सीएसआईआर यूजीसी नेट 2018 की आंसर की जारी कर दी गई है। बता दें कि आंसर की अनौपचारिक तौर पर जारी की गई है। यह उत्तर कुंजी दिसंबर में आयोजित की गई सीएसआईआर यूजीसी नेट 2018 परीक्षा के लिए जारी की गई है। बता दें कि सीएसआईआर यूजीसी नेट 2018 की परीक्षा दिनांक 16 दिसंबर को आयोजित की गई है। इस परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों को आधिकारिक तौर पर जारी होने वाले उत्तर कुंजी के लिए कुछ दिनों तक इंतज़ार करना होगा। उम्मीदवार फेसबुक, यूट्यूब तथा कोचिंग सेंटर्स की साईट से अनौपचारिक सीएसआईआर यूजीसी नेट 2018 उत्तर कुंजी प्राप्त कर सकते हैं। 

सीएसआईआर यूजीसी नेट 2018 की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई। दोनों शिफ्ट की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को तीन घंटे का समय दिया गया। पहले शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू की गई। यह परीक्षा दोपहर 12 बजे समाप्त हुई। दूसरे शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू हो कर शाम 5 बजे समाप्त की गई। 

गौरतलब है कि सीएसआईआर यूजीसी नेट 2018 की परीक्षा में सभु विषयों की मार्किंग स्कीम अलग – अलग तय की गई है। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी की जाती है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उम्मीदवारों के अंक काट लिए जाएंगे। पहली शिफ्ट की परीक्षा में लाइफ साइंस और फिजिकल साइंस विषयों से सवाल पूछे गए। बता दें कि इन विषयों से कुल 200 अंकों के प्रश्न पूछे गए। दूसरी शिफ्ट की परीक्षा में केमिकल साइंस, मैथमेटिकल साइंस, अर्थ, एटमोस्फियरिक, ओसियन और प्लानेटरी साइंस से प्रश्न आए। दूसरी शिफ्ट की परीक्षा में कुल 200 अंकों के प्रश्न आए। 

सीएसआईआर यूजीसी नेट 2018 की उत्तर कुंजी परीक्षा समाप्त होने के कुछ महीनों बाद काउंसिल फॉर साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। गौरतलब है कि आधिकारिक उत्तर कुंजी मार्च और अप्रैल 2019 में जारी की जाएगी। आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी होने के बाद उस डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले सीएसआईआर की आधिकारिक वेबसाइट csir.hrdg.in पर लॉगइन करना होगा। लॉगइन करते ही उम्मीदवारों के सामने होम पेज खुलेगा। होम पेज पर उत्तर कुंजी की लिंक लगी होगी। उत्तर कुंजी की लिंक पर क्लिक करें। उत्तर कुंजी की लिंक पर क्लिक करने के कुछ देर बाद उत्तर कुंजी खुल जाएगी। यहां से उम्मीदवार सीएसआईआर यूजीसी नेट 2018 की उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं। 

सीएसआईआर यूजीसी नेट 2018 की दिसंबर में हुई परीक्षा के लिए आवेदन दिनांक 25 सितम्बर 2018 को शुरू की गई। आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 17 अक्टूबर 2018 को समाप्त हुई। सीएसआईआर यूजीसी नेट 2018 के परिणाम जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। 

अपने विचार बताएं।