कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) 2019 की परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदन पत्र जल्द ही जारी होने वाले हैं। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के द्वारा जारी की गई नोटिस के अनुसार आवेदन 10 जनवरी, 2019 से शुरू होने वाले हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किए जा सकते हैं। ऑफलाइन माध्यम से किए गए क्लैट 2019 आवेदन मान्य नहीं होंगे। गौरतलब है कि गलत या अधूरे भरे गए आवेदन पत्र और बिना आवेदन शुल्क जमा किए आवेदन को ख़ारिज कर दिया जायेगा। क्लैट 2019 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2019 तय की गई है।

क्लैट 2019 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले क्लैट की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होता है। आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करते ही सबसे पहले होम पेज खुलता है। होम पेज पर एप्लीकेशन का लिंक दिया होता है। इस लिंक को खोलने के बाद उम्मीदवारों को वहां मांगे जा रहे विवरण दर्ज करना होगा। दर्ज किए सभी विवरण को जांचने के बाद फॉर्म सबमिट करना होगा। आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है।

बता दें कि कॉमन लॉ टेस्ट 2019 की परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी। परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है। क्लैट 2019 की परीक्षा 12 मई, 2019 (रविवार) को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों के लिए आयोजित होने वाली है।

अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम की परीक्षा में उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा दोपहर 3 बजे से शुरू होगी और शाम 5 बजे तक चलेगी। परीक्षा में सभी प्रश्न अॉब्जेक्टिव टाइप के पूछे जाएंगे। परीक्षा में कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। क्लैट 2019 की अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम की परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी। इस परीक्षा में सभी प्रश्न 1 अंक के होंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम की परीक्षा में कुल 150 प्रश्न आएंगे। गौरतलब है कि क्लैट 2019 परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी की जाती है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उम्मीदवारों के 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।

अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में कॉम्प्रिहेंशन, सामान्य ज्ञान और वर्तमान मामलों, प्राथमिक गणित (संख्यात्मक क्षमता), कानूनी योग्यता और तार्किक विचार से प्रश्न पूछे जाएंगे। बता दें कि सामान्य ज्ञान और वर्तमान मामलों एवं कानूनी योग्यता से कुल 50 – 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। कॉम्प्रिहेंशन और तार्किक विचार से 40 – 40 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्राथमिक गणित (संख्यात्मक क्षमता) से 20 प्रश्न आएंगे। पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में संविधानिक कानून, न्यायशास्र और अन्य कानून विषय जैसे अनुबंध, टॉर्ट्स, आपराधिक कानून, अंतर्राष्ट्रीय कानून, आईपीआर इत्यादि से प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी विषयों के 50 – 50 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे।

क्लैट 2019 की अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम की परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का बारहवीं कक्षा में 45% अंक होना जरुरी है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएट की परीक्षा केवल ऐसे उम्मीदवार दे सकते हैं जिनके पास 55% अंकों के साथ एलएलबी / पांच एकीकृत एलएलबी (ऑनर्स) / समतुल्य डिग्री हो।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।