हमारा ये आर्टिकल उम उम्मीदवारों के लिए बहुत ही जरूरी है जो इस साल यानी कि साल 2018 में कैट 2018 में शामिल होने वाले हैं। कैट परीक्षा 2018 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए ये जानना बहुत ही जरूरी है कि कैट 2018 में उन्हें किन गलतियों को करने से बचना है। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हम परीक्षा के समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं तो हमको महंगी पड़ती हैं। हम उन गलतियों के करने के कारण अच्छे नंबर स्कोर नहीं कर पाते हैं। तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आप कौन सी गलती नहीं करोगी जिससे आप अच्छे  नंबर स्कोर कर पाओगे। जैसे कि आपको पता ही होगा कि कैट परीक्षा 25 नवंबर 2018 को आयोजिक की जा रही है तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि आप इन गलतियों को गलती से भी न करें।

कैट एग्जाम 2018

जिन उम्मीदवार ने कैट 2018 के लिए आवेदन किया है उनको हम बता दें कि उनकी परीक्षा 25 नवंबर 2018 को है। और इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों ने तैयारी शुरू कर दी होगी। कैट 2018 के लिए चार महीने से भी कम समय के साथ, सामान्य गलतियों से बचने के तरीके पर एक विशेषज्ञ सलाह दी गई है। बीसीसीएल कॉमन एडमिशन टेस्ट (सीएटी) भारतीय प्रबंधन संस्थान द्वारा आयोजित हर साल भारत भर में आयोजित कंप्यूटर आधारित परीक्षण है। भारत के शीर्ष प्रबंधन स्कूलों में प्रवेश के लिए लगभग 2 लाख छात्र परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। कैट परंपरागत परीक्षाओं से अलग है जिसे छात्रों को स्कूल और कॉलेज में लिखने के लिए उपयोग किया जाता है। इस तरह के मतभेदों के कारण, छात्र सामान्य गलतियों को करने के लिए उत्तरदायी होते हैं, जो उनकी संभावनाओं को नुकसान पहुंचाते हैं।

कैट 2018 में इन गलतियों को करने से बचें

पूर्व-निर्धारित लक्ष्य

बहुत बार ऐसा होता है कि हम परीक्षा देने से पहले अपना एक लक्ष्य सोच लेते हैं कि उन्हें परीक्षा में कम से कम कितने नंबर स्कोर करने हैं।  वे सभी एक ऐसे छात्र हैं जो दूसरों से अधिक स्कोर कर सकते हैं। यदि आप कम से कम अंक प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो आप दबाव में रह सकते हैं और अच्छे नंबर स्कोर नहीं कर पाएंगे।

कटअॉफ का अंदाजा लगाना

बहुत से लोग मानते हैं कि वे पेपर करने से पहले / कटऑफ का अनुमान लगा सकते हैं और इसलिए जान सकते हैं कि प्रयास कब करना है या किसी सेक्शन का प्रयास कब करना है। पेपर के आयोजन के बाद संस्थानों द्वारा विभागीय कटऑफ का निर्णय लिया जाता है।  एक misjusdged कटऑफ के साथ काम करना फिर से खतरनाक हो सकता है।

सभी को प्रयास करना

यदि आप कठिन प्रश्नों पर फंस जाते हैं या बहुत अधिक समय बिताते हैं तो यह गलत होस कता है क्योंकि आप अन्य प्रश्न नहीं कर पाएंगे। सीएटी 2016 और सीएटी 2017 के एलआरडीआई अनुभाग में इस समस्या ने कई शानदार छात्रों अच्छे नंबर स्कोर करने में चूक गए।

यह मानते हुए कि कैट केवल शानदार लोगों द्वारा क्रैक किया गया

कई लोग ये मान लेते हैं कि केवल बहुत उच्च स्तर के छात्र यानी कि हुशियार छात्र ही कैट पास कर सकते हैं वे कभी कैट के लिए उतनी महनत नहीं कर पाते हैं लेकिन जो लोग खुद पर विश्वास करते हैं, उनकी तैयारी करते हैं और परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं। जो परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं वे लोग समय प्रबंधन की मजबूत भावना रखते हैं, जो आगे बढ़ते हैं और सभी प्रश्नों को स्कैन करते हैं।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।