सीटीईटी 2018 के पेपर 2 की परीक्षा समाप्त हो गई है। बता दें कि सीटीईटी 2018 पेपर 2 की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से शुरू कर दी गई। यह परीक्षा दोपहर 12 बजे तक चली। पेपर 2 की परीक्षा की परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की गई है जिन्होंने कक्षा छठी से कक्षा 8वीं तक के शिक्षक पद के लिए आवेदन किया है। सीटीईटी परीक्षा 2018 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित होनी है। पहले शिफ्ट की परीक्षा समाप्त की जा चुकी है। इसके साथ ही पेपर 2 के प्रश् पत्र भी जारी कर दिए गए हैं। गौरतलब है कि जारी किए गए प्रश्न पत्र अनौपचारिक है। आधिकारिक प्रश्न पत्र अभी जारी नहीं किए गए हैं। प्रश्न पत्र के साथ ही उत्तर कुंजी भी जारी कर दी जाएगी।

सीटीईटी 2018 परीक्षा देश के कई राज्यों में आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा देश के कुल 92 शहरों में आयोजित हो रही है। लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, मथुरा, मुरादाबाद, नोएडा, रायबरेली, सहारनपुर, वाराणसी, प्रयागराज, देहरादून, गाजियाबाद, हल्द्वानी, रुड़की, श्रीनगर, दिल्ली आदि शहरों में आयोजित की जा रही है। गौरतलब है कि इस परीक्षा के लिए लगभग 2296 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। वर्ष 2018 की सीटीईटी परीक्षा में लगभग 22 लाख उम्मीदवार शामिल होंगे। सीटेट 2018 की परीक्षा लगभग 20 भाषाओं में आयोजित की जा रही है। हिंदी और अंग्रेजी के अलावा सीटीईटी 2018 परीक्षा गुजराती, मराठी, संस्कृत, असमी, कन्नड़, मिजो, तमिल, खासी, नेपाली, तेलुगू, बंगाली, मलयालम, उडिय़ा, तिब्बती, गेरो, मणीपुरी, पंजाबी और उर्दू में आयोजित हो रही है।

सीटीईटी 2018 के दूसरे शिफ्ट की परीक्षा आज यानि 9 दिसंबर 2018 को दोपहर 2 बजे से शुरू होने वाली है। दूसरे शिफ्ट में पेपर 1 की परीक्षा होगी। यह परीक्षा शाम 4:30 तक चलेगी। बता दें कि पेपर 2 में वो उम्मीदवार शामिल होंगे जिन्होंने कक्षा 1 से 5वीं तक के छात्रों को पढ़ाने के इच्छुक हैं। सीटीईटी 2018 परीक्षा उत्तीर्ण हुए उम्मीदवार सरकारी शिक्षक की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। यह प्रति वर्ष आयोजित होने वाली वार्षिक परीक्षा है।

सीटीईटी 2018 की परीक्षा की पहली शिफ्ट में पेपर 2 की परीक्षा आयोजित की गई। पहले शिफ्ट की परीक्षा यानि पेपर 2 में उम्मीदवारों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। पेपर 2 की परीक्षा में बाल विकास और अध्यापन (अनिवार्य), भाषा I (अनिवार्य), भाषा II (अनिवार्य), गणित और विज्ञान (गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए) और सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। बता दें कि बाल विकास और अध्यापन (अनिवार्य), भाषा I (अनिवार्य), भाषा II (अनिवार्य) से कुल 30 – 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। गणित और विज्ञान (गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए) और सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान विषयों से 60 प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर 2 में पूछे जाने वाले सीटीईटी 2018 परीक्षा में सभी प्रश्न एक अंक के होंगे। उम्मीदवारों दें कि इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। गलत उत्तर के लिए उम्मीदवारों के अंक नहीं काटे जाएंगे।

सीटीईटी 2018 पेपर 2 की परीक्षा समाप्त हो गई है। कुछ ही देर में पेपर 2 के प्रश्न पत्र जारी कर दिए गए हैं। CTET Answer Key 2018 के माध्यम से परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अपने अंकों का अनुमान लगाने में सहायता मिलेगी। उम्मीदवार परिणाम जारी होने से पहले अपने अंकों का पूर्व अनुमान लगा सकते हैं। सीटीईटी 2018 आंसर की से उम्मीदवार अंदाजा लगा सकेंगे कि परीक्षा में उनके कितने प्रश्न सही हैं और कितने प्रश्न गलत हैं।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।