दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय

जिन उम्मीदवारों को दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना है उन उम्मीदवारों के लिए यह आर्टिकल बहुत महत्तवपूर्ण है। आपको बता दें कि डीडीयू में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 में शामिल होना है। डीडीयू में कई विभिन्न कोर्स उपलब्ध हैं जिनके लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। आपको बता दें कि डीडीयू एडमिशन 2019 के लिए अभी आवेदन प्रक्रिया शुरु नहीं की गई है। आवेदन शुरु होने पर उम्मीदवार ddugu.ac.in वेबसाइट से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र और रिजल्ट से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में जिन उम्मीदवारों को एडमिशन लेना है उन उम्मीदवारों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंक और हर कार्स में उपलब्ध सीटों के आधार पर उम्मीदवारों का एडमिशन दिया जाएगा। उम्मीदवारों को बता दें कि आधिकारिक तौर पर जानकारी जारी होने पर इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा। डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख मार्च 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख मई 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख जून 2019
प्रवेश परीक्षा होने की तारीख जून 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख जून 2019

डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 पात्रता मापदंड

  • बीबीए कोर्स में एडमिशन के लिए उम्मीदवार को इंटरमीडिएट में 40% अंक प्राप्त होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को इंटरमीडिएट में विज्ञान (गणित) और विज्ञान (जीवविज्ञान) दोनों विषयों का अध्ययन होना चाहिए इसके बाद ही उम्मीदवार बी.एस.सी पाठ्यक्रम के लिए पात्र है।
  • उम्मीदवार बीएससी (पीटी) और बीएससी (एमएलटी) पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए सामान्य / ओबीसी श्रेणी के लिए इंटरमीडिएट में कम से कम 45% अंक और मानदंडों के अनुसार एससी / एसटी श्रेणियों के लिए 40% प्राप्त होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को विज्ञान विषय इंटरमीडिएट में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।

नोट – ऊपर दी गई पात्ररता मापदंड साल 2018 के अनुसार दी गई है। आधिकारिक तौर पर सूचना जारी होने पर इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा।

डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 आवेदन पत्र

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के लिए आवेदन मार्च 2019 में शुरु किए जा सकते हैं। यह आवेदन डीडीयू में विभिन्न कोर्स में एडमिशन लेने के लिए शुरु किए जाएंगे। आपको बता दें कि डीडीयू एडमिशन 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरु किए जाएंगे। उम्मीदवार डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन ddugu.ac.in वेबसाइट से कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। साथ ही उम्मीदवार इस पेज से आवेदन करने के स्टेप्स भी देख सकते हैं।

उम्मीदवारों के लिए जानने वाली जरुरी बात यह है कि आवेदन सिर्फ तय नियमों के अनुसार ही करें। जो उम्मीदवार नियमों के अनुसार आवेदन करेंगे सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन करते समय उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना जरुरी है। आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे।

आधिकारिक वेबसाइट – ddugu.ac.in

डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 एडमिट कार्ड

डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 की तारीख अभी जारी नहीं की गई है। विस्तार से जानकारी जारी होने पर उम्मीदवारों को और इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा। डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 से पहले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। आपको बता दें कि सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के डीडीयू एडमिट कार्ड 2019 जारी किए जाएंगे जो उम्मीदवार सही से आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे। उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र ऑनलाइन ddugu.ac.in वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना डीडीयू एडमिट कार्ड 2019 प्राप्त कर सकेंगे।

उम्मीदवारों को बता दें कि एडमिट कार्ड में डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 से जुड़ी सभी जानकारी मिलेगी जैसे कि उम्मीदवार का नाम, परीक्षा का समय, परीक्षा का दिन, परीक्षा केंद्र आदि। उम्मीदवारों को डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 की तारीख पर एडमिट कार्ड ले जाना जरुरी है।

डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 परीक्षा पैटर्न

जो उम्मीदवार दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए सही से आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे उन उम्मीदवारों को डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए बुलाया जाएगा। अभी डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 का परीक्षा पैटर्न जारी नहीं किया गया है। नवीनतम जानकारी आने पर इस पेज के अपडेट कर दिया जाएगा।डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसका स्तर इण्टरमीडिएट परीक्षा के समक्ष होगा। हर कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा का सिलेबस अलग होगा। यह जानकारी पिछले साल के परीक्षा पैटर्न के अनुसार दी गई है।

डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 चयन प्रक्रिया

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए सभी उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को आवेदन पत्र की प्रक्रिया को पूरा करना है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र को भरना है। आवेदन पत्र में उम्मीदवारों को सभी जानकारी विस्तार से और सही से भरनी है। जिन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार कर लिए जाएंगे उन उम्मीदवारों के डीडीयू प्रवेश पत्र 2019 जारी किए जाएंगे।

डीडीयू प्रवेश पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट के माध्यम से प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा। उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी जैसे कि परीक्षा का दिन, परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र का नाम आदि। उम्मीदवारों को डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 वाले दिन प्रवेश पत्र ले जाना जरुरी है।

डीडीयू प्रवेश पत्र जारी होने के बाद उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 की परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी अभी जारी नहीं की गई है। डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 में कुल 150 प्रश्न आएंगे। आपको बता दें कि हर कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा का सिलेबस अलग होगा। डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 होने के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों के अंक कट ऑफ के बराबर या उससे अधिक हैं उन्हें योग्य मान लिया जाएगा। डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को चयनित कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा।

डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 रिजल्ट

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार रहेगा। उम्मीदवार अपना रिजल्ट जारी होने पर ddugu.ac.in वेबसाइट से देख सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 परिणाम देख सकेंगे। आपको बता दें कि प्रवेश परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों की कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। डीडीयू में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को कट ऑफ के बराबर या उसे अधिक अंक प्राप्त होने चाहिए। डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2019 में कट ऑफ के अनुसार प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों का चयनित कोर्स में एडमिशन होगा।

एडमिशन

अपने विचार बताएं।