आज के दौर में हर कोई एक अच्छी जॉब चाहता है।इसलिए हम आज आपको सीटेट 2018 परीक्षा के बारे में बताएंगे। जो पुरे भारत में आयोजित होती है। केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) जिसको उम्मीदवार शिक्षक बनने के लिए देता है। भारत में बहुत छात्रों का अध्यापक बनने का सपना होता है। लेकिन उसमे से कुछ ही लोग अध्यापक की मंजिल तक पहुंच पाते है। कुछ तो बीच रास्ते में ही हार जाते है। और सोचते है की हमारा जीवन खत्म हो गया लेकिन हम उन छात्रों को बता दें की कोशिश करने वालों की कभी हर नहीं होती है। आज हम उन्ही हार ना मानने वालों के लिए लाये है कैसे करें सीटेट 2018 परीक्षा की तैयारी। सीटेट प्रश्न पत्र  के बारे भी हम इस आर्टिकल में बताएंगे। आइये CTET अधिसूचना 2018 कुछ जानते है।

कैसे करें सीटेट की तैयारी

भारत में अधिक छात्र होंगे जिनको पता नहीं चल पता है की सीटेट 2018 परीक्षा की तैयारी कैसे करनी चाहिए। आज हम उन्ही छात्रों की समस्या दूर करेंगे। कभी-कभी ऐसा होता है की छात्र समय का सही प्रयोग नहीं कर पते है। आपको बता दें की यह जरुरी नहीं है की आप हर परीक्षा में सफल हो जब आप सीटेट परीक्षा दे रहे है। तो यह पर्याप्त नही है की आप परीक्षा को पास कर दे। इसे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है की आप ने अंक कितने प्राप्त किए। परीक्षा की तैयारी करते समय आप को यह ध्यान रखना होगा की ज्यादा से ज्यादा अंक कैसे प्राप्त किए जा सकते है। आइये फिर जानते है सीटेट एग्जाम 2018 की तैयारी कैसे करें

पहले परीक्षा पैटर्न को समझों 

जो भी उम्मीदवार सीटेट परीक्षा की तैयारी करने की सोच रहा है तो स्बसे पहले उसे परीक्षा पैटर्न को पुरी तरह समझ लेना चाहिए। जिसके बाद उम्मीदवार अपने समय के अनुसार उस विषय को पढ़ सकता है। साथ ही उम्मीदवार को सीटेट सिलेबस 2018 को भी समझना चाहिए। अगर वे सीटेट सिलेबस 2018 आपकी काफी मदद कर सकता है। इससे यह भी हो जाता है की कौन-सा विषय पहले पढ़ना चाहते है। और आखिरी में कौन-सा विषय पढ़ना चाहते है। इससे आपको हर विषय में पकड़ मिल जाएगी।

अंतिम वर्ष सीटेट प्रश्न पत्र जरूर देखे 

जो भी उम्मीदवार सीटेट 2018 परीक्षा तैयारी करना चाहता है वो अंतिम वर्ष के सीटेट प्रश्नपत्र जरूर देख ले। कभी- कभी ऐसा होता है की हमे अंतिम वर्ष के प्रश्न पत्र से बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारियां पता चल जाती है। यह भी पता चल जाता है की परीक्षा में किस पैटर्न पर कैसे सवाल पूछे जाते है। इसलिए सीटेट उम्मीदवार को अंतिम वर्ष का परीक्षा प्रश्न पत्र जरूर देखना चाहिए।

समय के अनुसार पढ़ना 

सीटेट परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवार को एक टाइम टेबल बना लेना चाहिए। किस समय क्या पढ़ना है पुरा एक टाइम टेबल के अनुसार होना चाहिए। इससे यह होगा की हर विषय का  अलग- अलग समय बन जायेगा। पाठ्यक्रम को पुरी तरह पढ़ने में आसानी होगी।  जिससे उम्मीदवार एक सफल परीक्षा की और पढ़ेगा।

ऑनलाइन सी टी ई टी मॉडल पेपर क्लियर करें 

हमे ऑनलाइन सी टी ई टी  मॉडल पेपर क्लियर करने चाहिए यह परीक्षा में चयन करवाने में यह भी अहम् भूमिका रखता है अथवा खुद का आत्मनिरीक्षण करने में काफी सहायता प्रदान करेगा | आप अपनी तैयारी के दौरान कुछ मॉडल पेपर , प्रैक्टिस सेट्स तथा ऑनलाइन टेस्ट देकर स्वयं का निरिक्षण कर सकते है जिससे आपको पता चलता रहेगा की आपकी तैयारी कहा तक हुई है।

अंतिम में अभ्यास जरूर करें 

उम्मीदवार को पुरा पाठ्यक्रम ख़त्म करने के बाद दुबारा सभी का अभ्यास जरूर करना चाहिए। इससे यह होगा की आपको हर विषय की जानकारी सही से समझ आ जाएगी। आप जितना अभ्यास करोगे उतना ही आपकी परीक्षा के लिए पकड़ मजबूत होगी।

सीटेट परीक्षा की महत्वपूर्ण किताबें

  1. सीटेट सक्सेस मास्टर पेपर-1 (2018 एडिशन)
  2. सीटेट & टेट पुराने पेपर्स (2017 तक के) पेपर-1
  3. चाइल्ड डेवलपमेंट & Pedagogy (शालिनी पंजाबी) for Paper-1
  4. प्रैक्टिस सेट सीटेट पेपर-1
  5. सीटेट & टेट मैथमेटिक्स (अरिहंत पब्लिकेशन)
  6. सीटेट सक्सेस मास्टर ( पेपर 2)
  7. सीटेट & टेट साल्व्ड पेपर्स ( 2017 तक) पेपर-2
  8. A कम्पलीट Source of सीटेट चाइल्ड डेवलपमेंट & Pedagogy (संदीप कुमार)
  9. सीटेट & टेट पर्यावरण अध्ध्य्यन (अरिहंत एक्सपर्ट्स)
  10. मैथमेटिक्स for पेपर 2 (अरिहंत पब्लिकेशन)

अपने विचार बताएं।