जो भी उम्मीदवार टीचर बनाना चाहते हैं और शिक्षा के क्षेत्र में अपने भविष्य बनाना चाहते हैं तो वह उम्मीदवार डीएलएड कोर्स कर सकते हैं डीएलएड दो साल का डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन कोर्स है जिसे करने के बाद उम्मीदवार कक्षा 8वीं के छात्रों को पढ़ा सकते हैं । जो भी उम्मीदवार दिल्ली डाइट एडमिशन 2019 में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको आवेदन पत्र भरना होगा । आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किया जायेगे । जो उम्मीदवार आवेदन पत्र भरेंगे उनका चयन delhi diet merit list के आधार पर किया जायेगा । मेरिट लिस्ट कक्षा 12वीं के आधार पर निकाली जायेगी, शैक्षिक योग्यता के आधार पर उम्मीदवार को Delhi diet Admisson 2019 दिया जाएगा । मेरिट लिस्ट राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान प्रशिक्षण परिषद् दिल्ली (SCERT) के द्वारा निकाली जायेगी, जिन योग्य उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा उनको SCERT की ओर से काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा । काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा । जो भी इच्छुक उम्मीदवार DIET Delhi Counselling 2019 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ सकते हैं ।

नवीनतम

  •  D.El.Ed और DPSE दस्तावेजों सत्यापन का शेड्यूल हुआ जारी, देखने के लिए नीचे की ओर स्क्रोल करें।

डाइट दिल्ली काउंसलिंग 2019 (DIET Delhi Counselling 2019)

जो भी उम्मीदवार DIET Delhi Counselling 2019 के लिए चुने जायेंगे उन उम्मीदवारों को कॉल लेटर जारी किया जायेगा । काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में मांगी गये दस्तावेजों को पेश करना होगा । यदि उम्मीदवार किसी भी परिस्थिति में अपने साथ दस्तावेजों को लेकर शामिल नहीं होंगे तो उनको डाइट दिल्ली एडमिशन 2019 नहीं किया जायेगा । इसलिए उम्मीदवारों को पहले ही सूचित कर दिया जाता है कि वह काउंसलिंग के समय मांगे गये दस्तावेज को जरुर लेकर जायें । बता दें कि दिल्ली डाइट रिजल्ट 2019 जारी होने के बाद काउंसलिंग आयोजित की जायेगी, दिल्ली डाइट काउंसलिंग 2019 जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होने के बाद जारी कर दी जायेगी । उम्मीदवार डाइट दिल्ली काउंसलिंग 2019 से जुड़ी तिथियां नीचे दी गई टेबल में देख सकते हैं ।

महत्वपूर्ण तिथियां 

कार्यक्रम तिथियां
मेरिट लिस्ट जारी करने की तिथि जारी की जाएगी
काउंसलिंग की तिथि घोषित की जाएगी

काउंसलिंग – डाइट दिल्ली काउंसलिंग 2019 यहां होगा जारी । 

D.El.Ed और DPSE दस्तावेजों सत्यापन का शेड्यूल हुए जारी

डाइट दिल्ली काउंसलिंग 2019 प्रकिया

जो भी उम्मीदवार डाइट दिल्ली काउंसलिंग 2019 में चुने जायेंगे उनको 5 चरणों को शामिल किया जायेगा । सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट scertdelhiadmission.nic.in पर जाना होगा जहां पांच को पूरा करना होगा ।

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रकिया को पूरा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) तैयार करना होगा ।
  • दूसरे चरण में उम्मीदवारों को पासवर्ड दर्ज करना होगा ।
  • तीसरे चरण में इस सबमिशन के विकल्प का प्रयोग करके संस्थान का चयन करना होगा ।
  • चौथे चरण में च्वाइस लॉक की जायेगी ।
  • पांचवे और अंतिम चरण में संस्थान का आवंटन किया जाएगा ।

नोट- जानकारी के लिए बता दें कि आवंटन पत्र का प्रिट प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को 10 हजार रुपये का भुगतान करना होगा ।

काउंसलिंग के समय निम्न दस्तावेज को किया जायेगा शामिल – 
  • आवेदन पत्र की फोटो कॉपी
  • 10वीं की मार्कशीट और सार्टिफिकेट ।
  • 12 वीं की मार्कशीट और सार्टिफिकेट ।
  • सामान्य निवास प्रमाण पत्र ।
  • जाति प्रमाण पत्र ।
  • आधार कार्ड ।
  • चरित्र प्रमाण पत्र( कैरेक्टर सर्टिफिकेट ) ।

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद

एससीईआरटी, दिल्ली एक स्वायत्त निकाय है, जो मई, 1988 में स्थापित किया गया है, जो शिक्षा निदेशालय और एमसीडी और एनडीएमसी और छावनी बोर्ड के शिक्षा विभागों को शैक्षणिक संसाधन सहायता प्रदान कर रहा है ताकि स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में समग्र सुधार हो सके। एससीईआरटी का समर्थन विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से उपलब्ध है जिसमें शिक्षकों की सतत शिक्षा, शिक्षकों और छात्रों के लिए उपयुक्त सामग्री का विकास और दिल्ली में स्कूली शिक्षा से संबंधित समस्याओं पर शोध अध्ययन शामिल हैं । एससीईआरटी दिल्ली के नौ DIET के प्रभावी कामकाज की देखरेख और आवश्यक मार्गदर्शन भी प्रदान करता है, जो अन्य गतिविधियों के साथ-साथ प्राथमिक शिक्षक शिक्षा में दो साल का पूर्व-सेवा डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी संचालित करता है यानी D.El.Ed. 9 सरकारी डायट और 27 मान्यता प्राप्त एसएफएस संस्थानों, और डीपीएसई के लिए 27 मान्यता प्राप्त एसएफएस संस्थानों में सभी संबंधितों की जानकारी के लिए निर्दिष्ट आइकनों पर विस्तृत रूप से आयोजित किया जा रहा है।

आधिकारिक साइट :-scertdelhiadmission.nic.in

डाइट दिल्ली एडमिशन 2019 

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।