crpf recruitment 2018

जो लोग भारतीय सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स CRPF मेें नौकरी करना चाहते हैं, उन लोगों के लिए एक खुशखबरी है। सेंट्ल रिजर्व पुुलिस फोर्स 2018 में स्पोर्टस कोटे के तहत हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के पद पर अनेक भर्तीयां होनी है। इन भर्तीयों पर केवल वो उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं जो स्पोर्टस कोटे की श्रेणी मेंं आते हों। हेड कोंस्टेबल और कोंस्टेबल के पद पर पुरूष उम्मीदवार और महिला उम्मीदवार दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को सीआरपीएफ 2018 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आप अपना आवेदन हमारे इस पेज से भी आसानी से कर सकते हैं। सीआरपीएफ 2018 भर्ती की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स भर्ती 2018(CRPF Recruitment 2018)

हम आपको बता दें कि सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स भर्ती (सीआरपीएफ) 2018 के लिए आवेदन केवल स्पोर्टस पर्सन ही कर सकते हैं। जो आवेदक इस भर्ती के लिए आवेदन करेगा उसने किसी नेशनल गेम्स/चेम्पियनशिप में कोई मेडल जीत रखा हो। उसे स्पोर्टस की जानकारी और अनुभव होना अनिवार्य है। आवेदन की मुख्य तारीखों और अधिक जानकारी पाने के लिये आप हमारे इस पेज को पूरा देख सकते हैं।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन की पहली तारीख शुरू हो चुके हैं
आवेदन की अंतिम तारीख 13 जनवरी 2019
मेडिकल टेस्ट की तारीख जारी होगी
एडमिट कार्ड की तारीख जारी होगी
परिणाम की तारीख जारी होगी

महत्त्वपूर्ण लिंक्स

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

पदों की कुल संख्या

  • हेड कांस्टेबल – 20 (पुरुष हेड कांस्टेबल 19 + महिला हेड कांस्टेबल 1)
  • कांस्टेबल – 339 (पुरुष कांस्टेबल 295 + महिला कांस्टेबल 44)

पदों के नाम

  • Head Constable/GD (General Duty)
  • Constable/GD (General Duty)

वेतन

  • Head Constable/GD (General Duty) – 25,500 – 81,100 रूपये/-
  • Constable/GD (General Duty) – 21,700 -69,100 रुपये/-

नोट : ऊपर दी गई पदों की संख्याओं में बदलाव हो सकता है। पदों की संख्या कम और ज्यादा हो सकती है। सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स भर्ती (सीआरपीएफ) 2018 भर्ती संबंधित अपडेट जानने के लिए CRPF की आधिकारिक वेबसाइट को समय समय पर चेक करते रहें।

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स भर्ती 2018 योग्यता मापदंड

आयु सीमा

  • उम्मीवार की आयु 13-1-2019 को 18 से 23 वर्ष होनी चाहिए।
  • Un-reserved केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में 5 साल की छुट है।
  • OBC केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में 8 साल की छुट है।
  • SC/ST केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में 10 साल की छुट है।

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवार को 10 + 2 में पास होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार स्पोर्टस पर्सन हो और उसे स्पोर्टस के बारे में जानकारी होना अावश्यक है।
  • उसनें किसी नेशनल गेम्स/चेम्पियनशिप में ब्रॉन्ज, सिलवर या गोल्ड मैडल जीत रखा हो।

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स भर्ती 2018 आवेदन पत्र

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स भर्ती (सीआरपीएफ) 2018 भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। जो उम्मीदवार सीआरपीएफ भर्ती 2018 के आवेदन करने के इ्च्छुक हैं, वो सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने से पहले सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स भर्ती 2018 के लिए उसके योग्यता मापदंडों की जांच अवश्य कर लें। आवेदक अपना आवेदन अंतिम तारीख से पहले कर लें। आवेदन पत्र का लिंक हमारे इस पेज पर भी उपलब्ध है, आप वहां से आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क – 100 रुपये/-

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क इंडियन पोस्टल ऑर्डर/डिमांड ड्राफ्ट/बैंकर्स चैक के माध्यम से (DIGP, GC, CRPF, Jharoda Kalan, New Delhi) इस पते पर पहुंचाना होगा।

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स भर्ती 2018 एडमिट कार्ड

सीआरपीएफ 2018 भर्ती के लिए आवेदकों के एडमिट कार्ड आवेदन पत्र के साथ ही अटैच होंगे। आवेदकों को स्वंय ही अपने एडमिट कार्ड भरकर आवेदन पत्र के साथ पोस्ट करना होगा। जिन उम्मीदवारों ने सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स भर्ती के लिए आवेदन किया होगा उन्हे अपनेे एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होंगे। एडमिट कार्ड जारी होने पर आप इस पेज से भी डाउनलोड कर सकते हैे। हम आपको बता दें कि सीआरपीएफ भर्ती की मेडिकल परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बहुत जरूरी है।

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स भर्ती 2018 एग्जाम पैटर्न

जिन उम्मीदवारों ने सीआरपीएफ 2018 भर्ती के लिए आवेदन किया होगा उन्हे फिजिकल और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। फिजिकल स्टेंडर्ड में उम्मीदवारों की लंबाई, छाती और वजन की जांच होगी। मेडिकल स्टेंडर्ड में उम्मीदवारों की आंखों की जांच होगी।

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

सीआरपीएफ 2018 भर्ती के लिए आवेदकों का चयन उनकी शैक्षिक योग्यता और स्पोर्टस परफॉर्मेंस के आधार पर किया जाएगा। पहली वरियता उस उम्मीदवार को दी जाएगी जिसने किसी स्पोर्टस में देश के लिए नेशनल गेम्स/चेम्पियनशिप में ब्रॉन्ज, सिलवर या गोल्ड मैडल जीत रखा हो। आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आवेदक का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। उसके बाद उम्मीदवार को फिजिकल और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। सभी टेस्ट पास हो जाने के बाद ही उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स भर्ती 2018 परिणाम

पहले चरण में सीआरपीएफ 2018 भर्ती के आवेदन के परिणाम घोषित होंगे। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन की प्रक्रिया को पूरा किया होगा और आगे की चयन प्रक्रिया में भाग लिया होगा फिर उनके परिणाम जारी किए जाएंगे। परिणाम सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होंगे। परिणाम आप हमारे इस पेज पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

सीआरपीएफ 2018 भर्ती से जुुड़ी अधिक जानकारी पाने के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

अपने विचार बताएं।