दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019

दिल्ली सामान्य प्रवेश परीक्षा 2019 (सीईटी) प्रशिक्षण और तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जाएगी। यह कई डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों के प्रवेश के लिए राज्य में आयोजित किया जाएगा। कुछ समय में इसके लिए आवेदन शुरु होने वाले हैं। अभी आधिकारिक तौर पर कोई सूचना नहीं दी गई है। सूचना मिलते ही सभी उम्मीदवारों को इस पेज की मदद से अपडेट कर दिया जाएगा। इसके लिए अॉनलाइन आवेदन शुरु किए जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को पात्रता मापदंड की पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके बाद ही उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

ये पढ़े – झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 की पूरी जानकारी, यहां से प्राप्त करें।

दिल्ली पॉलिटेक्निक (सीईटी) 2019 (DELHI POLYTECHNIC CET 2019)

दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 के चयन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों का एडमिशन प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को इसके लिए आवेदन करना होगा। अभी दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 के लिए आवेदन शुरु नहीं किए गए हैं। आवेदन शुरु होने पर उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

ये पढ़े –  बिहार पॉलिटेक्निक 2019 की पूरी जानकारी, यहां से पढ़े।

महत्वपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम तारीख 
आवेदन करने की तारीख घोषित की जाएगी
आवेदन करने की आखिरी तारीख घोषित की जाएगी
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

दिल्ली पॉलिटेक्निक (सीईटी) 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवार को दसवीं में पास होना आवश्यक है।
  • इसके साथ ही उम्मीदवार को एसएससी परीक्षा भी उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

दिल्ली पॉलिटेक्निक (सीईटी) 2019 आवेदन पत्र

दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। आवेदन शुरु होने में अभी समय है। आवेदन शुरु होने पर सभी उम्मीदवारों को अपडेट कर दिया जाएगा। साथ ही उम्मीदवारों को इस पेज पर आवेदन पत्र का लिंक भी उपलब्ध करवाया जाएगा। उम्मीदवार यहां से भी आवेदन कर सकेंगे। या फिर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवार cetdelhi.nic.in पर जाकर भी आवेदन कर सकेंगे। इसके साथ ही उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। इसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा।

आवेदन शुल्क 

उम्मीदवारों को 400/- रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट – cetdelhi.nic.in/

नोट – आधिकारिक सूचना आने पर इस पेज को अपडेट किया जाएगा।

दिल्ली पॉलिटेक्निक (सीईटी) 2019 प्रवेश पत्र

दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश पत्र अभी जारी नहीं किए गए हैं। परीक्षा से कुछ समय पहले प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि इस पेज से उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे। या फिर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से भी अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश पत्र ऑनलाइन माध्यम से जारी किए जाएंगे। किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश पत्र डाक के माध्यम से या किसी अन्य माध्यम से नहीं भेजे जाएंगे। परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र ले  जाना अनिवार्य है। प्रवेश पत्र न होने की स्थिति में आपको परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रवेश पत्र में उम्मीदवारों को परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी।

दिल्ली पॉलिटेक्निक (सीईटी) 2019 चयन प्रक्रिया

दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर उम्मीदवारों को एडमिशन दिया जाएगा। प्रवेश परीक्षा होने के बाद पास हुए उम्मीदवारों की योग्यता सूची तैयार की जाएगी। आखिरी प्रवेश योग्यता के आदेश के अनुसार उम्मीदवारों को दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 में एडमिशन मिलेगा। परीक्षा के बाद काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। हर काउंसलिंग में जिन उम्मीदवारों के नाम जारी किए जाएंगे। उन उम्मीदवारों को एडमिशन मिल जाएगा।

दिल्ली पॉलिटेक्निक (सीईटी) 2019 परीक्षा पैटर्न

  • टेस्ट पेपर में 150 उद्देश्य-प्रकार के प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न को चिह्नित चार वैकल्पिक उत्तरों (1), (2), (3) और (4) के साथ प्रदान किया जाएगा। इनमें से, केवल एक सही या अधिक उचित उत्तर का चयन किया जाना चाहिए और
  • केवल ब्लैक बॉल पेन के साथ ओएमआर उत्तर पत्र पर चिह्नित किया जाना चाहिए।
  • फार्मेसी में, कुल 210 प्रश्न होंगे, जिनमें से छात्रों को गणित या जीवविज्ञान से 60 प्रश्न लेकर 150 प्रश्नों का प्रयास करना होगा। उन्हें उत्तर पत्र में उपयुक्त स्थान पर अपना विकल्प इंगित करना होगा। यदि दोनों विकल्पों का प्रयास किया जाता है, तो उत्तर पत्रक खारिज कर दिया जाएगा और परिणाम रोक दिया जाएगा।
  • प्रत्येक प्रश्न में चार (04) अंक होंगे। गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक (01) चिह्न काटा जाएगा।
  • टेस्ट दो घंटे और तीस मिनट की अवधि होगी और इसमें 600 अंक होंगे।
  • सीईटी-2018 / प्रिंसिपल के नियंत्रक द्वारा आवंटित एक केंद्र, आईआईटी द्वारका नहीं बदला जाएगा और किसी भी परिस्थिति में इस संबंध में कोई अनुरोध नहीं किया जाएगा।
  • प्रवेश परीक्षा के लिए प्रश्न पत्रों का माध्यम / भाषा निम्नानुसार होगी
    टेस्ट 1,4 और 5: अंग्रेजी और हिंदी (द्विभाषी)
    टेस्ट 2: अंग्रेजी
    टेस्ट 3: हिंदी
  • टेस्ट नंबर 1, 4, और 5 से संबंधित द्विभाषी प्रश्न पत्रों में किसी भी विसंगति के मामले में अंग्रेजी संस्करण को सही संस्करण माना जाएगा।
  • परीक्षण केवल दिल्ली में स्थित केंद्रों में आयोजित किए जाएंगे।

नोट – दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 सिलेबस में बदलाव होने की स्थिति में पेज को अपडेट किया जाएगा।

दिल्ली पॉलिटेक्निक (सीईटी) 2019 परिणाम

दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा परिणाम का इंतजार रहेगा। उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश परीक्षा के बाद चयनित उम्मीदवारों के नाम जारी किए जाएंगे। इसके बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को प्राप्त अंको के आधार पर काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। सभी प्रवेश सीईटी 2019 द्वारा परीक्षण में योग्यता रैंकिंग और प्रत्येक परीक्षण के लिए निर्धारित न्यूनतम पात्रता शर्तों की पूर्ति के आधार पर किए जाएंगे। सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईटी-2019) का परिणाम www.cetdelhi.nic.in वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपना परिणाम देख सकेंगे।

अपने विचार बताएं।