सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा 2019, 16 जून 2019 को आयोजित की गई। जिसके बाद उम्मीदवारों का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर किया जायेगा। यूजीसी नेट परीक्षा के कुछ दिनों बाद ही आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम जारी कर दिया जायेगा। सीएसआईआर की आधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवार यूजीसी नेट 2019 रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। जो भी इच्छुक उम्मीदवार सीएसआईआर यूजीसी नेट 2019 की परीक्षा देने के योग्य होंगे उनको परीक्षा के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर सीएसआईआर यूजीसी नेट 2019 का रिजल्ट प्राप्त होगा। सीएसआईआर नेट परीक्षा 2019 परिणाम जारी होने की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन परीक्षा के बाद घोषित कर दिये जायेंगे। उम्मीदवारों को नेट 2019 परिणाम जारी होने के बाद ऑनलाइन परिणाम मिलेगा । यूजीसी नेट 2019 के उम्मीदवार यदि आप भी हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का है क्योंकि आपको सीएसआईआर नेट 2019 रिजल्ट से जुड़ी जानकारी इस पेज पर उपलब्ध होगी। वैसे तो उम्मीदवारों को परीक्षा खत्म होने के बाद परिणाम जारी होने का इंतजार रहता है। सीएसआईआर नेट परीक्षा 2019 का रिजल्ट की जानकारी आपको हमारे इस आर्टिकल से आसानी से प्राप्त होगी।

सीएसआईआर नेट रिजल्ट जून 2019

जो भी उम्मीदवार यूजीसी नेट रिजल्ट 2019 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह हमारे पेज पर दी गई सरल जानकारी को प्राप्त करने के बाद रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा 2019 एडमिट कार्ड, परीक्षा आदि की महत्वपूर्ण तिथियों को नीचे दी गई सारिणी में देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
प्रवेश पत्र जारी होने कि तिथि 5 जून 2019
परीक्षा जारी होने कि तिथि 16 जून 2019
रिजल्ट जारी होने कि तिथि सितंबर/अक्टूबर 2019

रिजल्ट सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा परिणाम 2019 www.csirhrdg.res.in पर उपलब्ध होगा। 

सीएसआईआर नेट रिजल्ट जून 2019 ऐसे करे डाउनलोड

कई बार उम्मीदवारों को परिणाम जारी होने के बाद रिजल्ट देखने और डाउनलोड करने में मुश्किल झेलनी पड़ती है लेकिन अब उम्मीदवारों को कुछ सरल स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका पालन करने से उम्मीदवार अपना रिजल्ट आसानी से देख और डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवार नीचे दिये गये सरल स्टेप्स का फॉलो करें।

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट csirhrdg.res.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर उम्मीदवार “नोटिफिकेशन ऑफ ज्वॉइन सीएसआईआर यूजीसी नेट फॉर जेआरएफ/एलएस जून 2019 रिजल्ट पर क्लिक करें।
  • रिजल्ट पर क्लिक करने पर एक नया टैब ओपन होगा।
  • रिजल्ट में अपना रोल नंबर देखें।
  • रोल नंबर डालने के बाद अपना रिजल्ट डाउनलोड करें ।
  • डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाल लें।
  • प्रिंट आउट निकलाने के बाद उसको भविष्य के लिए संभाल कर रखें।

सीएसआईआर ( वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद )

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद जिसे सीएसआईआर के नाम से जाना जाता है ।सीएसआईआर की स्थापना सन् 1942 में हुई थी।सीएसआईआर के अध्यक्ष देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी हैं तो वहीं उपाध्यक्ष डॉ. हर्षवर्धन हैं। सीएसआईआर 37 अत्याधुनिक संस्थान का ऐसा समूह है, जिसकी गिनती विश्व के अग्रणी वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान संगठनो में होती है।

सीएसआईआर के द्वारा यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। विभिन्न भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजो में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फ़ेलोशिप (जेआईएफ) या केवल असिस्टेंट प्रोफेसर की पोस्ट के लिए आयोजित की जाती है।

सीएसआईआर नेट 2019

अपने विचार बताएं।