सीएसआईआर नेट जून 2019 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आज है। जो भी इच्छुक उम्मीदवार आज सीएसआईआर नेट 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे सीएसआईआर नेट जून 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। 18 मार्च 2019 के बाद आवेदन प्रकिया बंद कर दी जायेगी जिसके बाद उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकेंगे। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से पढ़ लें उसके बाद ही आवेदन करें क्योंकि एक बार आवेदन पत्र जमा होने के बाद आप उसमें कोई भी बदलाव नहीं कर सकेंगे। बता दें कि सीएसआईआर नेट 2019 के लिए आवेदन पत्र 25 फरवरी 2019 को जारी किये गए थे।

जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उनको आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। यदि उम्मीदवार आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करेंगे तो आवेदन प्रकिया को रद्द कर दिया जायेगा। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1000/- रूपये, ओबीसी उम्मीदवारों को 500/- रूपये और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 250/- रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा, आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य है। उम्मीदवार आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग द्वारा भी भर सकते हैं।

सीएसआईआर यूजीसी नेट 2019 परीक्षा 16 जून 2019 को आयोजित की जायेगी। सीएसआईआर यूजीसी नेट 2019 परीक्षा की शिफ्ट दो भागों में आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा की अवधि 3 घंटे निर्धारित की गई है। जिसमें लाइफ साइंस और फिजिकल साइंस उम्मीदवारों को 9 से दोपहर 12 बजे तक परीक्षा देनी होगी तो वहीं केमिकल साइंस, मैथमेटिकल साइंस, अर्थ, एटमोस्फियरिक, ओसियन और प्लेनेटरी साइंस के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जायेगी।

लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड लेकर जाना होगा यदि उम्मीदवार परीक्षा में एडमिट कार्ड ले जाना भूल जाते हैं तो वह परीक्षा में नहीं दे सकेंगे। इसलिए उम्मीदवारों को इस बात का खास ध्यान होगा कि वह लिखित परीक्षा में एडमिट कार्ड आवश्यक लेकर जायें । लिखित परीक्षा से पहले एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिये जायेंगे जिसके बाद उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन लिखित परीक्षा से पहले जारी कर दी जायेगी जिसके लिए प्रत्येक उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड होना जरुरी है। जानकारी के लिए बता दें कि सीएसआईआर यानि वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद के द्वारा नेट परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। सीएसआईआर के द्वारा नेट की परीक्षा विज्ञान विषय के विभिन्न क्षेत्रों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और लेक्चरर के लिए आयोजित की जाती है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।