भारत की राजधानी ,दिल्ली के सभी छत्रों के लिए खुशखबरी अबकी बार दिल्ली राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति की परीक्षा नवंबर में होने वाली है।दिल्ली सरकार हर साल छात्रवृत्ति की परीक्षा करवाती है। कुछ चुनिंदे छात्रों को यह छात्रवृत्ति दी जाती है। इस छात्रवृत्ति की परीक्षा 8वीं कक्षा में होती है। उसके बाद छात्र को 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रवृत्ति दी जाती है। आप इसके लिए एनएमएमएस की आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हो। साथ ही साथ हमारे पेज के नीचे दिए गया लिंक पर क्लिक करके भी आप आवेदन कर सकते है। हम इस आर्टिकल के माध्यम से सभी छात्रों की एनएमएमएस परीक्षा में सहायता करेंगे। हम इस आर्टिकल में प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी भी उपलब्ध करवाएंगे। और एनएमएमएस की आवेदन की तिथि,प्रवेश पत्र,परिणाम की तिथि आदि जानकारी हम इस आर्टिकल के माधयम से देंगे।

दिल्ली राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा(DELHI NMMS) 2018-2019

कभी- कभी ऐसा होता है की बहुत से छात्रों को सही से जानकारी ना मिलने से एनएमएमएस की परीक्षा में बहुत सी  दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। आज कुछ महत्वपूर्ण तिथियां एक तालिका के माध्यम से समझएंगे। इससे छात्र को परीक्षा की महत्वपूर्ण तिथियां का पता चल चल जाए।

महत्वपूर्ण तिथियां 

आयोजन तिथियां
 पत्र जमा करने की अंतिम तारीख  तीसरा हफ्ता अगस्त  2018
रोल नंबर मिलने की तारीख तीसरा हफ्ता अक्टूबर  2018
परीक्षा की तारीख दूसरा हफ्ता दिसंबर  2018
उत्तर कुंजी की  तारीख पहला हफ्ता जनवरी  2019

दिल्ली एनएमएमएस 2018 पात्रता मापदंड

  • दिल्ली राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा  देने के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 7वीं कक्षा में कम से कम 55% होने चाहिए।
  • एसटी/एससी वर्ग के लिए कम से कम 50% होने चाहिए।
  • परिवार की सलाना आय 1.50 लाख से कम होनी चाहिए।

दिल्ली एनएमएमएस 2018 आवेदन पत्र

अगर भी दिल्ली राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं। तो आपको बता दें कि दिल्ली राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति की आधिकारिक साइट पर जाकर सीधे आवेदन कर सकते है। और हमारे द्वारा नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके भी आवेदन कर सकते है। आवेदन करते समय छात्र सारी जानकारी ध्यान से भरे।

दिल्ली एनएमएमएस 2018 प्रवेश  पत्र

जो उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं। उन सभी छात्रों को परीक्षा से पहले प्रवेश पत्र मिल जाएगा। अक्टूबर तक प्रवेश पत्र मिल जायेगा। छात्र दिल्ली राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति की आधिकारिक साइट पर पद्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकता है। नीचे हमारे द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी छात्र प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकता है।

आधिकारिक साइट – www.edudel.nic.in/

दिल्ली एनएमएमएस परीक्षा पैटर्न 2018

परीक्षा प्रश्नों की संख्या नंबर  अवधि निःशक्त छात्रों की अवधि
मानसिक क्षमता परीक्षण Mental Ability Test (MAT) 90 90 90 120 मिनट
शैक्षिक योग्यता टेस्ट Scholastic Aptitude Test (SAT) 90 90 90 120 मिनट
  •  परीक्षा के दो भाग होंगे –
    • मानसिक योग्यता परीक्षण ( MAT) एवं भाषा योग्यता परीक्षण ( LAT) (हिन्दी / अंगे्रजी)
    • शैक्षित अभिक्षमता परीक्षण (Sat) प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे, उत्तर पत्रक के रूप में (ओ.एम.आर) शीट का प्रयोग किया जाएगा। ।
  • भाषा योग्यता परीक्षण (  LANGUAGE ABILITY TEST  ) (हिन्दी अथवा अंगे्रजी ) में न्यूनतम अर्हकारी अंक (सामान्या वर्ग के लिए 40% एंव आरक्षित वर्ग के लिए 32% अभ्यर्थियों की उनके व्दारा मानसिक एवं शैक्षित  योग्यता प्राप्त अंकों के अाधार पर प्रवीणता सूची ( MERIT LIST ) तैयार की जाती है।

दिल्ली एनएमएमएस परिणाम 2018

परीक्षा होने के बाद छात्र को परिणाम का ही इंतजार रहता है। आपको बता दें की दिल्ली राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति की आधिकारिक साइट पर जाकर परिणाम देख सकते है। और हमारे पेज के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी छात्र परिणाम देख सकते है।

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।