डाइट दिल्ली एडमिशन 2018, प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (डी.एल.एड.) और प्री-स्कूल एजुकेशन में 2-वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश के एससीईआरटी द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा है।एससीईआरटी शीघ्र ही डाइट दिल्ली प्रवेश 2018 के लिए आवेदन पत्र और अधिसूचना जारी करेगा। इच्छुक उम्मीदवार शीघ्र ही एससीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट से सत्र -2018-20 के लिए डाइट दिल्ली आवेदन पत्र भर सकेंगे। डिस्ट्रिक्ट इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजूकेशन एंड ट्रेनिंग, दिल्ली एडमिशन, स्टेट कॉउंसिल ऑफ़ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग, दिल्ली के द्वारा करवाया जाता है। इसके लिए उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा दनि होती है उसके बाद मेरिट लिस्ट के अनुसार एडमिशन होता है। उम्मीदवार यहाँ इस पेज से डाइट दिल्ली प्रवेश 2018 की पूरी जानकारी जैसे की आवेदन पत्र, योग्यता, चयन प्रक्रिया आदि प्राप्त कर सकते हैं।

डाइट दिल्ली एडमिशन 2018 (DIET Delhi Admission)

दिल्ली से डी.एल.एड करने के इच्छुक उम्मीदवार डाइट एडमिशन के लिए आवेदन भर सकते हैं। डिस्ट्रिक्ट इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजूकेशन एंड ट्रेनिंग, दिल्ली D.El.Ed और डिप्लोमा इन प्रे स्कूल एजुकेशन (DPSE) में प्रवेश के लिए प्रवेश प्रक्रिया आयोजित करता है। उम्मीदवार यहाँ इस पेज पर दी गयी लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं।

कार्यक्रम तिथि
आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख जून 2018 के तीसरे हफ्ते से
आवेदन करने की अंतिम तिथि जुलाई 2018 के पहले सप्ताह तक
आवेदन की स्थिति जुलाई 2018 के तीसरे सप्ताह में
रैंक का प्रदर्शन, समेकित मेरिट ऑर्डर जुलाई 2018 के तीसरे सप्ताह में
पात्र छात्र की पहली सूची जुलाई 2018 के चौथे सप्ताह में

डाइट दिल्ली एडमिशन 2018 पात्रता मापदंड

आयु सीमा

  • 30 सितंबर 2018 तक 24 वर्षों से अधिक नहीं होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता

  • किसी भी राज्य से सीबीएसई बोर्ड से 12 वीं कक्षा पास की होनी चाहिए।

न्यूनतम अंक की आवश्यकता

  • 50% अंक क्वालीफाइंग परीक्षा में।(आरक्षित श्रेणी के लिए 45% अंक।)

अन्य बोर्ड / विश्वविद्यालयों के उम्मीदवारों के लिए

  • जिन अभ्यर्थियों को सीबीएसई के अलावा किसी दूसरे बोर्ड से परीक्षा में भाग लिया गया है, उनके कम से कम एक भाषा सहित 5 विषयों में से कुल अंक पर विचार किया जाएगा (कुल अधिकतम अंक 500 में से)।

डाइट दिल्ली एडमिशन 2018 आवेदन पत्र

डाइट दिल्ली में प्रवेश के लिए उम्मीदवार जून 2018 में अपना आवेदन पत्र भर सकेंगे। एससीईआरटी, डाइट कोर्स एडमिशन 2018 के लिए आवेदन पत्र अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा। इसके अलावा उम्मीदवार यहाँ नीचे दी गयी लिंक के द्वारा भी अपना आवेदन कर सकेंगे।

आधिकारिक वेबसाइट : www.scertdelhiadmission.org

डाइट दिल्ली एडमिशन 2018 मेरिट लिस्ट

दिल्ली डाइट 2018 मेरिट लिस्ट, एससीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर scertdelhiadmission.org पर अपलोड किया जाएगा।  जब भी मेरिट लिस्ट प्रकाशित की जाएगी उम्मीदवार उसे हमारे इस पेज से भी प्राप्त कर सकते हैं। पिछले वर्ष मेरिट लिस्ट को श्रेणी के अनुसार, रैंक के अनुसार, सरकार में आवंटित सीटों के अनुसार प्रकाशित किया गया था।

डाइट दिल्ली एडमिशन 2018 चयन प्रक्रिया

इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए पहले सिर्फ एक सामान्य मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी, चाहे उम्मीदवार किसी भी श्रेणी के हों। यदि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार सामान्य मेरिट लिस्ट में स्थान नहीं प्राप्त कर पाते हैं तो उनके लिए एक विशेष मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।

चयन के लिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम अंक प्राप्त करना आवश्यक होगा ताकि उम्मदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल किया जा सके। कक्षा 10 वीं और 12 वीं के अंकों को भी मेरिट लिस्ट के लिए जोड़ा जायेगा। डाइट दिल्ली एडमिशन 2018 के आवेदन जमा करने के समय ही जो उम्मीदवार पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं सिर्फ उन्हें ही प्रवेश के लिए पात्र माना जाएगा और उनके योग्यता के अनुसार काउंसलिंग करने के लिए बुलाया जाएगा।

7 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here