भारत का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक, एसबीआई हर साल प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करता है। इस साल, परीक्षा जुलाई के महीने में निर्धारित है। एसबीआई पीओ भर्ती परीक्षा में तैयारी के महीनों की आवश्यकता होती है। एसबीआई पीओ परीक्षा के बारे में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक यह है कि परीक्षा प्रारूप हर साल बदल रहा है। दूसरे शब्दों में, आपको हर साल नए पैटर्न के आधार पर कुछ प्रश्न मिलेंगे। बैंक पीओ एक ऐसा पेपर है जिसको पास करना सभीछात्रों का सपना होता है लेकिन कुछ ऐसी गलतियां होती है तो हर छात्र अपनी परीक्षा में कर देता है और बाद में उसको अफसोश होता है कि अगर वो ये गलतियां नहीं करते तो उनके और भी अच्छे नंबर आ सकते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल में यबी बताने वाले हैं कि आपको आने वाले बैंक पीओ परीक्षा में किन गलतियों को करने से बचना है। हम आशा करते हैं कि आज का हमारा ये आर्टिकल आप के बहुत काम आने वाला है।

बैंक पीओ परीक्षा 2018 में न करें ये गलतियां

हमने नीचे कुछ ऐसी गलतियों को बताया है जो कि अापको पीओ परीक्षा में करने से बचना है।

शॉर्टकट तकनीकों को नहीं जानते

शॉर्टकट तकनीक को जानना स्वचालित रूप से गारंटी नहीं देगा कि आप सही ढंग से प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम होंगे, लेकिन यह नहीं जानते कि यह आपको कम समय और सही उत्तर दोनों मिलेंगे। आईबीपीएस परीक्षा में समय सोने की तरह है।

सभी सवालों का प्रयास नहीं करना

यह सभी सवालों के जवाब देने जैसा नहीं है। प्रश्न पर एक बार प्रयास करके आपको यह बताने चाहिए कि क्या इसे हल करने का प्रयास करना उचित है या नहीं। यदि नहीं, तो आगे बढ़ें और प्रयास करें जो आप कर सकते हैं। यदि समय परमिट है, तो उन कठिन सवालों पर वापस आएं और देखें कि क्या आप उनके लिए समय बचा सकते हैं। इस तरह, आप उन सवालों पर हार नहीं पाएंगे जिन्हें आप समय की कमी के कारण आसानी से उत्तर दे सकते हैं।

कट ऑफ को अनदेखा करना

पिछले साल के प्रश्न पत्रों की समीक्षा के साथ पिछले साल के कट-ऑफ का नोट बनाएं। अपने लक्ष्य को उस कट-ऑफ पर ठीक करें जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं और अपनी तैयारी तेज करें। वह कट ऑफ आपकी तैयारी को और अधिक ट्रिगर करेगा और आपको वही हासिल करवाएगा। नकली परीक्षण आवश्यक कट ऑफ प्राप्त करने की आपकी क्षमता का आकलन करने के सर्वोत्तम तरीके हैं।

उत्तरों का अनुमान न लगाएं

हम आपको सलाह देंगे कि आप सवालों का अनुमान न लगाएं क्योंकि बैंक पीओ के परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होती है। तो अगर आप गलत आंसर देते हैं तो आपके नंबर तट जाएंगे। इसलिए सोच समझ कर आंसर करें।

कड़ी मेहनत के नाम पर घबराहट

हालांकि यह परीक्षा आपके भविष्य का फैसला करने जा रही है, घबराओ मत। आतंक उत्तेजना पैदा करता है और केवल आपके लिए परेशानी बनेगा और आप वो भूल जाएगा जो आपने तैयार किया है। एक शांत मन के साथ परीक्षा केंद्र में जाएं, निर्देशों का पालन करें, अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट दें और बाकी का ख्याल रखा जाएगा।

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।