दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस साल अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल 2019 से शुरू हो रहे हैं। रजिस्ट्रेशन 7 मई तक चलेंगे। इस साल पहली बार ऐसा हो रहा जब डीयू का ऐडमिशन पोर्टल स्टूडेंटस के मार्क्स और कोर्स अपडेट करने के लिए दोबारा खोला जाएगा। इससे स्टूडेंटस किसी भी प्रकार की गलतियों को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंटस काफी समय से मांग कर रहे थे। स्टूडेंटस 20 मई से अपने मार्क्स और कोर्स अपडेट कर सकेंगे।

डीयू एडमिशन कमिटी के चेयरमैन राजीव गुप्ता ने शुक्रवार को एडमिशन शेड्यूल जारी कर दिया है। यूजी, पीजी, एम.फिल और पीएचडी कोर्स के लिए ऐडमिशन प्रक्रिया शुरू होने वाली है। छात्रों को बता दें कि इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रोसेस पिछले साल के मुकाबले जल्दी शुरू हो रहा है। पिछले साल एडमिशन प्रोसेस मई में शुरू हुआ था। जो स्टूडेंटस इस साल डीयू में एडमिशन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे उन्हें रजिस्ट्रेशन फॉर्म में गलती सुधारने के लिए एक मौका दिया जाएगा। इस दौरान स्टूडेंटस 20 मई से किसी भी प्रकार की गलतियों को ठीक कर अपने रजिस्ट्रेशन को अपडेट कर सकते हैं। डीयू में इसका प्रावधान इस साल पहली बार आया है, जिससे छात्रों को परेशानी न हो।

जो स्टूडेंटस इस साल स्ट्रीम बदलने की सोच रहे हैं उनके लिए एक अच्छी खबर है। बता दें कि पिछले साल तक स्ट्रीम बदलने के लिए कटऑफ से 5 प्रतिशत काट लिए जाते थे लेकिन इस साल सिर्फ 2 प्रतिशत ही काटे जाएंगे। खबर के मुताबिक दिल्ली यूनिवर्सिटी सीबीएसई (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) से सीधे संपर्क करेगी ताकि वह स्टूडेंट की मार्कशीट सीधे बोर्ड से ही प्राप्त कर सके। अगर ऐसा होता है तो स्टूडेंटस का डेटा सीधे यूनिवर्सिटी को मिल जाएगा। इससे स्टूडेंटस जो डाक्यूमेंटस जमा करते हैं उन सर्टिफिकेट की भी संख्या कम हो जाएगी और वो कई सर्टिफिकेट सबमिट करने से भी बच जाएंगे।

इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी के 63 कॉलेजों में 56,000 सीटों पर एडमिशन होंगे। ईडब्लयूएस कोटे के कारण एडमिशन सीटों में और अधिक वृद्धि होने की संभावना है। डीयू का कहना है कि ईसीए और खेल कोटे के तहत होने वाले एडमिशन इस साल से मुख्य एडमिशन की कट-ऑफ लिस्ट से हटा कर किए जाएंगे। डीयू ने घोषणा की है कि इस साल 20 मई से खेल और पाठ्येतर गतिविधियों का ट्रायल शुरू होगा। डीयू के सभी कॉलेजों से कहा गया है कि वो अपनी शिकायत समिति में एससी, एसटी, ओबीस, ईडबल्यूएस और नार्थ ईस्ट के स्टूडेंट्स को भी शामिल करें। इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी में होने वाले एडमिशन के लिए स्टूडेंटस की सुविधा का खास ध्यान रखा जा रहा है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।