छत्तीसगढ़ प्री बीएड 2019

छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है। छत्तीसगढ़ प्री बीएड 2019 की प्रवेश परीक्षा 7 जून, 2019 को आयोजित होने वाली है। यह परीक्षा छत्तीसगढ़ व्यापम के द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। आवेदन पत्र सीजी व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया। आवेदन पत्र 5 अप्रेल, 2019 को जारी किया गया। आवेदन करने की आखिरी तारीख दिनांक 28 अप्रैल 2019 तय की गई। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किये गए। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 1 जून 2019 को जारी किया जाएगा। परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग भी आयोजित की जाती है। सीजी प्री बीएड 2019 से जुड़ी अधिक जानकारियों के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : सीजी प्री बीएड 2019 के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है।

छत्तीसगढ़ प्री बीएड 2019 | CG PRE B.ED 2019

सीजी प्री बीएड 2019 में शामिल होने से पहले अपनी पात्रता अवश्य जांच लें। अगर आप तय किये गए पात्रता मापदंड को पूरा नहीं करते तो आपके द्वारा किये गए आवेदन को रद्द किया जा सकता है। प्री बीएड परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार बीएड कोर्स में  सकते हैं। सीजी प्री बीएड 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

कार्यकर्म तारीखें
आवेदन शुरू होने की तारीख 5 अप्रैल 2019
आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 28 अप्रैल 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख 1 जून 2019
प्रवेश परीक्षा की तारीख 07 जून 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख जुलाई 2019
काउंसलिंग की तारीख घोषित की जाएगी

सीजी प्री बीएड 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करने लिए उम्मीदवारों ने कम से कम स्नातक या स्नातकोत्तर विज्ञान / सामाजिक विज्ञान / कला / वाणिज्य से 50 % अंको के साथ उत्तीर्ण किया हो।
  • अगर उम्मीदवारों ने स्नातक इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में किया है तो भी वे छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं। पर उम्मीदवारों ने विज्ञान और गणित 55 % अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 5 % अंकों की छूट दी जाएगी।

सीजी प्री बीएड 2019 आवेदन पत्र

छतीसगढ़ बीएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छतीसगढ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 में शामिल होना आवश्यक है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। आवेदन पत्र सीजी व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया था। आवेदन पत्र दिनांक 5 अप्रैल 2019 को जारी किया गया था। आवेदन करने की आखिरी तारीख दिनांक 28 अप्रैल 2019 तय की गई। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किया गया। उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है।

उम्मीदवार आवेदन करते समय सही जानकरी भरें। गलत या अधूरे भरे गए आवेदन मान्य नहीं होते हैं। आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। आवेदन शुल्क जमा नहीं करने पर आपके द्वारा किये गए आवेदन को रद्द किया जा सकता है। उम्मीदवार नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन 

  • इस पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें या सीजी प्री बीएड की आधिकारिक साइट जाएं।
  • आवेदन पत्र में मांगी गई सारी महत्वपूर्ण जानकारियों को भरें।
  • आवेदन पत्र में निम्न जानकारियों को भरें जैसे कि -व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षिक योग्यता, पता आदि
  • इसके बाद आवेदन शुल्क जमा करें।
  • अंत में आवेदन पत्र सबमिट करें।

अवदान शुल्क

  • अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200रु. निर्धारित किया गया है।
  • ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 150रु. निर्धारित किया गया है।
  • एससी / एसटी  उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100रु. निर्धारित किया गया है।

सीजी प्री बीएड 2019 एडमिट कार्ड

छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए एडमिट कार्ड अभी जारी नहीं किया गया है। एडमिट कार्ड सीजी व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट cgvyapam.choice.gov.in पर जारी किया जाता है। एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित कर दी गई है। एडमिट कार्ड दिनांक 1 जून 2019 को जारी किया जाने वाला है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है।  किसी भी उम्मीदवार को डाक, ई – मेल या किसी अन्य माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाता है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना जरुरी है। परीक्षा के समय एडमिट कार्ड साथ ले जाना आवश्यक है। एडमिट कार्ड नहीं होने पर परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती है।

एडमिट कार्ड में दर्ज जानकारियां 

  • उम्मीदवार का नाम
  • रॉल नंबर
  • परीक्षा का नाम
  • परीक्षा का समय
  • परीक्षा की तारीख
  • परीक्षा केंद्र का नाम और पता
  • शरीर पर किसी भी चिन्ह (बर्थ मार्क) का विवरण (उम्मीदवार द्वारा दिया गया)
  • आवेदन पत्र भरते समय अपलोड की गई फोटो
  • एप्लीकेशन नंबर

सीजी प्री बीएड 2019 परीक्षा पैटर्न

  • यह परीक्षा लिखित माध्यम से आयोजित की जाती है।
  • परीक्षा में सभी प्रश्न पत्र बहुविकल्पीय प्रकार से पूछे जाते हैं।
  • यह परीक्षा कुल 100 अंकों की होती है।
  • लिखित परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • सभी प्रश्न एक अंक के होते हैं।

सीजी प्री बीएड 2019 चयन प्रक्रिया

जो भी उम्मीदवार सीजी बीएड 2019 के लिए आवेदन कर रहे हैं उन्हें बता दें कि चयन प्रक्रिया दो चरणों में होगी। पहले चरण में लिखित परीक्षा आयोजन किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार पहले चरण यानि कि लिखित परीक्षा को उत्तीर्ण करेंगे उनका चयन दूसरे चरण के लिए किया जायेगा। सीजी बीएड 2019 के लिए जारी की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा।

सीजी प्री बीएड 2019 रिजल्ट

छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 परीक्षा रिजल्ट छतीसगढ प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा जारी किया जाता है। रिजल्ट सीजी व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। प्री बीएड रिजल्ट जारी होने के बाद इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। खबरों के अनुसार रिजल्ट जुलाई 2019 में जारी किया जा सकता है। रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों एडमिट कार्ड में दिया गया रॉल नंबर डालना होता है। बता दें कि रिजल्ट मेरिट लिस्ट के आधार पर जारी किया जाता है। अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में पहले शामिल शामिल किया जाता है।

सीजी प्री बीएड 2019 काउंसिलिंग

छत्तीसगढ़ प्री बीएड 2019 की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाती है। काउंसलिंग की तारीखें अभी घोषित नहीं की गई है। रिजल्ट जारी होने के कुछ समय बाद काउंसलिंग आयोजित की जाती है। काउंसलिंग सीजी व्यापम के द्वारा आयोजित किया जाता है। काउंसलिंग की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होता है। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों का डॉक्युमेंट्स विरिफिकेशन किया जाता है। काउंसलिंग की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवार बीएड कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : cgvyapam.choice.gov.in

छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 की अधिक जानकारी के लिए शार्ट नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें।

छत्तीसगढ़ बीएड

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।