यांत्रिकी पद के लिए भारतीय तट रक्षक विभाग ने भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। भारतीय तट रक्षक में यांत्रिकी के पद के लिए रिक्तियां खुली हैं। इसमें पहले लिखित परीक्षा होगी, उसके बाद पीएफटी(physical fitness test) और मेडिकल टेस्ट होगा। इसके लिए लिखित परीक्षा का आयोजन मार्च 2018 के में किया जायेगा। नीचे भारतीय तटरक्षक नाविक 2018 की रिक्ति के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करें।

कोस्ट गार्ड भर्ती 2018

साल 2018 में भारतीय तट रक्षक में नए यांत्रिक पदों पर भर्ती होने जा रही है।19 जनवरी 2018 को आवेदन करने की आखिरी तारीख तय की गई है।12 जनवरी 2018 से भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जो उम्मीदवार नौकरी के इच्छुक हैं वे आवेदन करने से जुड़ी अपनी सारी जानकारी यहां से ले सकते हैं।भर्तियां कितने पदों के लिए होगी यह अभी तय नहीं है।

आयोजन तिथि
आवेदन शुरू होने की तारीख़ 12 जनवरी 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जनवरी 2018
प्रवेश पत्र प्राप्त होने की तिथि  31 जनवरी – 7 फरवरी
परीक्षा की तिथि  मार्च 2018
परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि  जुलाई 2018

रिक्तियां विविरण

जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • तकनीकी तकनीकी [यांत्रिक]
  • यंत्री तकनीकी [इलेक्ट्रिकल]
  • यांत्रिक तकनीकी [इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार]

कोस्ट गार्ड वेतन

आप सोच रहे होंगे कि भारतीय तट रक्षक (Indian Coast Guard) में भर्ती होने पर आपको कितना वेतन मिलेगा तो हम आपको बता दें कि जो उम्मीदवार चयनित हो जाएंगे उनको पे लेवेल-5 के हिसाब से यानी कि 29200 रुपये का वेतन प्रतिमाह दिया जाएगा।

कोस्ट गार्ड के लिए योग्यता

शैक्षिक योग्यता

आपको बता दें कि जो उम्मीदवार कोस्ट कार्ड के लिए आवेदन करना चहाते हैं उनका 10वीं में पास होना और साथ ही इलेक्ट्रिकल/मेकेनिकल/इलेक्ट्रॉनिक और टेलिक्म्यूनिकेशन (रेडियो/पावर) इंजीनियरिंग में डिप्लोमा धारक होना अनिवार्य है। जिसको AICTE यानी कि इंजीनियरिंग डिप्लोमा ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन से मान्यता प्राप्त होनी चाहिए और आवेदन करने वाले के न्यूनतम 60 फीसदी अंक होने चाहिए।

आयु सीमा

जो उम्मीदवार कोस्ट गार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है उनकी उ्रम 18 से 22 वर्ष की के बीच होना चाहिए।

कोस्ट गार्ड आवेदन पत्र

भारतीय तटरक्षक (Indian Coast Guard) के लिए आवेदन प्रकिया 12 जनवरी 2018 से शुरू हो जाएगी। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वे कोस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

12 जनवरी 2018 से आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के लिए ध्यान रखने योग्य पद-

  • 10 वीं कक्षा के प्रमाणपत्र के अनुसार उम्मीदवार, पिता / माता का नाम और जन्म तिथि का नाम दिया जाना चाहिए।
  • डिप्लोमा में अंकों की सटीक प्रतिशत दो दशमलव तक इंगित करें और यह गोल नहीं होना चाहिए।
  • व्यक्तिगत ई-मेल आईडी और उम्मीदवारों की मोबाइल नंबर जैसी जानकारी भरना अनिवार्य है।

कोस्ट गार्ड प्रवेश पत्र

आवेदन करने के उपरांत परीक्षा से पहले उम्मीदवारों प्रवेश पत्र उपलब्ध हो जायेगा। उम्मीदवार 31 जनवरी 2018 से 07 फरवरी 2018 के मध्य इंडियन कोस्ट गार्ड की आधकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

परीक्षा केंद्र

जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वे उनको बता दें कि निम्नलिखित भर्ती केंद्रों पर लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी

 परीक्षा केंद्रों के नाम  पता
 Mumbai  Coast Guard Regional Headquarters (West), Worli Sea Face PO, Worli Colony ,Mumbai – 30
 Chennai Indian Coast Guard Store Depot, CG Complex, Near Kalmandapam Police Station, GM Pettai Road, Royapuram, Chennai-13
 Kolkata Coast Guard Regional Headquarters (North East), Synthesis Business Park, 6th floor Shrachi Building, New Town Rajarhat, Kolkata, WB -700 161
 Noida Indian Coast Guard Selection Board Noida, A-1, Sector-24, Opposite HCL Technologies, Dist Gautam Budh Nagar, Noida, UP-201 301

कोस्ट गार्ड के लिए प्रवेश परीक्षा की योजना

कोस्ट गार्ड की लिखित परीक्षा में बहु विकल्पीय प्रकार के प्रश्न होंगे। परीक्षा प्रश्नपत्र में उम्मीदवार से संबंधित शाखा (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार) के प्रश्न शामिल होंगे, साथ ही इसमें सामान्य ज्ञान के कुछ प्रश्न भी शामिल होंगे और तर्क योग्यता और अंग्रेजी से भी प्रशन शामिल होंगे।

कोस्ट गार्ड परिणाम

कॉस्ट गार्ड परीक्षा परिणाम लिखित परीक्षा के बाद प्रदर्शित किया जायेगा। उत्तीर्ण उम्मीदवाओं का चयन कोस्ट गार्ड की लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर, चिकित्सा परीक्षा के लिए किया जाएगा, जिसे तटरक्षक बल द्वारा तय किया जा सकता है।

कोस्ट गार्ड चयन प्रक्रिया

विभिन्न राज्यों के लिए भर्तियां की जाएंगी। ज्यादा फीसदी अंक, लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल एग्जाम के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा।

  • लिखित परीक्षा
  • लिखित परीक्षा अर्हता प्राप्त करने वालों को शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) से गुजरना होगा और प्रारंभिक चिकित्सा परीक्षा परीक्षण प्रक्रिया में 2-3 दिन लगेंगे।
  • शारीरिक फिटनेस टेस्ट (पीएफटी) उन सभी लोगों के लिए आयोजित किया जाएगा जो कि योग्यता प्राप्त करते हैं।
    पीएफटी में निम्न शामिल होंगे: –
    (i) 1.6 किलोमीटर की दूरी पर 7 मिनट में पूरा किया जाना है।
    (ii) 20 स्क्वट अप (उथक बैतक)
    (iii) 10 पुश अप पीएफटी से वाले उम्मीदवार अपने जोखिम पर ऐसा करेंगे।

नोट: जो शारीरिक रूप से विकलांग है वे उम्मीदवार आवेदन करने के योग्य नहीं हैं।

अधिक जानकारी के उम्मीदवार कोस्ट गार्ड की यांत्रिकी का नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

Leave a Reply