छत्तीसगढ़ आईटीआई आवेदन 2019

छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। आवेदन पत्र दिनांक 03 जून 2019 को जारी किया गया। आवेदन करने की आखिरी तारीख दिनांक 17 जून 2019 तय की गई। आवेदन पत्र छत्तीसगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया था। इसके अलावा आप इस पोस्ट में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदनकिया जा सकता था। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है। छत्तीसगढ़ आईटीआई आवेदन 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है।

छत्तीसगढ़ आईटीआई आवेदन 2019 | Chhattisgarh ITI Application 2019

आईटीआई में आवेदन करने से पहले आप अपनी शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा आवश्य जांच लें। अगर आप तय किए पात्रता मापदंड को पूरा नहीं तो आपके द्वारा किया गया आवेदन मान्य नहीं होगा। छत्तीसगढ़ आईटीआई में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 14 वर्ष तय की गई है। वहीं अगर आप ड्राइवर कम मैकेनिक के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। सीजी आईटीआई में उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा तय नहीं की गई है। आवेदन करने के लिए आपका 10वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। सीजी आईटीआई आवेदन 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम  तारीख
आवेदन शुरू होने की तारीख 03 जून 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 जून 2019

आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया गया। किसी अन्य माध्यम से किया गया आवेदन रद्द कर दिया जाता है। आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है।

आवेदन : छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 के लिए यहां से करें आवेदन। 

छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 कैसे करें आवेदन

छत्तीसगढ़ आईटीआई में आवेदन करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करना होता है। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर के आप आसानी आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ आईटीआई की आधिकारिक वेबसाइट cgiti.cgstate.gov.in पर जाना होता गई।

  • आप चाहें तो इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।
  • छत्तीसगढ़ आईटीआई के होम पेज पर रजिस्ट्रेशन की लिंक दी गई होती है।
  • रजिस्ट्रेशन की लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलता है।
  • यहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है।
  • अब वहां मांगी जा रही जानकारियों को दर्ज कर के फॉर्म सबमिट  करना होता है।
  • अब आप आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।
  • आवेदन शुल्क जमा करने के बाद आपको अपने नजदीकी सरकारी आईटीआई में जा कर अपने डॉक्युमेंट्स का वेरिफिकेशन करना होता है।
  • डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के बाद आप अपनी पसंद के फील्ड का चयन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क 

  • छत्तीसगढ़ आईटीआई 2019 में शामिल होने वाले सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों को 50 रूपए आवेदन शुल्क देना होता है।
  • वहीं अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को 40 रूपए आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करना आवश्यक है।

छत्तीसगढ़ आईटीआई आवेदन 2019 करने के गाइडलाइंस यहां से देखें। 

छत्तीसगढ़ आईटीआई रिजल्ट 2019

आईटीआई में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा नहीं देनी होती है। उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाता है। मेरिट लिस्ट कुल 4 बार जारी की जाएगी। पहली सीजी आईटीआई मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद चयनित उम्मीदवार एडमिशन ले सकते हैं। एडमिशन के बाद सीटों की संख्या में ध्यान में रखते हुए दूसरी और तीसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। एडमिशन होने के बाद रिक्त संख्या को ध्यान में रखते हुए फिर से रजिस्ट्रेशन / आवेदन की प्रक्रिया आयोजित की जाती है। आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद चौथी मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाती है। इस लिस्ट के द्वारा चयनित उम्मीदवार एडमिशन ले सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : cgiti.cgstate.gov.in

छत्तीसगढ़ आईटीआई

अपने विचार बताएं।