते हैं। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त होती है। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा वाले दिन अपने साथ एडमिट कार्ड लेकर जाना है जरुरी है।

सीजी डीएलएड लिखित परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किए जाते हैं। उम्मीदवारों के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाते हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद चयनित उम्मीदवार जिस कॉलेज से डीएलएड कोर्स करना चाहते हैं उस कॉलेज का चयन कर सकते हैं। जिसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर कॉलेज में एडमिशन दिया जाता है।

सीजी डीएलएड रिजल्ट

सीजी डीएलएड परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से जारी किया जाता है। उम्मीदवारों का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। लिखित परीक्षा होने के कुछ समय बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया जाता है। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में पास हो जाते हैं उन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में जारी किया जाता है। उम्मीदवारो को अपनी प्राथमिकता के आधार पर कॉलेज का चयन करना होता है। जिसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। जिसके आधार पर उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ राज्य के डीएलएड कोर्स करने के लिए कॉलेज में एडमिशन दिया जाता है।

सीजी डीएलएड कांउसलिंग

छत्तीसगढ़ डीएलएड का रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार अपनी पसंद के कॉलेज का चयन करते हैं। उम्मीदवार जिस कॉलेज से डीएलएड का कोर्स करना चाहते हैं उस कॉलेज का चयन करते हैं। जिसके बाद चयनित उम्मीदवारों के नाम मेरिट लिस्ट में जारी किए जाते हैं। मेरिट लिस्ट में आए नाम के अनुसार उम्मीदवारों को कॉलेजों में एडमिशन दिया जाता है।

सभी राज्य का डीएलएड परीक्षा यहां से देखें

राज्य डीएलएड परीक्षा
उत्तर प्रदेश यहां से देखें
बिहार यहां से देखें
राजस्थान यहां से देखें
झारखण्ड यहां से देखें
छत्तीसगढ़ यहां से देखें
मध्य प्रदेश यहां से देखें
दिल्ली यहां से देखें
हरियाणा यहां से देखें
उत्तराखण्ड यहां से देखें
हिमाचल प्रदेश यहां से देखें

डीएलएड

अपने विचार बताएं।