डीएलएड

डीएलएड, उस कोर्स का नाम है जिसको करने के बाद आप एक टीचर के पद पर नियुक्त हो सकते हैं। जी हां एक टीचर बनना बहुत ही सम्मान की बात होती है। और आपको बता दें कि आप चाहे किसी भी स्टेट से हों आप डीएलएड कर सकते हैं। साथ ही आपको ये भी बता दें कि पहले कहीं कहीं डीएलएड को बीटीसी भी कहते हैं। अगर आप भी डी एल एड करने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि आप किसी भी स्टेट से डीएलएड प्रोग्राम जानने के लिए हमारे आज के इस आर्टिकल को जरूर देखें। हमने अपने आज के आर्टिकल में आपको सभी राज्य के डी.एल.एड के बारे में सारी जानकारी दी है। जैसे कि आवेदन पत्र भरना कब से शुरू होंगे। आवेदन की अंतिम तिथि क्या होगी। डीएलएड करने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए। आदि सारी जानकारी आपको हमारे इस पोस्ट से मिलेगी।

डीएलएड 2019 (D.L.Ed 2019)

डीएलएड 2 वर्ष का होता है। डीएलएड की फुल फॉर्म डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन होती है। साथ ही आपको ये भी बता दें कि डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन करने के बाद भी आपको एक परीक्षा देनी होगी। तब आप टीचर बन पाएंगे। आपको टेट या सीटेट भी पास करना होगा। आप तभी सरकारी अध्यापक बन सकते हैं। नीचे दी गई तालिका में से सभी राज्य के लिए डीएलएड प्रोग्राम की लिंक देख सकते हैं।

सभी राज्य के डीएलएड प्रोग्राम

डी. एल. एड राज्य
यूपी यहां से देखें।
बिहार यहां से देखें।
राजस्थान यहां से देखें।
झारखण्ड यहां से देखें।
छत्तीसगढ़ यहां से देखें।
मध्य प्रदेश यहां से देखें।
दिल्ली यहां से देखें।
हरियाणा यहां से देखें।
उत्तराखण्ड यहां से देखें।
हिमाचल प्रदेश यहां से देखें।

अगर आप डी. एल. एड करते हैं तो आपको उसमें आपको बच्चो को पढ़ाने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। आपको ये सिखाया जाता है कि बच्चो को कैसे पढ़ाया जाता है?, बच्चों को पढ़ाने के लिए आपको किन लेटेस्ट मैथेड्स (Latest Method) को अपनाना है। आपको फिर से बता दें कि DLED, 2 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स होता है। डी. एल. एड करने के बाद आप एक अध्यापक बन सकते हैं। डीएलएड के लिए प्रति वर्ष बहुत अधिक संख्या में उम्मीदवार आवेदन करते हैं। इसलिए अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो आपक सारी जानकारी पढ़ सकते हैं।

अपने विचार बताएं।