शिक्षा के छेत्र में अपना भविष्य बनाने के इक्षुक लोगों के लिए शिक्षक बनने का सुनहरा मौक है। सरकार ने शिक्षक बनने के लिए कई कोर्स निर्धारित किए हैं। इनमे से एक है डी. एल. एड परीक्षा। इस परीक्षा के द्वारा प्राइमरी शिक्षकों का चुनाव किया जाता है। डी. एल. एड परीक्षा के द्वारा उम्मीदवार प्राइमरी शिक्षक बनने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं। बिहार में रहने वाले लोग जो शिक्षक बनना चाहते हैं वे हमारे इस आलेख को ध्यान से पढ़ें। डी.एल.एड परीक्षा बिहार राज्य परीक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा पूरे राज्य में आयोजित होती है। कई बार ऐसा होता है कि जानकारियों के अभाव में उम्मीदवार परीक्षा नहीं दे पाते। लेकिन अब परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्यूंकि इस आलेख के माध्यम से हम आपके लिए डी. एल. एड की पूरी जानकारी ले कर आए हैं।

डी एल एड बिहार 2019 (Bihar D.El.Ed 2019)

जो उम्मीदवार डी.एल.एड परीक्षा 2019 में भाग लेना चाहते हैं वे आवेदन, प्रवेश पत्र, परीक्षा और परिणाम की जानकारियों के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। तो चलिए नीचे बानी तालिका के माध्यम से देखते हैं परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखों।

महत्वपूर्ण तारीखें 

 आयोजन  तिथियां
आवेदन शुरू होने की तारीख मई 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख जून 2019
मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख अगस्त 2019

डी एल एड बिहार 2019 पात्रता मापदंड

डी एल एड परीक्षा 2019 में भाग लेने वाले उम्मीदवार आवेदन करने से पहले अपनी पात्रता अवश्य जांच लें।

शैक्षिक योग्यता 

  • उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संसथान से बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवारों को बारहवीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हों।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीद्वारों के लिए 5 प्रतिशत छूट है। उन्होंने 45 प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं पास किया हो।

आयु सीमा 

  • बिहार डी.एल.एड परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी आवश्यक है।
  • इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा तय नहीं की गई है।

डी एल एड बिहार 2019 आवेदन पत्र

डी एल एड परीक्षा 2019 बिहार के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सूचित किया जाता है की परीक्षा के आवेदन पात्र अभी जारी नहीं किये गए हैं। आवेदन पत्र बिहार डी एल एड परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उमीदवार आवेदन करने से पहले अपनी डी. एल. एड योग्यता जांच लें। अगर उम्मीदवार पात्रता मापदंड पर खरे नहीं उतरे तो उनके आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा।

आधिकारिक वेबसाइट : educationbihar.gov.in

कैसे करें आवेदन
  • उम्मीदवारों को डी.एल.एड परीक्षा 2019, बिहार के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले बीएसईबी की आधिकारिक साइट पर जाएं।
  • आवेदन फार्म की लिंक खोलने पर वहां मांगे जा रहे क्रमांक संख्या एवं अन्य विवरण दर्ज करें।
  • उम्मीदवारों को फॉर्म भरने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना होगा।
  • शुल्क जमा करने के बाद आवेदन पत्र को भी जमा कर दें।

डी एल एड बिहार 2019 चयन प्रक्रिया

डीएलएड परीक्षा में उम्मीदवारों का चयन बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) द्वारा किए जाएंगे। सबसे पहले उम्मीदवारों की मेरिट सूची तैयार की जाएगी। कक्षा 10वीं और 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। इस मेरिट सूची को बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। मेरिट सूची जारी होने के बाद उनकी लिंक हम यहां अपडेट कर देंगे। बीएसईबी द्वारा बिहार डी.एल.एड 2018 के लिए काउंसलिंग का आयोजन भी किया जाएगा।

डी एल एड बिहार 2019 प्रवेश पत्र

बिहार में होने वाली डी. एल. एड. परीक्षा 2019 के प्रवेश पत्र अभी जारी नहीं किए गए हैं। प्रवेश पत्र जारी होते ही हम उसकी लिंक अपने पेज पर अपडेट कर देंगे। उम्मीदवार हमारे दिए गए लिंक से अपने प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

डी एल एड बिहार 2019 चयन प्रक्रिया

डी एल एड डिप्लोमा कोर्स दो वर्षों की होती है। जिन्हें चार सेमेस्टर में बांटे गए हैं। 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त संसथान से बारहवीं उत्तीर्ण उम्मीदवार इस पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स में नामांकन के लिए सबसे पहले एक प्रवेश परीक्षा देनी होगी। प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार के द्वारा चयनित उम्मीदवार डी एल एड डिप्लोमा कोर्स में नामांकन ले सकते हैं।

डी एल एड बिहार 2019 परीक्षा

डी एल एड में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। वर्ष 2019 में आयोजित होने वाली डीएलएड की परीक्षा तिथि अभी घोषित नहीं की गई हैं। आवेदन पत्र भर चुके उम्मीदवारों को जल्द ही परीक्षा की तारीखें बता दी जाएंगी। तारीखों जारी होते ही हम उसे अपने पेज अगलासेम पर अपडेट कर देंगे। उम्मीदवार समय – समय पर हमारे पेज को चेक करते रहें।

डी एल एड बिहार 2019 परिणाम

डीएलएड की परीक्षा में भाग लिए उम्मीदवारों को अपने परिणाम का बेसब्री से इंतज़ार होगा। लेकिन उनकी जानकारी के लिए हम बता दें कि डीएलएड रिजल्ट जानने के लिए उन्हें अभी थोड़ा और इंतज़ार करना होगा। परीक्षा के परिणाम अभी घोषित नहीं किए गए हैं। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसइट देखें।

प्रवेश परीक्षा

अपने विचार बताएं।