राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) दो चरणों में आयोजित की जाती है। परीक्षा का पहला चरण दिल्ली के मान्यता प्राप्त स्कूल के छात्रों के लिए 04 नवंबर 2018 को शिक्षा निदेशालय की विज्ञान शाखा द्वारा आयोजित किया जाएगा। जिन छात्रों ने परीक्षा सफलतापूर्वक दी होगी वे एनसीईआरटी द्वारा आयोजित द्वितीय चरण एनटीएसई के लिए उपस्थित होने के पात्र होंगे।

दिल्ली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2018-19

प्रथम चरण राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) 2018 सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त और अवैतनिक मान्यता प्राप्त प्राइवेट में कक्षा 10 में पढ़ रहे छात्रों के लिए 04 नवंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। दिल्ली के अधिकार क्षेत्र के तहत केवीएस, जेएनवी, एनडीएमसी इत्यादि सहित स्कूल। चयनित छात्रों को एनसीईआरटी द्वारा आयोजित दूसरे चरण राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए मनोनीत किया जाएगा।

महत्त्वपूर्ण तिथि

कार्यक्रम तिथि
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि घोषित किए जाने हेतु
एनटीएसई परीक्षा की तिथि 04 नवंबर 2018
परीक्षा की तारीख (द्वितीय स्तर) 12 मई 2019

चरण I और II: राज्य / संघ राज्य स्तर पर परीक्षा में तीन पत्र शामिल होंगे।

दिल्ली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2018 योग्यता

  • सामान्य श्रेणी के जिन छात्रों ने कक्षा 9 में 60% अंक, आरक्षित श्रेणी के जिन छात्रों ने 55% अंक प्राप्त किए हैं वे दिल्ली एनटीएसई के लिए पात्र हैं।

दिल्ली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2018 आवेदन पत्र

दिल्ली एनटीएसई 2018-19 का आवेदन पत्र जल्द ही दिल्ली एनटीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। अनुसूची के अनुसार एससीईआरटी, दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड किए जा सकते हैं। छात्र सीधे लिंक के माध्यम से दिल्ली एनटीएसई 2018-19 आवेदन पत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं, जो नीचे दिया गया है।

आवेदन पत्र : दिल्ली एनटीएसई आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट www.edudel.nic.in पर उपलब्ध होगा।

दिल्ली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2018 प्रवेश पत्र

दिल्ली एनटीएसई 2018-19 प्रवेश पत्र एससीईआरटी, पटना द्वारा जारी किया जाएगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र की सटीक तारीख अभी तक आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं की गई है।

दिल्ली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2018 परीक्षा पैटर्न

चरण I और II : राज्य / संघ राज्य स्तर पर परीक्षा में तीन पेपर शामिल होंगे।

 पेपर टेस्ट प्रश्नों की संख्या मार्क्स समय
पेपर-I मेन्टल एबिलिटी टेस्ट (MAT) 100 100 120 मिनट
पेपर-II स्कॉलैस्टिक एप्टीटुड टेस्ट (SAT) 100 100 120 मिनट

दिल्ली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2018 उत्तर कुंजी

दिल्ली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के बाद उत्तर कुँजी जारी की जाएगी। राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा नवंबर माह में आयोजित की जाएगी। उसके बाद आंसर की जारी की जाएगी। अभ्यर्थी यहाँ पर दी गयी लिंक से भी अपनी दिल्ली एनटीएसई उत्तर कुँजी प्राप्त कर सकेंगे।

दिल्ली राज्य स्तर एनटीएसई 2018-19 परिणाम

दिल्ली राज्य स्तर एनटीएसई 2018-2019 परिणाम दिल्ली एनटीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। परिणाम पीडीएफ फॉर्म में उपलब्ध होगा और इसमें उम्मीदवारों का नाम, स्कूल नाम और एमएटी, एसएटी और एलसीटी में प्राप्त अंकों जैसे विवरण शामिल होंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here