छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019

छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 के लिए आवेदन की प्राप्रिया कुछ महीनों में शुरू होने वाले हैं। हर साल कई उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं। इस परीक्षा में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन पत्र अभी जारी नहीं किए गए हैं। आवेदन पत्र जारी होने के बाद इस पोस्ट को अपडेट कर दिया जाएगा। आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाने वाले हैं। वर्ष 2018 की बात करें तो 9 सितंबर 2018 को छत्तीसगढ़ आईटीआई आवेदन पत्र 2019 जारी किए गए थे।

इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग डिपार्टमेंट (आईटीआई) छत्तीसगढ़ 2019 में शामिल होने के लिए आपका दसवीं या बारहवीं पास होना आवश्यक है। छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 में आवेदन करने से पहले उम्मीदवार अपनी आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता अवश्य जांच लें। अगर आप तय किए गए पात्रता मापदंड को पूरा करने में असफल रहे तो आपके द्वारा किए गए आवेदन को ख़ारिज किया जा सकता है। इस पोस्ट के माध्यम से हम छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 की जानकारियां ले कर आए हैं। छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 की अधिक जानकारियों के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019

बता दें कि छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा नहीं देनी होती है। छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 उत्तीर्ण हुए उम्मीदवार क्राफ्ट्समेन ट्रेनिंग स्कीम के तहत इंजीनियरिंग और नॉन – इंजीनियरिंग ट्रेड में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। नीचे दिए गए टेबल के माध्यम से आप छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन  तारीखें 
आवेदन शुरू होने की तारीख जून 2019
आवेदन समाप्त होने की तारीख जून 2019
प्रथम चयन सूची जारी होने की तारीख जून 2019
प्रथम चयन सूची में चयनित उम्मीदवारों के नामांकन लेने की तारीख जून 2019
द्वितीय चयन सूची जारी होने की तारीख जून 2019
द्वितीय चयन सूची में चयनित उम्मीदवारों के नामांकन लेने की तारीख जून 2019
तृतीय चयन सूची जारी होने की तारीख जुलाई 2019
तृतीया चयन सूची में चयनित उम्मीदवारों के नामांकन लेने की तारीख जुलाई 2019
चतुर्थ चयन सूची जारी होने की तारीख जुलाई 2019
चतुर्थ चयन सूची में चयनित उम्मीदवारों के नामांकन लेने की तारीख जुलाई 2019

छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं अथवा बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • शैक्षिक योग्यता इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस ट्रेड के लिए आवेदन करना चाहते हैं।

आयु सीमा 

  • ड्राइवर कम मैकेनिक के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तय की गई है।
  • अन्य पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 14 वर्ष होना आवश्यक है।
  • छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा तय नहीं की गई है।

छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 आवेदन पत्र

छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन पत्र अभी जारी नहीं किया गया है। आवेदन पत्र छत्तीसगढ़ आईटीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 का आवेदन पत्र जारी होने के बाद इस पोस्ट में दिए जाने वाले लिंक के माध्यम से भी आप आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरे जाते हैं। ऑफलाइन माध्यम से किए गए आवेदन मान्य नहीं होते हैं। छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है। आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक होता है। आवेदन शुल्क जमा नहीं करने पर आपके आवेदन को रद्द कर दिया जाता है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों और सभी वर्ग की महिलाओं को आवेदन शुल्क में छूट दी जाती है। आयु में अधिक होने वाले उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में ऊपर रखा जाता है।

आधिकारिक वेबसाइट : cgiti.cgstate.gov.in

कैसे करें आवेदन 

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले छत्तीसगढ़ आईटीआई की आधिकारिक वेबसाइट cgiti.cgstate.gov.in पर जाना होता है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही सबसे पहले होम पेज खुलता है।
  • छत्तीसगढ़ आईटीआई के होम पेज पर रजिस्ट्रेशन का लिंक दिया होता है।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होता है।
  • रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलता है।
  • यहां आपको मांगी जाने वाली जानकारियां डालनी होती है।
  • सभी जानकारियों को डालने के बाद सुबनित करने से पहले एक बार अवश्य जांच लें।
  • जानकारियां जांचने के बाद फॉर्म सबमिट करना होता है।
  • सबसे अंत में तय किया गया आवेदन शुल्क जमा करना होता है।

छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 चयन प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 में उम्मीदवारों का चयन उनकी योग्यता के अनुसार किया जाता है। बता दें कि छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाता है। यह मेरिट लिस्ट दसवीं या बारहवीं में प्राप्त अंकों के आधार पर बनाई जाती है। दो या इससे अधिक उम्मीदवारों के सामान अंक प्राप्त होने पर आयु के अनुसार मेरिट लिस्ट बनाई जाती है। ऐसी स्थिति में जिस उम्मीदवार की आयु ज्यादा होती है उन्हें प्राथमिकता दी जाती है। बता दें कि मेरिट लिस्ट दो बार जारी किया जाता है। पहले जारी की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवार छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 में एडमिशन ले सकते हैं। एडमिशन होने के बाद रिक्त संख्या को ध्यम में रखते हुए दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। दूसरी मेरिट लिस्ट के द्वारा चयनित उम्मीदवार कझत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 में एडमिशन ले सकते हैं।

SAAT 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।