सीबीएसई 12वीं बोर्ड भौतिक विज्ञान परीक्षा पैटर्न

सीबीएसई 12वीं भौतिक विज्ञान विषय की तैयारी कैसे करें। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप आसानी से सीबीएसई 12वीं भौतिक विज्ञान विषय की तैयारी कर सकते हैं। 12 वीं बोर्ड आने में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है। छात्रों ने अपनी बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दीं हैं। छात्रों के करियर में 12 वीं बोर्ड परीक्षा बहुत महत्वपूर्ण होता है। 12 वीं के बोर्ड ही आगे चल कर छात्रों के जीवन का दिशा निर्देश करते हैं। इसलिए छात्रों के जीवन में 12वीं की बोर्ड परीक्षा बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। यहीं से वह अपने आगे की करियर सुनिश्चित करते हैं। इस आर्टिकल के जरिये आप आसान से सीबीएसई 12वीं के भौतिक विज्ञान विषय की तैयारी कर सकते हैं। जैसे-जैसे परीक्षा की तिथि नज़दीक आती जा रही हैं वैसे-वैसे छात्रों की चिंता बढ़ती जा रही है।

छात्र परीक्षा की चिंता न करें। हम अपने इस आर्टिकल में भौतिक विज्ञान विषय की तैयारी के लिए कुछ बहुत ही आसान टिप्स और ट्रिक्स लाएं है। जिसे पढ़ कर छात्र अपने भौतिक विज्ञानं विषय की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। भौतिक विज्ञान विषय से जुडी सारी परेशानियों को हम इस आर्टिकल में माधयम से हल करेंगे। जल्दी से जल्दी किसी विषय को कैसे याद करें ये प्रश्न अभी अधिकतर छात्रों म मन में चल रहा होगा। और आगर बात भौतिक विज्ञान जैसे विषय की है तो छात्रों को ज्यादा परेशानी हो रही होगी। लेकिन आज हम इस लेख के माध्यम से छात्रों को भौतिक विज्ञान जैसे कठिन विषय को आसानी से याद करने का तरीका बताएंगे। उन्ही मुश्किलों का आसान सा समाधान हमारे इस आर्टिकल में है। इन्ही आसान टिप्स को जानने के लिए छात्र हमारा ये आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें। आप इस आर्टिकल में सीबीएसई 12वीं भौतिक विज्ञान का परीक्षा पैटर्न देख सकते हैं और अच्छे से सीबीएसई 12वीं भौतिक विज्ञान परीक्षा पैटर्न को समझ सकते हैं।

 सीबीएसई 12वीं बोर्ड भौतिक विज्ञान परीक्षा पैटर्न

वैसे तो बोर्ड परीक्षा के नज़रिये से हर विषय को पढ़ना बहुत आवश्यक है। हर विषय को बार-बार महत्व देना भी आवश्यक है। पर भौतिक विज्ञानं जैसे विषय में ज्यादा ध्यान देना ज्यादा आवश्यक है क्योंकि इसमें छात्रों को डायग्राम भी पढ़ना होता है। डायग्राम बनाते समय अगर छात्र एक भी नाम भूल जाते है तो परीक्षा में उसके अंक भी काट जाते हैं। इसलिए छात्रों को भौतिक विज्ञान विषय में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।  बता दें कि 12 वीं बोर्ड में भौतिक विज्ञान विषय पूरे 70 अंक के होते हैं। आगे जाकर जिन छात्रों को भौतिक विज्ञान विषय में करियर बनाना है उनके लिए ये विषय पढ़ना बहुत आवश्यक है। अगर छात्र ध्यान से और समय को ध्यान में रख कर अपनी पढ़ाई करते हैं तो वे भौतिक विज्ञान कक्षा 12 को की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। अगर छात्र कोर्स और समय में सही से सामजस्य बैठा लेते हैं तो, यह कोई कठिन विषय नहीं है। छात्र समय रहते फिजिक्स नोट्स क्लास 12 के लिए बना लें। अगर छात्र फिजिक्स नोट्स बना लेते हैं तो परीक्षा के समय भौतिक विज्ञान 12 वीं का पाठ्यक्रम पढ़ने में परेशानी होगी।

इस प्रकार होता हैं सीबीएसई 12 वीं बोर्ड का भौतिक विज्ञान का परीक्षा पैटर्न

समय सीमा- 3 घंटे                                                                                                   अधिकतम अंक – 70

क्रमांक प्रश्नो का क्रमांक कुल अंक
1. रेमेम्बेरिंग (Remembering ) 7
2. अंडरस्टैंडिंग (Understanding ) 21
3. एप्लीकेशन (Application  ) 21
4. हाई आर्डर थिंकिंग स्किल्स (High order thinking skills) 10
5. इवैल्यूएशन(Evaluation) 11
TOTAL MARKS 70

जाने किससे आते हैं कितने अंको के प्रश्न

  • यूनिट 1 और 2 – 15 अंक

यूनिट -1 इलेक्ट्रोस्टाटिक्स -इसमें 2 पाठ होते हैं। पहला पाठ इलेक्ट्रिक चार्जेज एंड फ़ील्ड्स व दूसरा पाठ इलेक्ट्रोस्टाटिक्स पोटेंशियल एंड कपसिटंस है।

यूनिट -2 इलेक्ट्रिसिटी- इसमें पाठ संख्या 3 है इस पाठ का नाम करंट इलेक्ट्रिसिटी है

  • यूनिट 3 और 4 – 16 अंक

यूनिट -3 मैग्नेटिक इफेक्ट्स ऑफ़ करंट एंड मैग्नेटिस्म -इसमें में हर एक यूनिट में 2 पाठ हैं। पहले यूनिट में पहले पाठ का नाम मूविंग चार्जेज एंड मैग्नेटिस्म और दूसरे पाठ का नाम मैग्नेटिस्म और मैटर है।

यूनिट- 4 इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन एंड अल्टेरनेटिंग करंट। इस भाग में भी 2 पाठ हैं। पहले पाठ का नाम इलेक्टोमैग्नेटिक इंडक्शन और दूसरे पाठ का नाम अल्टेरनेटिंग करंट।

  • यूनिट 5 और 6 – 17 अंक

यूनिट -5 इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स-इस यूनिट में केवल एक ही पाठ है। इस पाठ का नाम इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स है।

यूनिट-6 ऑप्टिक्स- इस यूनिट में 2 पाठ हैं। पहले पाठ का नाम रे ऑप्टिक्स एंड ऑप्टिकल इंस्ट्रूएट है। वहीँ दूसरे पाठ का नाम वेव ऑप्टिक्स है।

  • यूनिट  7 और 8 – 10 अंक

यूनिट- 7ड्यूल नेचर ऑफ़ रेडिएशन एंड मैटर। इस भाग में केवल एक ही पाठ है ड्यूल नेचर ऑफ़ रेडिएशन मैटर।

यूनिट -8 आटोमस एंड नुक्लेइ-इस भाग में 2 पाठ हैं पहला पाठ आटोमस और दूसरा पाठ नुक्लेइ

  • यूनिट 9 और 10 – 12 अंक

यूनिट -9 एलेक्ट्रोनिक डिवाइसस- इस भाग में 1 पाठ है पहले भाग के पाठ का नाम सेमीकंडक्टर इलेक्ट्रॉनिक्स : मैटेरियल्स,डिवाइसस एंड सिंपल सर्किट्स है।

यूनिट -10- कम्युनिकेशन सिस्टम- इस भाग में केवल एक ही पाठ है जिसका नाम कम्युनिकेशन सिस्टम है।

सीबीएसई 12 वीं बोर्ड भौतिक विज्ञान विषय के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • विज्ञान वर्ग के विषयों के लिए जरुरी है की छात्र भौतिक विज्ञान के टेस्ट पेपर को ध्यान से पढ़ें और फिर उन्हें निर्धारित समय सीमा में हल करने का प्रयास करें। कोशिश करें की टेस्ट पेपर 3 घंटे के अंतराल में पूरा कर सकें।
  • विषयों को खंडो में विभाजित करें। चूँकि विज्ञानं वर्ग के छात्रों को भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान कंप्यूटर साइंस जैसे विषय पढ़ने होते हैं तो ये जरुरी है कि छात्र विषयों को समय के अनुसार विभाजित कर लें।
  • फिजिक्स के मॉडल पेपर का नियमित अभ्यास जारी रखें।
  • प्रश्नो के उतर को याद करने की बजाए बार बार लिख कर याद करें।
  • फिजिक्स में हल करने वाले ज्यादा प्रश्न होते है तो प्रशनो को बार बार हल करते रहें।
  • ज्यादा लम्बे समय तक न पढ़ें। एक बार पढ़ने बैठे तो 40 मं से अधिक न पढ़ें।
  • बीच-बीच में 10 का गैप लें।
  • परीक्षा की तैयारी करने के दौरान अपनी कमिया को दूर करने की कोशिश करें।
  • कमियों को ले कर तनाव में न आएं।
  • पूरी नींद लें।
  • थकान महसूस होने पर बेमन से पढाई न करें।

ऊपर दिए टिप्स का पालन करके और परीक्षा पैटर्न को सही से समझ कर छात्र आसानी से भौतिक विज्ञान विषय की तैयारी। पिछले 5  वर्षो के पेपर को सही से पढ़ें। इससे बहुत अधिक मदद मिलती है।

अपने विचार बताएं।