केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) 2019 के लिए आवेदन पत्र भरने की तिथि को आगे बढ़ा दिया है । अब आवेदन प्रक्रिया 12 मार्च 2019 शाम को 5 बजे तक जारी रहेगी। इसके साथ आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन फीस 15 मार्च 2019 को दोपहर 3:30 तक ऑनलाइन माध्यम से जमा की जा सकती है। आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं ई – चालान के माध्यम से भरी जा सकती है। इससे पहले सीटीईटी 2019 के लिये आवेदन प्रक्रिया 4 फरवरी 2019 से 5 मार्च 2019 निर्धारित की गई थी। उम्मीदवारों को बता दें की इस वर्ष की सीटीईटी परीक्षा की तिथि 7 जुलाई 2019 निर्धारित की गई है।

ऑनलाइन आवेदन की तिथि में बदलाव से सीटीईटी के शेड्यूल की अन्य तिथियों में बदलाव किया गया है। अब आवेदन कर्ता ऑनलाइन आवेदन में हुई गलतियों का सुधार 25 मार्च 2019 से 01 अप्रैल 2019 तक कर सकेंगे। इससे पहले आवेदन पत्र सुधार की तिथि 14 मार्च 2019 से 20 मार्च 2019 तक निर्धारित की गई थी। उम्मीदवार याद रखें कि परीक्षा की तिथियों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सीटीईटी परीक्षा अपनी निर्धारित तिथि 7 जुलाई 2019 को आयोजित की जाएगी।

इसलिए जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सीटीईटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाकर पूरी की जा सकते है।उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए सबसे पहले वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जायेंगे। वेबसाइट के होम पेज पर आवेदकों को नीचे फिल ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म फॉर सीटीईटी जुलाई 2019 पर क्लिक करेंगे। जिससे आवेदन पत्र डाउनलोड होकर खुल जायेगा। जहां आवेदक सबसे पहले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण करेंगे उसके बाद आवेदन पत्र भरेंगे और अंत में ऑनलाइन माध्यम से फीस जमा करेंगे। इस तरह से आवेदक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद सीटीईटी की और से उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे। जिसके  उम्मीदवारों की परीक्षा आयोजित करायी जाएगी। सीटीईटी प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों कोदो चरणों की परीक्षा देनी होगी। जिसके बाद दोनों चरण की परीक्षा के अंको के अनुसार उम्मीदवारों को शार्ट लिस्ट किया जायेगा।

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी), सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) द्वारा प्रति वर्ष आयोजित की जाती है। उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि सीटीईटी 2019 परीक्षा सभी केन्द्रीय विद्यालयों जैसे केवी, एनवीएस, राज्य स्तरीय विद्यालय आदि में सभी रिक्त हुए अध्यापकों के पदों को भरने के लिए योग्य उम्मीदवारों की खोज के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों टीजीटी, पीजीटी आदि जैसे विभिन्न शिक्षण परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए योग्य माने जाते हैं।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।