सीटीईटी आंसर की 2018

सीटीईटी परीक्षा 2018 दिनांक 9 दिसंबर 2018 को आयोजित हो गई है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि सीटीईटी परीक्षा 2018 की आंसर की परीक्षा समाप्त होने के कुछ समय बाद जारी की जा चुकी है। सीटीईटी परीक्षा 2018 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार सीटीईटी आंसर की 2018 यहां से देख सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि CTET Answer Key 2018 आधिकारिक तौर पर जारी नहीं की जाएगी। यह उत्तर कुंजी अनौपचारिक तौर पर जारी की गई है। आधिकारिक तौर पर सीटीईटी आंसर की 2018 जारी होते ही हम उसकी लिंक भी अपने इस पोस्ट में अपडेट कर देंगे।

बता दें कि सीटीईटी परीक्षा 2018 दो भागों में आयोजित की जा रही है। पहला भाग पेपर 2 है। पेपर 2 में ऐसे उम्मीदवार शामिल हुए जिन्होंने उच्च प्राथमिक कक्षा के शिक्षक के लिए आवेदन किया है। उच्च प्राथमिक शिक्षा कक्षा 6 से 8वीं तक के शिक्षकों के लिए है। दूसरा भाग पेपर 1 है। पेपर 1 में ऐसे उम्मीदवार शामिल होंगे जिन्होंने प्राथमिक कक्षा के शिक्षक के लिए आवेदन किया है। प्राथमिक शिक्षा कक्षा 1 से 5वीं तक के शिक्षकों के लिए है। दोनों पेपर्स में कुल 4 सेट से प्रश्न पूछे गए। परीक्षा समाप्त होने के बाद इस पोस्ट के माध्यम से आप पेपर 1 और पेपर 2 के चारों सेट की उत्तर कुंजी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सीटेट प्रश्न पत्र 2018 यहां से देख सकते हैं। 

सीटीईटी आंसर की 2018 (Ctet Answer Key 2018)

CTET Answer Key 2018 के माध्यम से परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अपने अंकों का अनुमान लगाने में सहायता मिलेगी। आप परिणाम जारी होने से पहले अपने अंकों का पूर्व अनुमान लगा सकते हैं। उन आंसर की से उम्मीदवार अंदाजा लगा सकेंगे कि परीक्षा में उनके कितने प्रश्न सही हैं और कितने प्रश्न गलत हैं। सीटीईटी परीक्षा 2018 के सभी सेट की उत्तर कुंजी और सीटीईटी उत्तर कुंजी 2018 देखने के स्टेप्स जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। नीचे बानी तालिका के माध्यम से आप दोनों पेपर की सीटीईटी आंसर की 2018 देख सकते हैं।

आंसर की   लिंक 
सीटीईटी आंसर की पेपर 1 यहां से प्राप्त करें
सीटीईटी आंसर की पेपर 2 यहां से प्राप्त करें

सीटीईटी आंसर की 2018 कैसे करें डाउनलोड

सीटीईटी आंसर की 2018 देखने के लिए आप हमारे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर के प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले जिस पेपर की उत्तर कुंजी देखनी है उसके सानमे दिए लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां आपको उस पेपर के सभी सेट की उत्तर कुंजी की लिंक मिलेगी।
  • जिस सेट की उत्तर कुंजी देखनी है उस लिंक को खोलें।
  • लिंक खोलते ही आपके सामने उत्तर कुंजी खुल जाएगी।

सीटीईटी 2018 एग्जाम पैटर्न

सीटीईटी 2018 की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई। पहले शिफ्ट में पेपर 2 की परीक्षा हुई और दूसरे शिफ्ट में पेपर 1 की परीक्षा हुई। दोनों शिफ्ट की परीक्षा के उम्मीदवारों को ढाई घंटे का समय दिया गया। पेपर 1 में बाल विकास और अध्यापन, भाषा I (अनिवार्य), भाषा II (अनिवार्य), पर्यावरण अध्ययन और गणित विषय से प्रश्न पूछे गए। सभी विषयों से 30 – 30 प्रश्न पूछे गए। प्रत्येक प्रश्न एक अंक के आए। पेपर 1 की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवार कक्षा एक से कक्षा पांचवीं तक के छात्रों को पढ़ाने के योग्य माने जाएंगे।

वहीं पेपर 2 की परीक्षा में बाल विकास और अध्यापन (अनिवार्य), भाषा I (अनिवार्य), भाषा II (अनिवार्य), गणित और विज्ञान (गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए) और सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। बता दें कि बाल विकास और अध्यापन (अनिवार्य), भाषा I (अनिवार्य), भाषा II (अनिवार्य) से कुल 30 – 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। गणित और विज्ञान (गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए) और सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान विषयों से 60 प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर 2 में पूछे जाने वाले सभी प्रश्न एक अंक के होंगे। पेपर 2 की परीक्षा उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को कक्षा छठी से कक्षा आठवीं तक के छात्रों को पढ़ाने के योग्य माने जाएंगे। उम्मीदवारों के लिए अच्छी बात यह है कि इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। गलत उत्तर के लिए आपके अंक नहीं काटे जाएंगे।

सीटीईटी प्रश्न पत्र 2018

9 दिसंबर 2018 को आयोजित हुई सीटीईटी परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो उम्मीदवार शिक्षक बनना चाहते हैं। सीटीईटी परीक्षा के बाद उम्मीदवार यहां से सीटेट प्रश्न पत्र 2018 प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि उम्मीदवार परीक्षा के हर सेट के प्रश्न पत्र प्राप्त कर सकते हैं। सीटीईटी 2018 की होने वाली परीक्षा के प्रश्न पत्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। परीक्षा समाप्त होने के बाद प्रश्न पत्र अपलोड कर दी जाएगी। उम्मीदवारों को बता दें कि सीटेट परीक्षा 2018 समाप्त होने के बाद आप यहां से सीटीईटी प्रश्न पत्र 2018 प्राप्त कर सकेंगे। परीक्षा के जरिए उम्मीदवारों को पहली और 5वीं कक्षा के लिए प्राथमिक शिक्षक की नियुक्ति के लिए प्रमाणपत्र और छठी से 8वीं कक्षा के लिए उच्च प्राथमिक शिक्षक की नियुक्ति के लिए प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

सीटीईटी प्रश्न पत्र 2018 कैसे करें डाउनलोड 

परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हम आधिकारिक वेबसाइट से सीटीईटी 2018 परीक्षा के प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के स्टेप्स बता रहे हैं। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर के आप आसानी से अपने प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

  • प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करें।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करते ही आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर प्रश्न पत्र डाउनलोड करने की लिंक लगी होगी।
  • अब उम्मीदवार उस लिंक को खोलें।
  • यहां आपको जिस पेपर का प्रशन पत्र देखना है उसे सेलेक्ट करें।
  • सेलेक्ट करने के कुछ सेकेंड्स बाद आपके सामने प्रश्न पत्र खुल जाएगा।
  • यहां से आप अपने प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

सीटीईटी परीक्षा 2018

सीटीईटी परीक्षा 2018 रविवार यानी 09 दिसंबर 2018 को आयोजित की जा चुकी है। केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) सीबीएसई के द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा हर वर्ष आयोजित की जाती है। केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 उत्तीर्ण हुए उम्मीदवार टीजीटी, पीजीटी जैसे विभिन्न शिक्षण परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए योग्य माने जाते हैं। सीटीईटी परीक्षा 2018 के आवेदन दिनांक 01 अगस्त 2018 से शुरू किए गए थे। आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 27 अगस्त 2018 को समाप्त की गई। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र दिनांक 22 नवंबर 2018 को जारी किए गए। सीटीईटी परिणाम 2018 जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। सीटीईटी परीक्षा 2018 की अधिक जानकारियां प्राप्त करने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।
सीटीईटी

अपने विचार बताएं।