सीटेट प्रश्नपत्र 2018

सीटेट की परीक्षा 9 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी), सीबीएसई द्वारा हर साल आयोजित की जाती है। लेकिन पिछले दो साल से यह परीक्षा आयोजित नहीं कि गई। और इस साल यह सीटेट परीक्षा 2018 आयोजित की जा रही है। सीटीईटी की परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो उम्मीदवार शिक्षक बनना चाहते हैं। सीटीईटी परीक्षा के बाद उम्मीदवार यहां से सीटेट प्रश्नपत्र 2018 प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही उम्मीदवार परीक्षा के हर सेट के प्रश्न पत्र प्राप्त कर सकेंगे। सीटेट परीक्षा के जरिए उम्मीदवारों को पहली और 5वीं कक्षा के लिए प्राथमिक शिक्षक की नियुक्ति के लिए प्रमाणपत्र और छठी से 8वीं कक्षा के लिए प्राथमिक शिक्षक की नियुक्ति के लिए प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकेंगे। सीटेट प्रश्नपत्र 2018 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें : सीटीईटी आंसर की 2018 यहाँ से देखें।

सीटेट प्रश्नपत्र 2018 (CTET QUESTION PAPER 2018)

जो उम्मीदवार सीटीईटी 2018 की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। उन उम्मीदवारों को बता दें कि सीटेट परीक्षा 2018 के बाद आप यहां से सीटेट प्रश्नपत्र 2018 प्राप्त कर सकेंगे। इस पेज से आप सीटीईटी आंसर की 2018 भी प्राप्त कर सकेंगे। आंसर की से उम्मीदवार अंदाजा लगा सकेंगे कि परीक्षा में उनके कितने प्रश्न सही हैं। और कितने प्रश्न गलत हैं। सभी सीटेट प्रश्नपत्र 2018 आप नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

सीटेट प्रश्नपत्र 2018 लिंक
पेपर 1 यहां से प्राप्त करें
पेपर 2 यहां से प्राप्त करें

कैसे करें सीटेट 2018 प्रश्न पत्र डाउनलोड ?

  • परीक्षा के कुछ समय बाद प्रश्न पत्र जारी किया जाएगा। उम्मीदवार इस पेज पर उपलब्ध करवाए जाने वाले लिंक से परीक्षा के प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।
  • या फिर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।
  • सबसे पहले उम्मीदवारों को दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने होम पेज खुलेगा।
  • होम पर सीटीईटी प्रश्न पत्र 2018 अॉप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • सीटीईटी प्रश्न पत्र 2018 पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के लिए उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी को सही से भरना होगा।
  • लॉगिन में उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर की जानकारी डालनी होगी।
  • लॉगिन की जानकारी डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट बटन को दबाना होगा।
  • सबमिट बटन को दबाने के कुछ समय बाद आपके सामने सीटीईटी प्रश्न पत्र 2018 आ जाएगा।
  • सीटीईटी प्रश्न पत्र 2018 सामने आने के बाद उम्मीदवार उसे डाउनलोड कर लें। डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार सुविधा के लिए उसका प्रिटंआउट भी निकाल सकते हैं।

सीटेट आंसर की 2018

सीटीईटी परीक्षा 2018 दिनांक 9 दिसंबर 2018 को आयोजित होने वाली है। सीटीईटी परीक्षा 2018 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार सीटीईटी आंसर की 2018 यहां से देख सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि CTET Answer Key 2018 आधिकारिक तौर पर जारी नहीं की जाएगी। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि सीटीईटी परीक्षा 2018 की आंसर की परीक्षा समाप्त होने के कुछ समय बाद जारी कर दी जाएगी।  यह उत्तर कुंजी अनौपचारिक तौर पर जारी की जाएगी। आधिकारिक तौर पर सीटीईटी आंसर की 2018 जारी होते ही हम उसकी लिंक भी अपने इस पोस्ट में अपडेट कर देंगे।

बता दें कि सीटीईटी परीक्षा 2018 दो भागों में आयोजित की जाएगी। पहला भाग पेपर 1 है। पेपर 1 में ऐसे उम्मीदवार शामिल होंगे जिन्होंने प्राथमिक कक्षा के शिक्षक के लिए आवेदन किया है। प्राथमिक शिक्षा कक्षा 1 से 5वीं तक के शिक्षकों के लिए है। दूसरा भाग पेपर 2 है। पेपर 2 में ऐसे उम्मीदवार शामिल होंगे जिन्होंने उच्च प्राथमिक कक्षा के शिक्षक के लिए आवेदन किया है। उच्च प्राथमिक शिक्षा कक्षा 6 से 8वीं तक के शिक्षकों के लिए है। दोनों पेपर्स में कुल 4 सेट से प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा समाप्त होने के बाद इस पोस्ट के माध्यम से आप पेपर 1 और पेपर 2 के चारों सेट की उत्तर कुंजी प्राप्त कर सकेंगे।

सीटेट परिणाम 2018

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीटीईटी 2018 परीक्षा के बाद परीक्षा परिणाम जारी करेगा। सीटीईटी 2018 परीक्षा के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर ctet.nic.in परिणाम घोषित किए जाएंगे। सीटीईटी 2018 परीक्षा 09 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। सीटीईटी 2018 परिणाम उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा में प्राप्त अंकों और परीक्षा अर्हता की स्थिति को सूचित करता है। सीटेट परिणाम 2018 की जांच के लिए उम्मीदवारों को रोल नंबर की आवश्यकता होगी। सीटीईटी 2018 परिणाम के पेज में रोल नंबर दर्ज करने पर सीटीईटी परिणाम 2018 और प्राप्त अंक आपको दिख जाएंगे। उम्मीदवार सिर्फ और सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही सीटीईटी परिणाम 2018 प्राप्त कर सकते हैं। जो उम्मीदवार पेपर 1 के सीटीईटी परिणाम में कट ऑफ अंक प्राप्त करते हैं, वे कक्षा 1 से कक्षा में पढ़ाने के पात्र होंगे और जो पेपर 2 में कट ऑफ अंक प्राप्त करते हैं, वे कक्षा 6 से 8 में पढ़ाने के पात्र होंगे। सीटीईटी परिणाम 2018 के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारा आर्टिकल पूरा पढ़ें।

सीटेट 2018

सीटेट 2018 की परीक्षा 9 दिसंबर 2018 को आयोजित रकी जाएगी। यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी जो उम्मीदवार शिक्षक बनना चाहते हैं। केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) सीबीएसई द्वारा हर साल आयोजित की जाती है। लेकिन आपको ये भी बता दें कि सीबीएसई ने पिछले दो सालों से सीटेट की परीक्षा आयोजित नहीं की है। सीटेट परीक्षा 2018 के जरिए उम्मीदवारों को कक्षा I-V के लिए प्राथमिक शिक्षक की नियुक्ति के लिए पात्रता प्रमाणपत्र और कक्षा VI-VIII के लिए उच्च प्राथमिक शिक्षक प्रमाण पत्र प्राप्त होता है।

आपको बता दें कि सीटेट परीक्षा 2018 के लिए आवेदन 1 अगस्त 2018 से शुरु हुए। और आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 अगस्त 2018 रखी गई। सीटेट 2018 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना था। सीटीईटी परीक्षा आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए आखिरी तारीख 30 अगस्त 2018 रखी गई। सीटीईटी परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को उत्तर कुंजी का इंतजार रहेगा। उम्मीदवारों के लिए इस पेज पर उत्तर कुंजी का भी लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा।

सीटीईटी 2018 परीक्षा पत्र एक बहु-विकल्प प्रश्न पत्र होगा। उम्मीदवारों को दिए गए समय में परीक्षा को हल करना होगा। प्रत्येक प्रश्न में प्रत्येक 1 अंक शामिल होंगे और गलत उत्तर के खिलाफ कोई नकारात्मक अंक नहीं होगा। दो पेपर कक्षा I-V के लिए सुबह सत्र में पहले और फिर कक्षा VI-VIII के शाम के सत्र में आयोजित किया जाएगा। प्रश्न बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, गणित और पर्यावरण अध्ययन, सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों पर आधारित होंगे।

सीटीईटी

अपने विचार बताएं।