कलकत्ता विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। कलकत्ता यूनिवर्सिटी के वे उम्मीदवार जो बीए / बीएससी (ऑनर्स / मेजर) भाग II परीक्षा 2018 के रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे थे उनके लिए विश्वविद्यालय ने आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम की घोषणा कर दी है। कलकत्ता विश्वविद्यालय ने आज 20 सितंबर 2018 को दोपहर 3 बजे अपनी आधिकारिक वेबसाइट wbresults.nic.in पर बीए, बीएससी (ऑनर्स / मेजर) भाग II परीक्षा 2018 के परिणाम की घोषणा कर दी है। कलकत्ता यूनिवर्सिटी ने 30 मई 2018 को बीए, बीएससी की परीक्षा आयोजित की थी। कलकत्ता विश्वविद्यालय ने इन कोर्स की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों का परिणाम ऑनलाइन, wbresults.nic.in पर जारी कर दिया है। परीक्षार्थियों को उनका परिणाम जांचने के लिए अपने रोल नंबर के द्वारा लॉगिन करना होगा।

छात्र भविष्य में अपने परिणाम के अस्थाई उपयोग के लिए अपनी मार्कशीट को डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि यह ऑनलाइन अंक पत्र सीयू रिजल्ट के लिये मूल मार्क शीट के रूप में नहीं माना जा सकता है। इसे अपने कार्यक्रम के अनुसार विश्वविद्यालय से इकट्ठा करना होगा।

जबकि परिणाम एनआईसी सर्वर पर होस्ट किया जाता है, जिसके लिए डेटा कलकत्ता विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किया जाता है। छात्र केवल रोल नंबर के अनुसार अपना रिजल्ट देख सकते हैं। सीयू द्वारा जारी प्रवेश पत्र यानी ​​हॉल टिकट में रोल नंबर दिए गए हैं।

कलकत्ता यूनिवर्सिटी परिणाम की जांच के लिए आपको लॉगिन करना होगा। लॉगिन पेज पर आपको एक लिंक “B.A./B.Sc. Part-II (Honours/Major) Examination, 2018” दिखाई देगा। दिए लिंक पर क्लिक करने पर आपको एक नई विंडो खुलेगी जिस पर परीक्षार्थी को अपना रोल नंबर दर्ज़ करना होगा और फिर परीक्षार्थी का रिजल्ट उनकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जायेगा।

वर्तमान में कलकत्ता विश्वविद्यालय या सीयू को यूनिवर्सिटी ऑफ़ कलकत्ता के नाम से जाना जाता है। कलकत्ता यूनिवर्सिटी ने 1 + 1 + 1 प्रणाली के तहत बीए / बीएससी भाग 1 ऑनर्स थ्योरी के लिए परीक्षा 30 मई 2018 से तथा बीए / बीएससी जनरल के लिए परीक्षा 8 जून 2018 से आयोजित की गई थी।

आम तौर पर दूसरे वर्ष के अंत में भाग II की परीक्षा में दो ऑनर या मेन पेपर होते हैं जिन्हे पेपर III और IV के नाम से जानते हैं, 200 अंक के होते हैं। इसके अलावा दो वैकल्पिक विषय पेपर II और III होते हैं, जो कि अधिकतम 400 अंक के होते हैं। इस प्रकार, भाग II परीक्षा में प्राप्त होने वाले अधिकतम अंक आमतौर पर 600 होते हैं।

एक महीने पहले सीयू ने 30 अगस्त 2018 को बीकॉम पार्ट III और बीए / बीएससी भाग III के सामान्य कोर्स के नतीजे की घोषणा की थी और अब 1 माह से भी कम समय में बीए / बीएससी भाग II के परिणाम को को घोषित कर दिया है। इसी तरह हम उम्मीद कर सकते हैं कि आने वाले कुछ दिनों में ही कलकत्ता यूनिवर्सिटी यानी कि सीयू, बीकॉम पार्ट II (ऑनर्स) रिजल्ट 2018 की घोषणा भी कर सकता है।

आपको बता दें कि कलकत्ता विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1857 में हुई थी। यूनिवर्सिटी ऑफ़ कलकत्ता के अंतर्गत कोलकाता में और इसके उपनगरीय इलाकों में सीयू के 14 परिसर हैं। कलकत्ता विश्वविद्यालय, पश्चिम बंगाल के सभी रिजल्ट की घोषणा wbresults.nic.in पर की जाती है।

अपने विचार बताएं।