कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 जनवरी 2019 से शुरू हो रहीं है। छात्र क्लैट के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड से आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि क्लैट की परीक्षा वो छात्र देते है जिनको देशभर के 21 लॉ यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन चाहिए होता है। छात्र clatconsortiumofnlu.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर 13 जनवरी 2019 को क्लैट का रजिस्ट्रेशन लिंक जारी कर दिया जायेगा। जानकारी के मुताबिक क्लैट के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 31 मार्च तक चलेगी। वहीं ऑफलाइन प्रक्रिया 05 मार्च 2019 के शाम पांच तक चलेगी।

छात्रों को क्लैट 2019 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले clatconsortiumofnlu.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद छात्रों को क्लैट 2019 ऑनलाइन एप्लीकेशन वाले फॉर्म पर क्लिक करना होगा। फिर छात्रों को वेलिड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालना होगा। डालने के बाद छात्रों के पास ओटीपी आएगा। छात्रों को ओटीपी डालकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। फिर छात्रों को अपना क्लैट आवेदन फॉर्म भरना होगा। छात्रों को आवेदन फॉर्म में अपना नाम, सर्टिफिकेट, मार्क शीट और आइडेंटिटी प्रूफ भरने होंगे।

क्लैट 2019 के लिए परीक्षा का आयोजन 12 मई 2019 रविवार दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे के बीच किया जायेगा। छात्रों को बता दें कि क्लैट परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से ली जाएगी। क्लैट 2019 की परीक्षा का आयोजन देश भर के प्रमुख शहरों में किया जायेगा। क्लैट परीक्षा देने के लिए सामान्य, ओबीसी व पीडब्ल्यूडी वर्ग के छात्रों के बाहरवीं कक्षा में कम से कम 45 प्रतिशत अंक जरूर होने चाहिए। वहीं एसटी और एससी वर्ग के कम से कम 40 प्रतिशत अंक जरूर होने चाहिए। मास्टर कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों के पास एलएलबी की डिग्री होना जरुरी है। मास्टर कोर्स में एडमिशन लेने के लिए सामान्य, ओबीसी व पीडब्ल्यूडी वर्ग के एलएलबी की डिग्री में 55 प्रतिशत अंक होना जरुरी है। वहीं एससी और एसटी वर्ग के 50 प्रतिशत अंक होना जरुरी है।

छात्र क्लैट 2019 के लिए फीस का भुगतान ऑनलाइन भी कर सकते हैं। सामान्य, ओबीसी व पीडब्ल्यूडी वर्ग के छात्रों के लिए फीस 4,000/- रुपये है वहीं एसटी / एससी / बीपीएल वर्ग के लिए फीस 3,500/- रुपये है। छात्र क्लैट की फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भी भर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक छात्र क्लैट 2019 की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले क्लैट की clatconsortiumofnlu.ac.in आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों को बता दें कि बिना एडमिट कार्ड के क्लैट 2019 की परीक्षा नहीं दें सकते हैं।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।