छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन हर वर्ष छतीसगढ प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा किया जाता है। छतीसगढ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 का आयोजन अप्रैल 2019 में किया जाता है। अगर आप भी टीचर बनना चाहते हैं या इस दिशा में करियर बनाने के इच्छुक हैं तो आप भी छतीसगढ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि छत्तीसगढ़ बीएड कोर्स में प्रवेश पाने के लिए छतीसगढ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 में सम्मिलित होना अनिवार्य है। अगर उम्मीदवार छतीसगढ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 में सम्मिलित नहीं होते हैं तो उनका चयन बीएड कोर्स के लिए नहीं होगा। छतीसगढ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए उम्मीदवारों को सीजी प्री बीएड की आधिकारिक साइट पर लॉगिन करना होगा। छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करने से पूर्व उम्मीदवार एक बार छतीसगढ बीएड के लिए योग्यता जरूर जाँच लें। अगर उम्मीदवार सभी पात्रता मापदंडों को पूरा करते हो तभी आवेदन करें नहीं तो आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

ये पढ़ें – सीजी डी.एल.एड की पूरी जानकरी यहां से प्राप्त करें।

छत्तीसगढ़ प्री बीएड 2019 (Chhattisgarh Pre B.ED 2019)

अगर आप टीचर बनना चाहते हैं तो ये आपके लिए एक सुनहरा मौका है। छतीसगढ प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड , छतीसगढ बीएड 2019 के लिए अप्रैल 2019 में  प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी। बीएड कोर्स में प्रवेश पाने के लिए केवल यही एक मार्ग है। उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ प्री बीएड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। छत्तीसगढ़ बीएड की आधिकारिक साइट www.cgvyapam.choice.gov.in है। छतीसगढ प्री बीएड 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे तालिका में दी जा रही है।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यकर्म तिथि
आवेदन पत्र शुरू होने की तिथि अप्रैल 2019
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि मई 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि मई 2019
प्रवेश परीक्षा जून 2019
परिणाम जुलाई 2019

छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 पात्रता मापदंड

किसी भी परीक्षा के लिए आवेदन करने से पूर्व उम्मीदवारों को हमेशा पात्रता मापदंड जाँच लेना चाहिए। उम्मीदवार जरूर जांच लें कि बीएड के लिए योग्यता क्या चाहिए। अगर उम्मीदावर छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करना चाहतें हैं तो देख लें कि वे सारे पात्रता मापदंडों को पूरा करते हो अन्यथा आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। अगर आप भी जानना चाहतें कि बीएड के लिए कितने न्यूनतम प्रतिशत की मांग की जाती हैं तो नीचे दिए गए बिंदुओं को पढ़ें।

  • छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करने लिए उम्मीदवारों ने कम से कम स्नातक या स्नातकोत्तर विज्ञान / सामाजिक विज्ञान / कला / वाणिज्य से 50 % अंको के साथ उत्तीर्ण किया हो।
  • अगर उम्मीदवारों ने स्नातक इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में किया है तो भी वे छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं। पर उम्मीदवारों ने विज्ञान और गणित 55 % अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 5 % अंकों की छूट दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 आवेदन पत्र

अगर उम्मीदवार छतीसगढ़ बीएड कोर्स करना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले छतीसगढ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करना होगा। उम्मीदवार को बता दें कि वे छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए अप्रैल 2019 से आवेदन करना शुरू कर सकतें हैं। अगर उम्मीदवार अंतिम तिथि से पूर्व आवेदन करते हैं तभी उन्हें एडमिट कार्ड दिया जाएगा। अगर उम्मीदवार देर से अवदान करते हैं या अंतिम तिथि के बाद आवेदन करते हैं आवेदन अमान्य माना जाएगा। उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है। उम्मीदवार आवेदन करते समय सही जानकरी भरें नहीं तो आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। अगर उम्मीदवार आवेदन आधा-अधूरा करते हैं तो भी आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। अगर उम्मीदवार किसी और माध्यम से आवेदन करते हैं तो आवेदन मान्य नहीं होगा।

आधिकारिक साइट –www.cgvyapam.choice.gov.in

कैसे करें आवेदन –

  • इस पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें या सीजी प्री बीएड की आधिकारिक साइट जाएं।
  • आवेदन पत्र में मांगी गई सारी महत्वपूर्ण जानकारियों को भरें।
  • आवेदन पत्र में निम्न जानकारियों को भरें जैसे कि -व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षिक योग्यता, पता आदि
  • इसके बाद आवेदन शुल्क जमा करें।
  • अंत में आवेदन पत्र सबमिट करें।
अवदान शुल्क

उम्मीदवार आवेदन पत्र सही और पूरा भरें। इसके बाद ही आवेदन शुल्क जमा किया जा सकता है। आवेदन शुल्क नेट बैंकिंग / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड के माध्यम से जमा किया जा सकता है।

  • अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200रु. निर्धारित किया गया है।
  • ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 150रु. निर्धारित किया गया है।
  • एससी / एसटी  उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100रु. निर्धारित किया गया है।

छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 चयन प्रक्रिया

जो भी उम्मीदवार छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन कर रहे हैं उन्हें बता दें कि चयन प्रक्रिया दो चरणों में होगी। पहले चरण में लिखित परीक्षा आयोजन किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार पहले चरण यानि कि लिखित परीक्षा को उत्तीर्ण करेंगे उनका चयन दूसरे चरण के लिए किया जायेगा। छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए जारी की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा।

लिखित परीक्षा पैटर्न
      • प्रश्न पत्र बहुविकल्पीय होगा।
      • प्रश्न पत्र कुल 100 अंकों का होगा।
      • प्रश्न पत्र में कुल 100 प्रश्न होंगे।
    विषय  प्रश्नो की संख्या अंक
    सामान्य ज्ञान 20 20
    सामान्य क्षमता 30 30
    हिंदी 10 10
    शैक्षिक क्षमता 30 30
    अंग्रेजी 10 10
    कुल अंक 100 100

छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 प्रवेश पत्र

छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए प्रवेश पत्र उम्मीदवारों को ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा। प्रवेश पत्र सीजी प्री बीएड की आधिकारिक साइट www.cgvyapam.choice.gov.in पर जारी किया जायेगा। छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए प्रवेश पत्र जून 2019 तक जारी किया जायेगा। उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन आईडी /रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा डाल कर प्रवेश पत्र प्राप्त करना होगा। प्रवेश पत्र में निम्न जानकारियां होंगी जैसे की -परीक्षा तिथि, परीक्षा का समय और परीक्षा केंद्र का नाम। उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंट आउट जरूर निकल लें।

प्रवेश पत्र में निम्नलिखित जानकारियां होंगी –

  1. उम्मीदवार का नाम
  2. अनुक्रमांक
  3. परीक्षा का नाम
  4. परीक्षा समय और तिथि
  5. परीक्षा केंद्र का नाम और पता
  6. देह पर किसी भी चिन्ह का विवरण (उम्मीदवार द्वारा दिया गया)
  7. आवेदन पत्र भरते समय अपलोड की गई फोटो
  8. एप्लीकेशन नंबर

छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 परिणाम

छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 परीक्षा परिणाम छतीसगढ प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा जारी की जाएगी। छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक साइट पर जारी की जाएगी। उम्मीदवार केवल अपना रोल नंबर डाल कर बीएड रिजल्ट देख सकते हैं। लिखित परीक्षा के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

कैसे करें रिजल्ट डाउनलोड –

  1. सीजी व्यापम की आधिकारिक साइट पर जाएं।
  2. उम्मीदवार अपना अनुक्रमांक डालें।
  3. सबमिट के बटन पर कलक करें।
  4. रिजल्ट सामने स्क्रीन पर दिख जायेगा
  5. रिजल्ट डाउनलोड करें और प्रिंट आउट निकाल लें।

छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 काउंसिलिंग

जो भी उम्मीदवार छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 को उत्तीर्ण कर लेते हैं उनका नाम मेरिट लिस्ट के जारी किया जाएगा। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को काउंसलिंग की फीस देनी होगी। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को मौका दिया जाएगा कि वे अपना पसंदीदा इंस्टिट्यूट का चयन कर सकें। उम्मीदवारों को बाद में मेरिट लिस्ट में प्राप्त किये गए स्थान, इंस्टिट्यूट के चयन और रिक्त सीटों के आधार पर सीट दी जाएगी।

अपने विचार बताएं।