CLAT मेरिट लिस्ट 2018 या क्लेट सीट आबंटन परिणाम 2018 की घोषणा clat.ac.in पर की गई है। सीटों का आवंटन योग्यता (क्लैट 2018 परिणाम में प्राप्त) और प्राथमिकता (जो आवेदन पत्र भरते समय दर्ज किया गया था) के आधार पर है। सीट आवंटित होने के बाद, अगला कदम परामर्श शुल्क का भुगतान करना है और या तो लॉक या ऊपर की तरफ स्थानांतरित करने के विकल्प चुनना है। यदि कोई विकल्प नहीं चुना गया है तो सिस्टम स्वचालित रूप से पसंद को लॉक करता है, और यदि शुल्क का भुगतान नहीं किया जाता है तो प्रवेश पर विचार नहीं किया जाता है। तीन मेरिट सूचियां होंगी। प्रवेश प्रक्रिया से वापस लेने की आखिरी तारीख भी घोषित की जाएगी। एनएलयू में प्रवेश औपचारिकताएं पूरी की जानी चाहिए। क्लैट सीट आबंटन परिणाम 2018 या सीएलएटी मेरिट लिस्ट 2018 पहले, दूसरे, तीसरे, चौथे के बारे में सब कुछ यहां जानें।

क्लैट मेरिट लिस्ट / सीट आबंटन परिणाम 2018

क्लैट मेरिट लिस्ट / सीट आबंटन परिणाम 2018 से संबंधित कार्यक्रम यहां से देंखे-

क्लैट आबंटन परिणाम तिथियां
पहला आवंटन  08 जून 2018
परामर्श शुल्क के भुगतान की तारीख, आवंटित सीटों को लॉक करना / उन्नयन के लिए विकल्प का व्यायाम करना 08 से 12 जून 2018
दूसरा आवंटन 16 जून 2018
तीसरा आवंटन 24 जून 2018

सीट आवंटन: क्लैट 2018 सीट आबंटन परिणाम देखने के लिए यहां क्लिक करें।

परामर्श दिशानिर्देश

क्लेट-2018 के तहत भाग लेने वाले राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालयों में यूजी और पीजी कार्यक्रम में प्रवेश क्लेट कार्यालय द्वारा आयोजित केंद्रीकृत परामर्श के माध्यम से किया जाएगा। सीटों के आवंटन का आधार ‘योग्यता-सह-वरीयता’ होगा, यानी CLAT-2018 आवेदन पत्र में उम्मीदवार द्वारा दी गई वरीयता का क्रम पर ऑनलाइन परामर्श उपर्युक्त तिथि से शुरू होगा। पूरी प्रक्रिया CLAT-2018 कैलेंडर के अनुसार पूरी की जाएगी, जो CLAT वेबसाइट www.clat.ac.in पर उपलब्ध है।

प्रवेश के लिए परिणाम की घोषणा के बाद क्लेट 2018 कार्यालय द्वारा प्रवेश के लिए चरणबद्ध प्रक्रिया निम्नानुसार है:

चरण 1

मेरिट सह वरीयता के आधार पर पहली सूचक सूची का प्रकाशन

मेरिट-सह-वरीयता के आधार पर विश्वविद्यालयवार पहली संकेतक सूची CLAT वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी।

चरण 2

अनौपचारिक रूप से चयनित उम्मीदवारों द्वारा परामर्श शुल्क का भुगतान और विकल्प का उपयोग करना।

  • भाग लेने वाले एनएलयू के साथ उपलब्ध सीटों की वास्तविक संख्या के खिलाफ परामर्श प्रक्रिया में विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों की एक निर्दिष्ट संख्या में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी।
  • अस्थायी रूप से चयनित उम्मीदवारों को आवश्यक परामर्श शुल्क रु 50,000 / – देना होगा।
  • रुपये के समायोज्य परामर्श शुल्क सीएलएटी कार्यालय के साथ जमा 50,000 / – संबंधित भाग लेने वाले एनएलयू को स्थानांतरित कर दिया जाएगा जहां उम्मीदवार ने पूरी प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद अंततः प्रवेश लिया है।
  • निर्दिष्ट तारीख तक क्लेट वेबसाइट के माध्यम से अपेक्षित परामर्श शुल्क जमा करने में विफल उम्मीदवार CLAT-2018 के तहत प्रवेश के लिए विचार करने का अधिकार खो देंगे और उनके नाम CLAT-2018 मेरिट सूची से हटा दिए जाएंगे।
  • क्लेट-2018 वेबसाइट पर दिए गए परामर्श दिशानिर्देशों में उल्लिखित उपरोक्त प्रक्रिया द्वारा परामर्श शुल्क को भेजने के बाद उम्मीदवारों को अपनी सीटों को आरक्षित करना होगा।

चरण 3

परामर्श शुल्क और अतिरिक्त प्रतीक्षासूची उम्मीदवारों के भुगतान के बाद अंतिम उम्मीदवारों के नाम रखने वाली दूसरी आवंटन सूची का प्रकाशन

  • क्लेट कार्यालय उन उम्मीदवारों की दूसरी आवंटन सूची प्रकाशित करेगा जिन्होंने अपने परामर्श शुल्क का भुगतान किया है और भाग लेने वाले एनएलयू में अपनी सीट आरक्षित की है।
  • प्रतीक्षा सूची वाले उम्मीदवारों की एक सूची दूसरी सूची में भी जारी की जाएगी, जो किसी भी व्यक्ति को छोड़कर उम्मीदवारों के खिलाफ अस्थायी रूप से चुने गए हैं।
  • अतिरिक्त प्रतीक्षासूची वाले उम्मीदवारों को भी आवश्यक परामर्श शुल्क 50,000 / -का भुगतान करना होगा।  और CLAT-2018 कैलेंडर के अनुसार निर्धारित समय अवधि के भीतर अपनी सीटें आरक्षित करें।
  • प्रावधान से चयनित उम्मीदवार CLAT-20l8 कैलेंडर के अनुसार निर्धारित समय के भीतर प्रवेश प्रक्रिया से वापस ले सकते हैं। रुपये का मामूली शुल्क 10,000 / – जमा परामर्श शुल्क से कटौती की जाएगी।
  • निर्धारित अवधि के बाद किसी भी वापसी के परिणामस्वरूप परामर्श शुल्क की पूरी राशि जब्त की जाएगी।

चरण 4

उम्मीदवारों को सीट आवंटित तीसरी सूची का प्रकाशन

  • क्लेट कार्यालय उन उम्मीदवारों की एक व्यापक तीसरी आवंटन सूची प्रकाशित करेगा जिन्होंने अपने परामर्श शुल्क का भुगतान किया है और भाग लेने वाले एनएलयू में अपनी सीट आरक्षित की है।
  • व्यापक सूची में उन उम्मीदवारों के नाम शामिल होंगे जिन्होंने पहली और दूसरी सूचक सूची के खिलाफ परामर्श शुल्क का भुगतान किया है।
  • प्रतीक्षासूची वाले उम्मीदवारों की एक सूची तीसरे आवंटन सूची के साथ भी जारी की जाएगी, जिन्हें हटाए गए उम्मीदवारों के खिलाफ अस्थायी रूप से चुना गया है।
  • अतिरिक्त प्रतीक्षासूची वाले उम्मीदवार जिनके नाम तीसरे सूची में दिखाई देते हैं और जिन्होंने रुपये के परामर्श शुल्क 50,000 / – जमा नहीं किए हैं। प्रवेश के समय आवंटित एनएलयू को पूर्ण शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है।

आवंटित एनएलयू में प्रवेश औपचारिकताओं को पूरा करना।

  • उम्मीदवारों को अंततः भाग लेने वाले एनएलयू में सीट आवंटित करने के बाद, उन्हें आवंटित एनएलयू से प्रवेश और अन्य शुल्क की शेष राशि के साथ संपर्क करने की आवश्यकता होगी।
  • उम्मीदवारों द्वारा किए गए विभिन्न दावों के समर्थन में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी किए गए मूल में उम्मीदवारों द्वारा जारी किए गए मूल में प्रासंगिक प्रमाणपत्र / दस्तावेज होंगे, क्लेट-2018 कैलेंडर में दी गई निर्धारित अवधि के दौरान और उनकी प्रवेश औपचारिकताओं को पूरा करें। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश के लिए आवश्यक विशिष्ट वांछित दस्तावेजों के प्रारूप को देखने के लिए संबंधित एनएलयू की वेबसाइट पर जाएं।
  • मूल में प्रमाणपत्र उनके प्रवेश के समय संबंधित विश्वविद्यालयों द्वारा चेक किए जाएंगे। (निर्धारित तिथियों के बारे में विस्तृत जानकारी / अपडेट के लिए, उम्मीदवारों को समय-समय पर अपडेट के रूप में CLAT-2018 कैलेंडर का संदर्भ लेना चाहिए)।
  • अभ्यर्थियों को मूल रूप से आवश्यक प्रमाणपत्र / दस्तावेज रखने या पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने में नाकाम रहने वाले भाग लेने वाले एनएलयू में प्रवेश लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • विभिन्न श्रेणियों के तहत प्रवेश मांगने वाले उम्मीदवार विशेष रूप से आरक्षित श्रेणियों जैसे एससी / एसटी / ओबीसी / एसएपी (विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों) / डीएफएफ / एनआरआई / एनआरआई प्रायोजित और राज्य डोमिनिक श्रेणी के तहत प्रवेश की मांग करने वाले अनारक्षित श्रेणी उम्मीदवारों की आवश्यकता होगी, सक्षम प्राधिकरणों से प्रासंगिक और प्रामाणिक प्रमाण पत्र / दस्तावेज प्राप्त करने और संबंधित एनएलयू में प्रवेश के समय इसका उत्पादन करने के लिए।
  • वे उम्मीदवार जो क्लेट मेरिट सूची के प्रकाशन के बाद आवंटित एनएलयू में रिपोर्ट करने में विफल रहते हैं और क्लेट 20 एल 8 कैलेंडर के अनुसार प्रवेश औपचारिकताओं को पूरा करने में असफल हो जाते हैं, वे स्वचालित रूप से प्रवेश के लिए अपना दावा खो देंगे, और परामर्श शुल्क की पूरी राशि रु 50,000 / – जब्त कर दिया जाएगा।

अपने विचार बताएं।