डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2018 विश्वविद्यालय परिसर में पेश किए गए विभिन्न यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाती है। विश्वविद्यालय अकादमिक सत्र 2018 के लिए बीएससी, बीए, बीकॉम, बीबीए आदि जैसे विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान करता है। उम्मीदवार जो पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं, उन्हें डीडीयू आवेदन पत्र 2018 भरना और जमा करना होगा। आवेदन पत्र, आवेदकों को अपने व्यक्तिगत विवरण, शैक्षिक योग्यता विवरण प्रदान करने, विनिर्देशों के अनुसार आवश्यक छवियों को अपलोड करने और आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक जमा करने पर, विश्वविद्यालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। नीचे दिए गए आलेख में डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2018 के बारे में अधिक जानकारी देखें।

नवीनतम : डीडीयू एडमिशन 2018 लिखित परीक्षा की आंसर की उपलब्ध, यहाँ पर नीचे दी लिंक से करें डाउनलोड।

डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2018 – दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय

दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जा रही है। उम्मीदवारों को डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2018 में उनके प्रदर्शन के आधार पर प्रवेश के लिए चुना जाएगा। डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2018 के लिए कार्यक्रम नीचे दी गई तालिका में दिया गया है।

आयोजन तिथियां
ऑनलाइन आवेदन से शुरू होता है 28 मार्च 2018
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 31 मई 2018
प्रवेश पत्र की उपलब्धता 06 जून 2018
डीडीयू प्रवेश परीक्षा तिथि 10 से 13 जून 2018
उत्तर कुंजी 22 जून 2018
परिणाम घोषित की जाएगी

डीडीयू परिणाम 2018

डीडीयू प्रवेश परीक्षा परिणाम 2018, परीक्षा के बाद जारी किया जायेगा। उम्मीदवार डीडीयू एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट 2018 डीडीयू गोरखपुर की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। इसके अलावा डीडीयू प्रवेश परीक्षा परिणाम 2018 उम्मीदवार यहाँ पर नीचे दी गयी लिंक से देख सकते हैं। डीडीयू परीक्षा परिणाम बहुत ही महत्त्वपूर्ण होता है क्योंकि अकादमिक सत्र 2018 के लिए विभिन्न यूजी पाठ्यक्रमों के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर ही होगा।

परिणाम : डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी 2018 प्रवेश परीक्षा परिणाम 2018 यहाँ से देख सकते हैं।

डीडीयू उत्तर कुंजी 2018

परीक्षा सफलतापूर्वक करने के बाद, विश्वविद्यालय परीक्षा के बाद एक या दो दिन उत्तर कुंजी अपलोड करता है। डीडीयू उत्तर कुंजी 2018 में प्रवेश परीक्षा में प्रश्नों के सही उत्तर होते हैं। डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2018 की उत्तर कुंजी ऑनलाइन मोड में उपलब्ध होगी और पीडीएफ प्रारूप में विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड की जा सकती है। उत्तर कुंजी की सहायता से, उम्मीदवार उत्तर कुंजी में दिए गए उत्तरों के साथ अपने उत्तरों को पार कर सकते हैं, उनके संभावित अंकों की गणना कर सकते हैं और वांछित पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा को साफ़ करने की संभावना का अनुमान लगा सकते हैं। उम्मीदवार यहाँ से भी आंसर की देख सकते हैं।

उत्तर कुंजी : डीडीयू उत्तर कुंजी 2018 देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2018 के लिए योग्यता मानदंड

ऑनलाइन आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे वांछित कार्यक्रम के योग्यता मानदंड को पूरा करें जिसके लिए वे आवेदन करना चाहते हैं। दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड नीचे दिया गया है:

  • बीबीए पाठ्यक्रम के परीक्षण के लिए उपस्थित उम्मीदवार को इंटरमीडिएट में 40% अंक प्राप्त करना चाहिए था।
  • उम्मीदवार को इंटरमीडिएट में विज्ञान (गणित) और विज्ञान (जीवविज्ञान) दोनों विषयों का अध्ययन करना चाहिए तब ही वे बीएससी (पीटी) और बीएससी (एमएलटी) पाठ्यक्रम के लिए पात्र हैं।
  • उम्मीदवार बीएससी (पीटी) और बीएससी (एमएलटी) पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए सामान्य / ओबीसी श्रेणी के लिए इंटरमीडिएट में कम से कम 45% अंक और मानदंडों के अनुसार एससी / एसटी श्रेणियों के लिए 40% प्राप्त करना चाहिए था।
  • उम्मीदवार को अध्ययन किया जाना चाहिए विज्ञान (जैव) विषय इंटरमीडिएट में कम से कम 50% अंकों के साथ बीएससी नर्सिंग (मूल) के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

डीडीयू आवेदन पत्र 2018

डीडीयू आवेदन पत्र 2018 ऑनलाइन मोड में उपलब्ध हैं। आवेदकों को देय तिथि से पहले अपना ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र में, आवेदकों को उनके व्यक्तिगत विवरण, अकादमिक योग्यता विवरण, और अन्य आवश्यक जानकारी जैसे वैध विवरण होना चाहिए। साथ ही, आवेदकों को विनिर्देशों के अनुसार अपने पासपोर्ट आकार की तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करने की आवश्यकता है। इसके बाद, उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। डीडीयू गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 2018 के लिए आवेदन शुल्क क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन मोड द्वारा भुगतान किया जाएगा।

आवेदन फीस

सामान्य / ओबीसी- 750 रूपए

एससी / एसटी- 400 रूपए

डीडीयू प्रवेश पत्र 2018

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद डीडीयू प्रवेश पत्र 2018 ऑनलाइन जारी कर दिए गए है। डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2018 के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा से पहले डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं। आवेदकों को डाक द्वारा प्रवेश पत्र प्राप्त नहीं होगा। डीडीयू प्रवेश परीक्षा प्रवेश पत्र 2018 में परीक्षा केंद्र की तिथि, समय और पता जैसे परीक्षा के बारे में मूलभूत जानकारी होगी।

प्रवेश पत्र- यहां से करें डाउनलोड।….आवेदन प्रक्रिया खत्म

डीडीयू परीक्षा पैटर्न 2018

डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2018 के लिए परीक्षा संरचना निम्नानुसार है:

डीडीयू कट ऑफ 2018

कट ऑफ न्यूनतम योग्यता अंक या प्रतिशत है जिसे उम्मीदवार को अर्हता प्राप्त करने के लिए प्रवेश परीक्षा में प्राप्त होना चाहिए। वे उम्मीदवार जो कट ऑफ अंकों के बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं उन्हें योग्यता के रूप में माना जाएगा। डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2018 के लिए कट ऑफ अभी तक उपलब्ध नहीं है।

डीडीयू प्रवेश परीक्षा 2018 के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए – सूचना ब्रोशर डाउनलोड करें

अपने विचार बताएं।