एक काफी लम्बे वक्त से सीटीईटी के उम्मीदवारों को परीक्षा के होने का इंतजार था। लेकिन अब उम्मीदवारों का यह इंतजार खत्म हो गया है क्योंकि सीबीएससी ने सीटीईटी परीक्षा की तारीख 9 दिसंबर 2018 तय कर दी है। जैसा कि पहले यह परीक्षा 16 सितंबर 2018 को होनी थी लेकिन आवेदन प्रक्रिया में देरी के चलते परीक्षा की तिथि में भी बदलाव करना पड़ा। सिर्फ परीक्षा की तारीख में ही बदलाव नहीं आया है बल्कि इससे पहले आवेदन भरने की तारीख और आवेदन की आखिरी तारीख में भी बदलाव किया गया था। लेकिन अब लगता है कि इस साल सभी उम्मीदवार शिक्षक बनने कि दौड़ में शामिल हो पाएंगे। परीक्षा की तारीख आने से उम्मीदवारों को काफी राहत मिली है, जिससे परीक्षा कि तैयारी और भी ज्यादा अच्छे से हो पाएगी।

सीटीईटी कि परीक्षा वो उम्मीदवार देते हैं जो शिक्षक बनने का सपना देखते हैं। सीटीईटी परीक्षा शिक्षकों के लिए एक पात्रता परीक्षा है जिसके द्वारा शिक्षक सरकारी स्कूल में शिक्षक बनने के पात्र होता है। सीटीईटी परीक्षा सीबीएससी करवाता है। किन्हीं कारणों की वजह से यह परीक्षा पिछले दो साल से नहीं हो पा रही थी। जिससे शिक्षक बनने कि उम्मीद रखने वाले उम्मीदवारों के सपने रुक से गए थे। लेकिन इस साल उम्मीदवारों के सपने पूरे हो सकते हैं क्योंकि इस साल यह परीक्षा 9 दिसंबर 2018 को आयोजित होगी। सीटीईटी की परीक्षा में दो तरह के पेपर होते हैं- पहला पेपर उन उम्मीदवारों के लिए होता हैं जो पहली कक्षा से लेकर पांचवीं कक्षा को पढ़ाना चाहते हैं और दूसरा पेपर उन उम्मीदवारों के लिए होता हैं जो छठी कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा को पढ़ाना चाहते हैं। अगर उम्मीदवार परीक्षा में उत्तीर्ण होते हैं तो वो सरकारी स्कूल में शिक्षक बनने योग्य हो जाते हैं।

पिछले दो साल से सीटीईटी परीक्षा नहीं हो पा रही थी। जिससे छात्रों का बहुत नुकसान हुआ क्योंकि पढ़ाने के लिए शिक्षक ही नहीं थे।लेकिन इस साल सीबीएससी यह परीक्षा करवा रहा है तो लग रहा है कि देश की शिक्षा प्रणाली एक बार फिर से सही राह पर चलेगी। दो साल एक लंबा समय होता है, तो उम्मीदवारों की संख्या बहुत ज्यादा होने की भी आशंका है। उम्मीदवार कड़ी मेहनत के साथ इस परीक्षा को देंगे जिससे उम्मीदवारों के बीच चुनौती का स्तर भी काफी ज्यादा होगा। सीबीएसई ने परीक्षा की तारीख देने में जितना समय लगाया है उतना समय परीक्षा का परिणाम देने में न ही लगाए तो सभी के लिए अच्छा होगा।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।