दिल्ली डीएलएड 2019 आवेदन पत्र)

जो भी छात्र डाइट दिल्ली एडमिशन 2019 लेना चाहते हैं उनको सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन प्रकिया 4 जून 2019 से जारी कर दी गई है जो भी छात्र आवेदन करना चाहते हैं वह 13 जून 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली डीएलएड एप्लीकेशन 2019 भरने से पहले छात्र आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें यदि छात्र Delhi DIET Application Form 2019 भरने से पहले मांगी गई जानकारी को भरने के योग्य नहीं होंगे तो आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा। दिल्ली डीएलएड आवेदन पत्र 2019 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्र हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम- डाइट दिल्ली एडमिशन 2019 के लिए आवेदन पत्र हुए जारी, नीचे दी गई लिंक से करें आवेदन ।

डाइट दिल्ली डीएलएड आवेदन पत्र 2019

डीएलएड दो वर्षो का फुल टाइम रेगुलर टीचर ट्रेनिंग कोर्स है। इस कोर्स में थ्योरी के साथ प्रैक्टिकल भी कराया जाता है। इसके साथ ही दिल्ली डीएलएड में छात्रों के लिए वर्कशॉप भी आयोजित की जाती है। जो भी उम्मीदवार डाइट दिल्ली एडमिशन 2019 के लिए आवेदन करना चाहते है उनको बता दे की delhi diet application form 2019 जारी कर दिये गये हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते है। आवेदन की शुरुआत होने पर हमारे पेज पर भी लिंक लगा दिया जाएगा। आवेदन करने के बाद निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करना भी अनिवार्य है। पिछले साल के मुताबिक delhi diet application form 2019 की आवेदन फीस लगभग 250/ निर्धारित की गई है।

महत्वपूर्ण तिथियां 

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 4 जून 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 13 जून 2019

डाइट दिल्ली डीएलएड 2019: कैसे करें आवेदन

उम्मीदवारों के साथ कई बार ऐसा होता है की उन्हें आवेदन करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उम्मीदवार  आवेदन करने के लिए हमारे पेज पर दिए गए लिंक का भी उपयोग कर सकते है। हम आपको यहाँ बता रहे है कुछ ऐसे आसान उपाय जिससे की उम्मीदवारों को ज्यादा परेशानियों का सामना न करना पड़े और आसानी से आवेदन पत्र भर सके।

  • उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जायेंगे।
  • इसके अलावा हमारे पेज से भी डायरेक्ट होम पेज पर जा सकते है।
  • आवेदन फॉर्म आ जाने पर आवेदन का लिंक दिखाई देगा।
  • उस लिंक पर क्लिक करने पर आवेदन पत्र का पेज खुल जायेगा।
  • सारी जानकरियां सही सही भरें।
  • इसके बाद निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करेंगे।
  • इस तरह से उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करेंगे।
  • आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकल ले ताकि भविष्य में कोई परेशानी न हो।

आवेदन शुल्क 

जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र भरेंगे उनको आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान छात्र नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से भर सकते हैं।

  • सभी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान 250 रुपये करना होगा।

डाइट दिल्ली डीएलएड 2019: योग्यता एवं मापदंड

डाइट दिल्ली एडमिशन 2019 के इक्छुक छात्रों को ये बता दे की एडमिशन मेरिट के आधार पर दिया जायेगा। कोई प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।इसके लिए जरूरी है की उम्मीदवार हर मापदंडो को पूरा करते हो। आवेदन करने से पहले मापदंडो को देख ले की वे पूरा कर पते है या नहीं। मापदंडो को पूरा नहीं कर पाने की स्थिति में आवेदन अस्वीकार कर दिए जायेंगे।

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बारहवीं पास होना चाहिए।
  • बारहवीं कम से कम 50% अंको के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के लिए 45% अंको की आवश्यकता है।
  • पांच विषयो की परसेंट निकाली जाएगी। जिसमे से एक विषय भाषा का भी होगा।
  •  उम्मीदवार की आयु 24 साल के अंदर होनी चाहिए।

डाइट दिल्ली डीएलएड 2019: रिजल्ट

डाइट दिल्ली एडमिशन 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद उम्मीदवारों का शैक्षिक योग्यता पर मेरिट लिस्ट तैयार किया जायेगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मेरिट लिस्ट से जुडी जानकारियां प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी जानकारी हासिल की जा सकती है। जिन उम्मीदवारों का मेरिट लिस्ट में नाम होगा उन्हें उसके अनुसार कॉलेजो में प्रवेश दे दिया जायेगा।

आधिकारिक साइट :-scertdelhiadmission.nic.in

दिल्ली डीएलएड

अपने विचार बताएं।