सीटीईटी आंसर की 2018

दिनांक 9 दिसंबर 2018 को आयोजित होने वाली सीटीईटी परीक्षा 2018 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि उत्तर कुंजी अभी जारी नहीं की गई है। सीटीईटी आंसर की 2018 पेपर 2 की उत्तर कुंजी परीक्षा समाप्त होने के बाद जारी कर दी जाएगी। आपको बता दें कि CTET Answer Key 2018 अनौपचारिक तौर पर जारी की जाएगी। आधिकारिक उत्तर कुंजी के लिए आपको थोड़ा इंतज़ार करना होगा। सभी उम्मीदवारों के लिए CTET Answer Key 2018 बहुत महत्वपूर्ण है। उत्तर कुंजी के द्वारा परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार परिणाम जारी होने से पहले अपने अंकों का अनुमान लगा सकते हैं। परीक्षा समाप्त होने के बाद सीटीईटी परीक्षा 2018 पेपर 1 की उत्तर कुंजी के साथ ही सीटीईटी परीक्षा 2018 पेपर 2 की उत्तर कुंजी भी जारी कर दी जाएगी। सीटीईटी परीक्षा 2018 पेपर 2 के चरों सेट की उत्तर कुंजी देखने लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

सीटीईटी आंसर की 2018 पेपर 2 (CTET Answer Key 2018 Paper 2)

सीटीईटी 2018 परीक्षा के दो पेपर होते हैं। पेपर 1 और पपेर 2। बता दें कि दोनों पेपर की परीक्षा में चार सेट में प्रश्न आएंगे। सीटीईटी उत्तर कुंजी 2018 के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आलेख को पूरा पढ़ सकते हैं। CTET Answer Key 2018 पेपर 2 नीचे बानी तालिका से प्राप्त कर सकते हैं।

सीटीईटी आंसर की पेपर 2  सेट की लिंक 
सेट M यहां से प्राप्त करें
सेट N यहां से प्राप्त करें
सेट O यहां से प्राप्त करें
सेट P यहां से प्राप्त करें

सीटीईटी आंसर की 2018 पेपर 2 देखने के स्टेप्स

नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर के आप सीटीईटी आंसर की 2018 पेपर 2 के सभी सेट की उत्तर कुंजी देख सकते हैं।

  • उम्मीदवारों को सबसे पहले जिस सेट की उत्तर कुंजी देखनी है उसके आगे लगी लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के कुछ देर बाद आपके सामने उस सेट की आंसर की खुल जाएगी।
  • यहां से आप उत्तर कुंजी देख सकते हैं।

सीटीईटी 2018 पेपर 1 की उत्तर कुंजी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स

  • सभी उम्मीदवारों को याद दिला दें कि सीटीईटी 2018 पेपर 1 की उत्तर कुंजी जो कि परीक्षा के तुरंत बाद जारी की गई है वह अनौपचारिक है। बता दें कि यह उत्तर कुंजी शिक्षा विशेषज्ञों और कोचिंग सेंटरों द्वारा जारी किए गए हैं। इसलिए, कृपया अपने सर्वोत्तम निर्णय का उपयोग करें और फिर अनौपचारिक सीटीईटी पेपर 1 उत्तर कुंजी का उपयोग करें।
  • इसके साथ ही हम यह भी बता दें कि अनौपचारिक सीबीएसई सीटीईटी उत्तर कुंजी आधिकारिक सीटीईटी पेपर 1 उत्तर कुंजी से अलग हो सकती है।
  • जैसे ही आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी की जाएगी, हम उसे इस पृष्ठ पर अपलोड करेंगे।

सीटीईटी 2018 एग्जाम पैटर्न

सीटीईटी 2018 की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित होगी। पहले शिफ्ट में पेपर 1 और दूसरे शिफ्ट में पेपर 2 की परीक्षा होगी। दोनों शिफ्ट की परीक्षा के उम्मीदवारों को ढाई घंटे समय दिए जाएंगे। पेपर 1 में बाल विकास और अध्यापन, भाषा I (अनिवार्य), भाषा II (अनिवार्य), पर्यावरण अध्ययन और गणित विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी विषयों से 30 – 30 प्रश्न पूछे जाएंगे।वहीं पेपर 2 की परीक्षा में बाल विकास और अध्यापन (अनिवार्य), भाषा I (अनिवार्य), भाषा II (अनिवार्य), गणित और विज्ञान (गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए) और सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। बता दें कि बाल विकास और अध्यापन (अनिवार्य), भाषा I (अनिवार्य), भाषा II (अनिवार्य) से कुल 30 – 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। गणित और विज्ञान (गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए) और सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान विषयों से 60 प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों पेपर में पूछे जाने वाले सभी प्रश्न एक अंक के होंगे। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी बात यह है कि इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। उत्तर गलत होने पर आपके अंक नहीं काटे जाएंगे।

सीटीईटी परिणाम 2018

सीटीईटी 2018 परीक्षा के परिणाम अभी जारी नहीं किए गए हैं। परिणाम जानने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा के बाद थोड़ा इंतजार करना होगा। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि सीटीईटी परिणाम 2018 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। परिणाम जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। सीटीईटी 2018 के परिणाम जारी होते ही हम उसकी लिंक अपने पोस्ट में अपडेट कर देंगे।

सीटीईटी परीक्षा 2018

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) सीबीएसई के द्वारा आयोजित की जाती है। यह प्रति वर्ष आयोजित होने वाली एक वार्षिक परीक्षा है। बता दें की पिछले दो वर्षों से इस परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया था। इस वर्ष यानि वर्ष 2018 में सीटीईटी परीक्षा दिनांक 9 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवार टीजीटी, पीजीटी आदि विभिन्न शिक्षण परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। बता दें कि सीटीईटी परीक्षा 2018 के लिए आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 01 अगस्त 2018 से शुरू हो कर दिनांक 27 अगस्त 2018 को समाप्त की गई थी। दिनांक 22 नवंबर 2018 को सीटीईटी 2018 परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किए गए। सीटीईटी 2018 परीक्षा के परिणाम जानने के लिए उम्मीदवारों को थोड़ा इंतज़ार करना होगा। परीक्षा समाप्त होने के कुछ दिन बाद परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। सीटीईटी परीक्षा 2018 से जुड़ी अधिक जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें।

सीटीईटी प्रश्न पत्र सीटीईटी 2018

अपने विचार बताएं।