दिल्ली पॉलिटेक्निक एडमिशन 2019-min

जिन उममीदवारों ने पॉलिटेक्निक (सीईटी) 2019 के लिए आवेदन पत्र होंगे उनका delhi cet admit card 2019, 29 मई 2019 को ऑनलाइन जारी किया जायेगा । delhi cet admit card 2019 उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई लिंक से अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे । सीईटी दिल्ली एडमिट कार्ड 2019 केवल उन छात्रों के जारी किये जायेंगे जिनके आवेदन पत्र स्वीकार किये जायेंगे । delhi cet admit card प्रवेश परीक्षा में होना बेहद जरुरी है यदि उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में एडमिट कार्ड ले जाना भूल जाते हैं तो वह DELHI POLYTECHNIC (CET) 2019 में उपस्थित नहीं हो सकेंगे इसलिए उम्मीदवारों को इस बात के लिए सूचित किया जाता है कि वह प्रवेश परीक्षा में एडमिट कार्ड जरुर लेकर जायें । जो भी उम्मीदवार दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 से जुड़ी जानकारी  प्राप्त करना चाहते हैं वह हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ सकते हैं ।

नवीनतम : दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 की प्रवेश परीक्षा के लिए 29 मई, 2019 को जारी होगा एडमिट कार्ड ।

दिल्ली पॉलिटेक्निक(सीईटी) 2019 (DELHI POLYTECHNIC CET 2019)

 delhi CET 2019 के चयन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी । बता दें कि delhi cet 2019 exam date 8 जून से 9 जून, 2019 तक आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों का एडमिशन प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को इसके लिए आवेदन करना होगा। अभी दिल्ली सीईटी 2019 के लिए आवेदन शुरु नहीं किए गए हैं। आवेदन शुरु होने पर उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। CET delhi 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- हरियाणा पॉलिटेक्निक 2019 की जानकारी यहां से प्राप्त करें।

महत्वपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम तारीख 
आवेदन करने की तारीख 1 अप्रैल 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल 2019
आवेदन पत्र में संशोधन करने कि तिथि 1 से 4 मई, 2019
प्रवेश पत्र जारी होने कि तिथि 29 मई, 2019
परीक्षा तिथि 8 से 9 जून 2019
रिजल्ट जारी होने कि तिथि 21 जून 2019
पहली काउंसलिंग का रिजल्ट और प्रोविजनल अलॉटमेंट लेटर जारी होने कि तिथि 22 जून 2019
दूसरी काउंसलिंग का रिजल्ट और प्रोविजनल अलॉटमेंट लेटर जारी होने कि तिथि जुलाई के पहले हफ्ते में
तीसरी काउंसलिंग का रिजल्ट और प्रोविजनल अलॉटमेंट लेटर जारी होने कि तिथि जुलाई के तीसरे हफ्ते में
चौथी काउंसलिंग का रिजल्ट और प्रोविजनल अलॉटमेंट लेटर जारी होने कि तिथि जुलाई के चौथे हफ्ते में

दिल्ली पॉलिटेक्निक (सीईटी) 2019 पात्रता मापदंड

cet delhi polytechnic 2019 के लिए जो भी छात्र आवेदन करेंगे उनके लिए योग्यता मापदंड रखा गया है। योग्यता मापदंड की शर्तों और नियमों को पूरा करने वाले छात्र ही delhi cet 2019 के लिए आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। योग्ता मापदंड निम्न प्रकार से है-

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवार को दसवीं में पास होना आवश्यक है।
  • इसके साथ ही उम्मीदवार को एसएससी परीक्षा भी उत्तीर्ण होना आवश्यक है ।

आयु सीमा

1 अगस्त 2019 के अनुसार 

दिल्ली पॉलिटेक्निक (सीईटी) 2019 आवेदन पत्र

Delhi polytechnic 2019 में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा । आवेदन शुरु होने हो चुके हैं जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र भरना चाहते हैं वह 30 अप्रैल 2019 से जारी कर दिया जायेगा । आवेदन प्रकिया 1 अप्रैल 2019 से जारी कर दिये गये हैं जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं । उम्मीदवार आवेदन करने से पहले मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें यदि उम्मीदवार आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को भरने के योग्य नहीं हैं तो आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा।

आधिकारिक वेबसाइट – cetdelhi.nic.in/

आवेदन शुल्क 

जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र भरेंगे उनको आवेदन शुल्क का भुगता भी करना होगा उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से आवेदन शुल्क भर सकते हैं ।

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान 400/- रुपए करना होगा ।

दिल्ली पॉलिटेक्निक (सीईटी) 2019 एडमिट कार्ड

दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश पत्र 29 मई 2019 को जारी किये जायेंगे । जिसके बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं । उम्मीदवारों को बता दें कि इस पेज से उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश पत्र ऑनलाइन माध्यम से जारी किए जाएंगे । किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश पत्र डाक के माध्यम से या किसी अन्य माध्यम से नहीं भेजे जाएंगे उम्मीदवारों को अपन एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त करना होगा उसके बाद ही वह प्रवेश परीक्षा में उपस्थित हो सकेंगे ।

ये भी पढ़ें- यूपी पॉलिटेक्निक 2019 की सारी जानकारी यहां से प्राप्त करें।

दिल्ली पॉलिटेक्निक (सीईटी) 2019 चयन प्रक्रिया

दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी । प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर उम्मीदवारों को एडमिशन दिया जाएगा । प्रवेश परीक्षा होने के बाद पास हुए उम्मीदवारों की योग्यता सूची तैयार की जाएगी । आखिरी प्रवेश योग्यता के आदेश के अनुसार उम्मीदवारों को Delhi Polytechnic 2019 में एडमिशन मिलेगा । परीक्षा के बाद काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। हर काउंसलिंग में जिन उम्मीदवारों के नाम जारी किए जाएंगे। उन उम्मीदवारों को एडमिशन मिल जाएगा।

दिल्ली पॉलिटेक्निक (सीईटी) 2019 परीक्षा पैटर्न

  • टेस्ट पेपर में 150 उद्देश्य-प्रकार के प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न को चिह्नित चार वैकल्पिक उत्तरों (1), (2), (3) और (4) के साथ प्रदान किया जाएगा। इनमें से, केवल एक सही या अधिक उचित उत्तर का चयन किया जाना चाहिए और
  • केवल ब्लैक बॉल पेन के साथ ओएमआर उत्तर पत्र पर चिह्नित किया जाना चाहिए।
  • फार्मेसी में, कुल 210 प्रश्न होंगे, जिनमें से छात्रों को गणित या जीवविज्ञान से 60 प्रश्न लेकर 150 प्रश्नों का प्रयास करना होगा। उन्हें उत्तर पत्र में उपयुक्त स्थान पर अपना विकल्प इंगित करना होगा। यदि दोनों विकल्पों का प्रयास किया जाता है, तो उत्तर पत्रक खारिज कर दिया जाएगा और परिणाम रोक दिया जाएगा।
  • प्रत्येक प्रश्न में चार (04) अंक होंगे। गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक (01) चिह्न काटा जाएगा।
  • टेस्ट दो घंटे और तीस मिनट की अवधि होगी और इसमें 600 अंक होंगे।
  • सीईटी-2018 / प्रिंसिपल के नियंत्रक द्वारा आवंटित एक केंद्र, आईआईटी द्वारका नहीं बदला जाएगा और किसी भी परिस्थिति में इस संबंध में कोई अनुरोध नहीं किया जाएगा।
  • प्रवेश परीक्षा के लिए प्रश्न पत्रों का माध्यम / भाषा निम्नानुसार होगी
    टेस्ट 1,4 और 5: अंग्रेजी और हिंदी (द्विभाषी)
    टेस्ट 2: अंग्रेजी
    टेस्ट 3: हिंदी
  • टेस्ट नंबर 1, 4, और 5 से संबंधित द्विभाषी प्रश्न पत्रों में किसी भी विसंगति के मामले में अंग्रेजी संस्करण को सही संस्करण माना जाएगा।
  • परीक्षण केवल दिल्ली में स्थित केंद्रों में आयोजित किए जाएंगे।

पहला एग्जाम पैटर्न 

  • मैथमेटिक्स 50
  • फिजिक्स -40
  • केमिस्ट्री -30
  • बायोलॉजी- 15
  • इंगलिश -15

दूसरा टेस्ट एग्जाम पैटर्न

  • इंगलिश ग्रामर -60
  • करंट अफेयर -45
  • सोचने समझने की क्षमता- 45

तीसरा टेस्ट एग्जाम पैटर्न

  • फिजिकस -45
  • केमिस्ट्री- 45
  • मैथमेटिक्स,बायोलॉजी -60

चौथा टेस्ट एग्जाम पैटर्न

  • फिजिकस-30
  • केमेस्ट्री-30
  • मैथमेटिक्स-30
  • बायोलोजी -30
  • इंगलिश-15
  • जनरल एप्टीट्यूड-15

दिल्ली पॉलिटेक्निक (सीईटी) 2019 परिणाम

दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा परिणाम का इंतजार रहेगा। बता दें कि delhi cet 2019 exam date 8 जून, 2019 और 9 जून, 2019 को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश परीक्षा के बाद चयनित उम्मीदवारों के नाम जारी किए जाएंगे । दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 लिखित परीक्षा देगें उनका रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा । परिणाम जारी होने के बाद उम्मीदवारों के लिए मेरिट लिस्ट निकाली जायेगी, मेरिट लिस्ट में चु्न्निंदा लोगों को शामिल किया जायेगा । जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा उनको काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा ।

दिल्ली पॉलिटेक्निक (सीईटी) 2019 काउंसलिंग

जो भी उम्मीदवार दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट द्वारा होगा । परीक्षा देने के बाद जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल किया जायेगा उनको संस्था की ओर से काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा जिसमें चुन्निंदा लोगों को शामिल किया जायेगा । काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन लेकर जानें होंगे ।

दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 से जुड़ी आधिकारिक नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें ।  

पॉलिटेक्निक

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।