जो उम्मीवार बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति पटना भर्ती 2018 का इंतजार कर हैं उनके लिए हम एक अच्छी खबर लेकर आएं है। जी हां आपको बता दें कि बिहार में जिला स्वास्थ्य समिति, रोहतास ने स्टाफ नर्स और अन्य पदों पर भर्ती निकाली है। जिला स्वास्थ्य समिति, रोहतास भर्ती 2018 देखने वालों के लिए ये एक अच्छा मौका है। आपको बता दें कि जिला स्वास्थ्य समिति, रोहतास ने कुल 137 पदों पर भर्ती निकाली है। एच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। जो भी उम्मीदवार जिला स्वास्थ्य समिति, रोहतास में भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक है वे बिल्कुल भी देरी न करें और जल्द ही आवेदन करें। आपको बता दें कि आपको आवेदन अॉफलाइन करना होगा। जिला स्वास्थ्य समिति, रोहतास भर्ती 2018 के इच्छुक उम्मीदवार इस आर्टिकल में जिला स्वास्थ्य समिति, रोहतास भर्ती से जुडी़ सारी जानकारी जैसे रिक्ति विवरण, पात्रता, आवेदन आदि नीचे से देख सकते हैं।

जिला स्वास्थ्य समिति भर्ती 2018

जो उम्मीदवार जिला स्वास्थ्य समिति, रोहतास में स्टाफ नर्स और अन्य पदों पर भर्ती देख रहे हैं उनको बका दें कि अलग अलग पद के लिए अलग अलग पात्रता मांगी गई है को वे जिला स्वास्थ्य समिति भर्ती के लिए आवेदन करने पहले उसके लिए मांगी गई पात्रता को एक बार अच्छे से जांच लें और अगर वे सभी शर्तों को पूरा करते हैं तब ही आवेदन करें अन्यथा उसका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। आप नीचे दी गई तालिका में से महत्तवपूर्ण तिथियां देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 20 जुलाई 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 11 अगस्त 2018

जिला स्वास्थ्य समिति भर्ती रिक्ति विवरण 2018

  1. पद का नाम – प्रखण्य एम एण्ड ई सहायक (Block M&E Assistant)
    • पदों की संख्या – 19
  2. पद का नाम – पारा मेडिकल वर्कर (Para-Medical Worker)
    • पदों की संख्या – 20
  3. पद का नाम – चिकित्सा पदाअधिकारी (Medical Officer)
    • पदों की संख्या – 19
  4. पद का नाम – एसटीएलएस (STLS)
    • पदों की संख्या – 02
  5. पद का नाम – गे्ड ए नर्स (Grade-A Nurse)
    • पदों की संख्या – 77

पदों की कुल संख्या – 137

जिला स्वास्थ्य समिति भर्ती पात्रता मापदंड 2018

शैक्षिक योग्यता
  1. प्रखण्य एम एण्ड ई सहायक (Block M&E Assistant) के लिए –
    • उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय से स्नातक की हो। और टंकण क्षमता अंग्रेजी में 40 और हिन्दी में 30 अक्षर प्रतिमिनट हो। एक वर्ष का कम्प्यूटर डिप्लोमा हो। एम.एस अॉफिस एंव इंटरनेट का पूर्ण ज्ञान अनिवार्य है।
  2. पारा मेडिकल वर्कर (Para-Medical Worker) के लिए –
    • उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में 12 वीं के साथ पारा मेडिकल वर्कर प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र हो। कम से कम 6 माह का कम्प्यूटर में डीएसी अनिवार्य है।
  3. चिकित्सा पदाअधिकारी (Medical Officer) के लिए – 
    • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त से एमबीबीएस स्नातक योग्यता के साथ बिहार एंव उडीसा मेडिकल एक्ट 1916 के अन्तर्गत स्थाई रूप से निबंधित। 12 माह का इन्टर्रनशिप अनिवार्य है। बिहार राज्य चिकित्सा परिषद् से स्थायी निबंधन होना  अनिवार्य है।
  4. एसटीएलएस (STLS) के लिए –
    • उम्मीदवार ने स्नातक किया हो। डीएमएलटी अथवा इसके समकक्ष मान्यता प्राप्त संस्थान से डिग्री हो। दो पहिया वाहन चालक प्रमाण पत्र हो। कम से कम 3 माह का कम्प्यूटर प्रमाण पत्र हो। कम से कम 1 वर्ष का अनुभव प्रमाण पत्र हो।
  5. गे्ड ए नर्स (Grade-A Nurse) के लिए –
    • उम्मीदवार 10 वीं एंव 12 वीं विज्ञान से पास हो। और डिप्लोमा इन जेनरल नर्सिंग हो। बिहार राज्य नर्सिंग परिषद् से निबंधित होना अनिवार्य है।
आयु सीमा
  1. प्रखण्य एम एण्ड ई सहायक (Block M&E Assistant) के लिए –
    • उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  2. पारा मेडिकल वर्कर (Para-Medical Worker) के लिए –
    • उम्मीदवार की आयु अधिकतम 65 वर्ष होनी चाहिए।
  3. चिकित्सा पदाअधिकारी (Medical Officer) के लिए – 
    • उम्मीदवार की आयु अधिकतम 55 वर्ष होनी चाहिए।
  4. एसटीएलएस (STLS) के लिए –
    • उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  5. गे्ड ए नर्स (Grade-A Nurse) के लिए –
    • उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 64 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आयु छूट:

  • एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 साल
  • ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 साल
  • विकलांगता वाले पीडब्लूडी के लिए 10 साल

जिला स्वास्थ्य समिति भर्ती आवेदन पत्र 2018

जो उम्मीदवार जिला स्वास्थ्य समिति, रोहतास में स्टाफ नर्स और अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं उनको बता दें कि उनको अॉनलाइन मोड से आवेदन नहीं करना होगा। उनको सिविल सर्जन सह सदस्य सचिव, जिला स्वास्थ्य समिति, रोहतास (सदर अस्पताल परिसर, सासाराम), बिहार पता पर अपना बायोडाटा और दस्तावेजों की फोटो कॉपी भेजना होगा।

जिला स्वास्थ्य समिति भर्ती चयन प्रक्रिया 2018

जो उम्मीदवार जिला स्वास्थ्य समिति, रोहतास भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर रहे हैं उनको बता  दें कि उनका चयन किस तरह होगा। आपको बता दें कि पहले उम्मीदवारों को शोर्टलिस्ट किया जाएगा। उसके बाद जो उम्मीदवार शोर्टलिस्ट होंगे उनको लिखित परीक्षा से होकर गुजरना होगा।

जिला स्वास्थ्य समिति भर्ती प्रवेश पत्र 2018

जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे अगर वे शोर्ट लिस्ट होते हैं तो उनको प्रवेश पत्र उनके दिए गए पते पर भेजा जाएगा। आपको लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र अॉनलाइन जारी नहीं किए जाएंगे। जो उम्मीदवार शोर्टलिस्ट होगा उसको प्रवेश पत्र बुलावा पत्र के रूप में भेजा जाएगा।

जिला स्वास्थ्य समिति भर्ती परिणाम 2018

जिन शोर्टलिस्ट उम्मीदवारों को बुलावा पत्र भेजकर परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। उनके लिए बिना लिखित परीक्षा के कुछ समय बाद परिणाम की घोषणा होगी।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

अधिकसूचना –  यहां से देंखे। 

अपने विचार बताएं।