सीआईएसएफ यानि कि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने हेड कांस्टेबल की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन निकाली है। सीआईएसएफ ने भारतीय पुरुष और महिलाओं को हेड कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया है। सीआईएसएफ भर्ती 2019 के लिए 21 जनवरी, 2019 को आवेदन पत्र अपनी आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.in पर जारी कर दिए थे। सीआईएसएफ भर्ती 2019 आवेदन भरने की आखिरी तारीख 20 फरवरी, 2019 थी। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने हेड कॉन्सटेबल के लिए 429 पदों के लिए भर्तियां निकाली है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि सीआईएसएफ भर्ती 2019 के लिए आवेदन करने लिए आपका 12वीं पास होना आनिवार्य है। साथ ही उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 25 वर्ष तक होनी चाहिए। आवेदन करने से पहले इच्छुक उम्मीदवार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। सीआईएसएफ भर्ती 2019 की पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्त करने के लिए कृप्या आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

नवीनतम – सीआईएसएफ हेड कॉन्सटेबल भर्ती 2019 एडमिट कार्ड हुए जारी, अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

सीआईएसएफ भर्ती 2019

सीआईएसएफ ने हेड कॉन्सटेबल के लिए वेतन 25,500/- रूपये से 81,100/- रूपये तक देने का प्रावधान किया है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को तीन चरण पार करने होंगे और उसके बाद मेडिकल टेस्ट देना होगा। ये पूरी प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ही उम्मीदवार ये नौकरी पा सकेंगे। सीआईएसएफ भर्ती 2019 के लिए कृप्या नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों को ध्यान से देख लें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू करने की तारीख 21 जनवरी, 2019
आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 फरवरी, 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख 1 जून 2019
परीक्षा की तारीख जारी की जाएगी
रिजल्ट जारी की जाएगी

महत्वपूर्ण लिंक्स

सीआईएसएफ भर्ती 2019 रिक्त विवरण

पद की नाम – हेड कॉन्सटेबल

कुल पदों  की संख्या – 429

पद संख्या
डायरेक्ट मेल 328
डायरेक्ट फीमेल 37
एलडीसीई 64
कुल 429

वेतनमान- 25500-\ रूपये से 81100-\ रूपये

सीआईएसएफ भर्ती 2019 योग्यता मापदंड

शैक्षणिक योग्यता
  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करना आनिवार्य है।
आयु सीमा (20 फरवरी, 2019 के अनुसार )
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 18 वर्ष से 25 वर्ष तक
  • ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 18 वर्ष से 28 वर्ष तक
  • एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 18 वर्ष से 30 वर्ष तक

सीआईएसएफ भर्ती 2019 ऑनलाइन आवेदन

सीआईएसएफ भर्ती 2019 के लिए 21 जनवरी, 2019 को आवेदन पत्र जारी कर दिए थे। आवेदन पत्र सीआईएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए थे। बता दें कि ऑनलाइन भरे जाने वाले आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन भरने की आखिरी तारीख 20 फरवरी, 2019 थी। जो भी उम्मीदवार सी आई एस एफ भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवार 20 फरवरी, 2019 को शाम 5 बजे तक आवेदन पत्र जमा कर सकते थे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन पत्र बहुत ही सावधानी के साथ भरना होगा। आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन पत्र में भरी गई जानकारी एक बार अच्छे से पढ़ लें। एक बार आवेदन पत्र जमा करने के बाद आप उसमें कोई भी बदलाव नहीं कर पाएंगे। आवेदन पत्र में सारी जानकारी बहुत ही ठीक और सही भरनी होगी। अगर आप कोई गलत जानकारी भरेंगे तो ऐसी स्थिति में आपका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा। साथ ही हम आपको ये भी बता दें कि आप हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन पत्र भर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट-cisfrectt.in

आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग और ओबीसी उम्मीदवारों – रु. 100/-
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं और पूर्व सैनिकों – कोई शुल्क नहीं

सीआईएसएफ भर्ती 2019 एडमिट कार्ड/कॉल लेटर

आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को कॉल लेटर द्वारा बुलाया जाएगा। आपको परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी कॉल लेटर द्वारा प्राप्त करवायी जाएगी। बता दें कि कॉल लेटर जारी कर दिए गए है। सभी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 1 जून 2019 को जारी किए गए। जिन उम्मीदवारों का आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा उन्हें रिजेक्शन स्लिप जारी कर दी जाएगी। कॉल लेटर सीआईएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और फिर उसका एक प्रिंट भी निकालना होगा। सीआईएसएफ भर्ती 2019 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार को अपना रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा।

सीआईएसएफ भर्ती प्रक्रिया 2019

सीआईएसएफ हेड कॉन्सटेबल भर्ती के लिए उम्मीदवार को तीन चरण पार करने होंगे और उसके बाद एसएसबी द्वारा लिया गया मेडिकल टेस्ट भी देना होगा।

  • प्रथम चरण- पीएसटी और डॉक्यूमेन्टेंशन
    • पीएसटी में आपका फिजिकल स्टैण्डर्ट टेस्ट लिया जाएगा। जिसमें आपकी लंबाई, चौड़ाई, ऊचांई, वजन आदि का माप लिया जाएगा।
    • डॉक्यूमेन्टेंशन में आपका प्रमाण पत्र का वेरिफिकेशन किया जाएगा।

इस चरण में सफल उम्मीदवार ही लिखित परीक्षा में बैठने के योग्य होंगे।

  • द्वितीय चरण- लिखित परीक्षा
    • लिखित परीक्षा ओएमआर शीट या फिर कम्प्यूटर आधारित होगी।
    • 100 अंक की परीक्षा होगी।
    • 100 वस्तुनिष्ठ प्रशन आएंगे।
    • ये परीक्षा हिन्दी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगी।
    • प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा।
    • परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

लिखित परीक्षा में पास होने के लिए अभ्यार्थियों को कम से कम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। आरक्षित वर्ग को 3 प्रतिशत अंक की छूट दी जाएगी।

  • तृतीय चरण- स्किल टेस्ट
    • स्किल टेस्ट में आपकी टाइपिंग स्वीड का टेस्ट लिया जाएगा।
    • टाइपिंग अंग्रेजी और हिन्दी दोनों भाषाओं का टेस्ट लिया जाएगा।

इन तीनों चरण में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार को ही एसएसबी द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

सीआईएसएफ एसएसबी मेडिकल टेस्ट 2019

पीएसटी, लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को एसएसबी द्वारा मेडिकल टेस्ट लिए बुलाया जाएगा। इस टेस्ट में कम से कम 15 दिन का समय लगेगा। मेडिकल टेस्ट के बाद ही एसएसबी उम्मीदवारों को फिट और अनफिट घोषित करेगी।

सीआईएसएफ रिजल्ट 2019

अंतिम परिणाम फिजिकल टेस्ट, लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर लिया जाएगा। इन सभी चीजों को आधार बनाकर मैरिट लिस्ट निकाली जाएगी और उम्मीदवारों का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। सीआईएसएफ रिजल्ट सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद जारी कर दिया जाएगा। सीआईएसएफ रिजल्ट 2019 सीआईएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

सीआईएसएफ भर्ती 2019 के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें।

पुलिस भर्ती

अपने विचार बताएं।