Categories: डीएलएड

दिल्ली डीएलएड (D.El.Ed.) : आवेदन पत्र, कॉउंसलिंग, योग्यता एवं मापदंड की पूरी जानकारी यहाँ से प्राप्त करें

जो उम्मीदवार शिक्षा के क्षेत्र में कुछ करना चाहते हैं एवं शिक्षा के क्षेत्र में अपने भविष्य को देख रहे हैं ऐसे उम्मीदवार डीएलएड कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। डीएलएड कोर्स को करके उम्मीदवार विभिन्न क्षेत्रों में जॉब प्राप्त करके अपने करियर को रफ़्तार दे सकते हैं। डीएलएड कोर्स पूर्ण होने के बाद उम्मीदवार सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल में टीचर के पद पर, होम ट्यूटर के रूप में, एजुकेशन कॉउंसलर के रूप में, कंटेंट राइटर के रूप में, आर्टिकल राइटर के रूप में एवं इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में वे जॉब कर सकते हैं। इस कोर्स के करने के बाद उम्मीदवार इन सब के लिए योग्यता प्राप्त कर लेता है और वे इस क्षेत्र में जॉब कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को बता दें कि डीएलएड का पुरा नाम डिप्लोमा इन एलेमेन्ट्री एजुकेशन है। यह डिप्लोमा कोर्स 2 वर्ष का होता है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान प्रशिक्षण परिषद् दिल्ली (SCERT) प्रति वर्ष दो वर्षीय डीएलएड प्रोग्राम के लिए आवेदन मंगवाता है। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान प्रशिक्षण परिषद् दिल्ली एडमिशन प्रक्रिया के लिए आवेदन सरकारी कॉलेजों/ संस्थानों एवं प्राइवेट कॉलेजों/ संस्थानों के लिए मंगवाता है। उम्मीदवार दिल्ली डीएलएड में एडमिशन, आवेदन प्रक्रिया एलिजिबिलिटी की पूरी जानकारी हमारे पेज को पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली डीएलएड 2020

दिल्ली डीएलएड

जो उम्मीदवार शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं वे डीएलएड कोर्स कर सकते हैं। डीएलएड कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से गुजरना होगा। जिसके बाद उनको उनकी शैक्षिक योग्यता एवं पंजीयन के समय दर्ज़ की गई महाविद्यालयों के प्राथमिकता के अनुसार सीट उपलब्ध कराई जाएगी। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान प्रशिक्षण परिषद् दिल्ली की ओर से उम्मीदवारों को उनकी मेरिट के अनुसार शॉर्टलिस्ट किया जायेगा एवं कॉउंसलिंग राउंड एवं परामर्श के बाद उन्हें सीट आवंटित की जाएगी। डीएलएड से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

दिल्ली डीएलएड योग्यता एवं मापदंड

शैक्षिक योग्यता :

  • दिल्ली डीएलएड में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार ने सीबीएसई (CBSE) बोर्ड से या इसके समकक्ष बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास की हो।
  • उम्मीदवार के 12वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक होने चाहिए एवं आरक्षित श्रेणी के लिए 45% होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार की परसेंट 5 विषयों पर होगी । जिसमे से एक विषय भाषा का भी होगा।
  • अनुसूचित जाति एवं एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 05 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी।

आयु सीमा :

  • दिल्ली डीएलएड में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार की आयु 24 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • एससी, एसटी एवं दिव्यांग उम्मीदवारों को उम्र में 05 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी लेकिन इसके लिए उनको कास्ट सर्टिफिकेट एवं दिव्यांग को दिव्यांगता सर्टिफिकेट उपलब्ध कराना होगा तभी वे इस छूट के पात्र होंगे।

दिल्ली डीएलएड आवेदन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि दिल्ली डीएलएड आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से पूर्ण की जाती है। इसलिए जो उम्मीदवार डीएलएड कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं वे उनको सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। आवेदन पत्र भरने के साथ उम्मीदवार राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान प्रशिक्षण परिषद् दिल्ली (SCERT) द्वारा निर्धारित की गई आवेदन फीस भरेंगे। आवेदन प्रक्रिया में उम्मीदवार आवेदन पत्र में वैलिड मोबाइल नम्बर एवं ईमेल आईडी दर्ज़ करें क्योंकि आवेदन पत्र भरते समय उनको आवेदन क्रमांक एवं पासवर्ड एसएमएस के माध्यम से उपलब्ध कराया जायेगा। उम्मीदवार को बता दें कि दिल्ली डीएलएड के आवेदन पत्र राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान प्रशिक्षण परिषद् दिल्ली (SCERT) की ऑफिसियल वेबसाइट scertdelhiadmission.nic.in पर जारी किये जायेंगे। जहां से आवेदन प्रक्रिया में भाग लेकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

दिल्ली डीएलएड कॉउंसलिंग

दिल्ली डीएलएड में एडमिशन लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया के पूर्ण होने बाद राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान प्रशिक्षण परिषद् दिल्ली (SCERT) की ओर से मेरिट के अनुसार उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जायेगा। शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को विभाग की ओर से कॉउंसलिंग लेटर जारी किया जायेगा। उम्मीदवारों को बता दें की परामर्श सत्र के लिए उन्हें पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। दिल्ली डीएलएड में एडमिशन के लिए उनको मेरिट लिस्ट के आधार पर परामर्श सत्र के लिए बुलाया जायेगा। काउंसिलिंग के समय उम्मीदवारों को दिल्ली डीएलएड के समय आवेदन करते समय जो दस्तावेज मांगे गए थे उसके साथ प्रस्तुत होना होगा। जो भी उम्मीदवार मूल दस्तावेजों को काउंसिलिंग के समय प्रस्तुत नहीं कर पाएंगे वे उम्मीदवार डीएलएड प्रवेश परीक्षा से बाहर कर दिए जायेंगे। उम्मीदवारों को सारे दस्तावेज प्रवेश प्रक्रिया के समय ही जमा कराने होंगे।

दिल्ली डीएलएड चयन प्रक्रिया

दिल्ली डीएलएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को विभिन्न चरणों से होकर गुजरना होगा।

  • दिल्ली के विभिन्न शासकीय एवं अशासकीय कॉलेजों/ संस्थानों में डीएलएड कोर्स करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले शैक्षिक अनुसन्धान प्रशिक्षण परिषद् दिल्ली (SCERT) की ऑफिसियल वेबसाइट scertdelhiadmission.nic.in से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी।
  • आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद शैक्षिक अनुसन्धान प्रशिक्षण परिषद् दिल्ली की ओर से उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जायेगा।
  • शॉर्टलिस्ट किये गए उम्मीदवारों को एडमिशन के अगले चरण कॉउंसलिंग एवं परामर्श के लिए बुलाया जायेगा। जिसके बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया गुजरना होगा।
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया के बाद उम्मीदवारों के द्वारा एडमिशन लेने के लिए चुने गए कॉलेज या संस्थानों में सीटों की उपलब्धता एवं मेरिट लिस्ट के अनुसार प्रवेश दिया जायेगा।

सभी राज्य का डीएलएड परीक्षा यहां से देखें

राज्य डीएलएड परीक्षा
उत्तर प्रदेश यहां से देखें
बिहार यहां से देखें
राजस्थान यहां से देखें
झारखण्ड यहां से देखें
छत्तीसगढ़ यहां से देखें
मध्य प्रदेश यहां से देखें
दिल्ली यहां से देखें
हरियाणा यहां से देखें
उत्तराखण्ड यहां से देखें
हिमाचल प्रदेश यहां से देखें

डीएलएड

Share
Published by
Amit Yadav

Recent Posts

यूपी टीईटी 2019 (UP TET 2019) : एडमिट कार्ड जारी

यूपी टीईटी 2019 - उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यूपी…

9 घंटे ago

यूपी टीईटी एडमिट कार्ड 2019 (UP TET Admit Card 2019) : जारी

यूपी टीईटी 2019 की परीक्षा 22 दिसंबर 2019 को आयोजित की जाएगी जिसके लिए UPBEB यानि (उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन…

9 घंटे ago

डेली करेंट अफेयर्स 2019 (Daily Current Affairs 2019) : सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण प्रश्न

देश में हर रोज रेलवे, बैंक, पुलिस, आर्मी आदि विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। जिसके लिए लाखों…

9 घंटे ago

यूजीसी नेट 2019 आंसर की (UGC NET 2019 Answer key): दिसंबर 2019 आंसर की जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

यूजीसी नेट 2019 आंसर की - आप हमारे इस पेज से यूजीसी नेट दिसंबर 2019 आंसर की प्राप्त कर सकते…

2 दिन ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 7 – राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की जीवन रेखाएं

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 7 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

2 दिन ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 6 – विनिर्माण उद्योग

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 6 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

2 दिन ago