जैसा कि आपको पता है यूजीसी नेट की परीक्षा एक बहुत महत्तवपूर्ण परीक्षा होती है। जिसके लिए उम्मीदवार बहुत तैयारी की है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम तैयारी अच्छी कर लेते हैं लेकिन पेपर करते समय या उससे पहले की गई तैयारी में कुछ ऐसी गलती करते हैं। जिसका खामियाजा हमको भुगतना पड़ता है। और हम पेपर के बाद ये सोचते हैं अगर हम ये गलती न करते तो और भी अच्छे नंबर स्कोर कर सकते थे। तो आज हम आपके लिए एक ऐसा ही आर्टिकल लेकर आए हैं। जिसमें हम आको बताएंगे कि आप कौन सी गलतियां करने से बचें जिससे कि आपको बाद में न हो।

ये भी पढे़े :  यूजीसी नेट की परीक्षा के लिए 8 दिन में ऐसे करें तैयारी, जानें परीक्षा पैटर्न 

इन गलतियों को न करें यूजीसी नेट परीक्षा में

छात्रों द्वारा पेपर 1 का नियमित अध्ययन किया जाना

यह कॉमन गलत धारणा है कि पेपर 1 80 + अंक स्कोर करना बहुत आसान है, हालांकि जब आप पेपर 1 के पाठ्यक्रम को देखते हैं तो आपको पता चलेगा कि इसका विशाल भाग अध्ययन के कुछ दिनों में शामिल नहीं किया जा सकता है। अगले सात दिनों में पेपर 1 का अध्ययन करने का सुनहरा मौका न खोएं (कई छात्र अभी भी करते हैं)। अनुसंधान और शिक्षण योग्यता के कुछ विषयों के लिए नियमित अध्ययन की आवश्यकता होती है।

अधिक आत्मविश्वास के कारण आसान टॉपिक को न पढ़ना

कई बार ऐसा होता है कि अधिक आत्मविश्वास के कारण हम उन टॉपिक को पढ़ना जरूरी नहीं समझते जो हमे आसान लगते हैंष लेकिन परीक्षा के कुछ समय पहले आपको उन टॉपिक्स को जरूर पढ़ना चाहिए जो आपको आसान लगते हैं। इससे आप उसमें और भी अच्छे नंबर ला सकते हैं।

सभी टॉपिक को न पढ़ना

छात्र ऐसा करते हैं ति वे सभी टॉपिक को नहीं पढ़ते हैं वो एक ही टॉपिक में से ज्यादा नंबर स्कोर करने की सोचते हैं। या अच्छा है लेकिन इसके चलते ऐसा नहीं करना चाहिए कि आप बाकी टॉपिक को बिल्कुल न पढ़ें। तो आप कोशिश करें कि आप अंतिम समय में एक नज़र सभी टॉपिक पर डाल पाएं।

परीक्षा से एक दिन पहले रातोंरात अध्ययन से बचें

यूजीसी नेट के दोनों पेपर I और पेपर II उसी दिन आयोजित किए जाएंगे। इसलिए, सक्रिय रहने के लिए, आपको परीक्षा से एक दिन पहले अच्छा आराम करना होगा। एक अच्छी नींद लें और स्वस्थ खाना खाएं ताकि आपका दिमाग परीक्षा के दिन सक्रिय रहे। हम किसी भी परीक्षा के लिए परीक्षा से एक दिन पहले देर रात के अध्ययन की सलाह नहीं देते हैं।

दोनों कागजात के लिए उपस्थिति

कुछ छात्र इसे पूरा किए बिना परीक्षा छोड़ देते हैं। वे सिर्फ पहली परीक्षा में दिखाई देते हैं और फिर अगले सत्र से पहले परीक्षा स्थल छोड़ देते हैं। यहां तक कि यदि आपको लगता है कि पहला पेपर चिह्नित नहीं था, तो सुनिश्चित करें कि आप दोनों कागजात में मौजूद रहें। यह आपको पूरी परीक्षा का विचार देगा।

हम आशा करते हैं कि हमारे इस आर्टिकल से आपको यूजीसी परीक्षा में अच्छे नंबर स्कोर करने में मदद मिलेगी।

अपने विचार बताएं।