doon university result

दून यूनिवर्सिटी प्रतिवर्ष अंडर ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, डिप्लोमा कोर्स एवं सर्टिफिकेट कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। प्रवेश परीक्षा संपन्न होने के बाद दून यूनिवर्सिटी की ओर से उम्मीदवारों के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। परिणाम मेरिट लिस्ट के रूप में ऑनलाइन माध्यम एवं विश्वविद्यालय के सूचना पट पर भी जारी किये गए हैं। उम्मीदवार अपने परिणाम दून यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.doonuniversity.org पर या विश्वविद्यालय के सूचना पट पर देख सकते हैं। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में दर्ज़ होगा उनको विश्वविद्यालय की ओर से कॉउंसलिंग के लिए सूचित कर दिया जायेगा। इसके साथ उम्मीदवार हमारे पेज से भी रिजल्ट/मेरिट लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं। दून यूनिवर्सिटी 2019 परिणाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार हमारे पेज को अंत तक पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : दून यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा 2019 के रिजल्ट जारी।

दून यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 रिजल्ट

उम्मीदवारों को बता दें कि जिन कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी उन उम्मीदवारों के परिणाम परीक्षा में उनके द्वारा किये गए प्रदर्शन के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी एवं जिन कोर्स के लिए विश्वविद्यालय डायरेक्ट एडमिशन देगा उन उम्मीदवारों को उनकी शैक्षिक योग्यता के अनुसार शॉर्टलिस्ट कर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। उम्मीदवार दून यूनिवर्सिटी रिजल्ट से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां 
(ऑनर्स), इंटीग्रेटेड मास्टर्स, मास्टर प्रोग्राम) परिणाम जारी होने की तिथि 02 जुलाई 2019 (जारी)
एमबीए (द्विवर्षीय) मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि 12 जून 2019
मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि डिप्लोमा कार्यक्रम 24 अगस्त 2019
मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि 26 अगस्त 2019

परिणाम : 

दून यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 रिजल्ट

  • जो उमीदवार प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे उनका परीक्षाफल (मेरिट लिस्ट) दून यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.doonuniversity.org के साथ विश्वविद्यालय के नोटिस बोर्ड पर भी प्रदर्शित किये जायेंगे। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों एवं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अलग अलग मेरिट सूची जारी की जाएगी।
  • जो उम्मीदवार प्रवेश के लिए चुने जायेंगे उनको विश्वविद्यालय की ओर से सूचित कर दिया जायेगा। चयनित उम्मीदवारों को परामर्श के लिए विश्वविद्यालय में रिपोर्ट करना होगा और कॉउंसलिंग के लिए सभी औपचारिकताओं को पूरा करना होगा। अगर कोई उम्मीदवार कॉउंसलिंग के लिए सारी औपचारिकताएं पूर्ण करने में असमर्थ होगा तो उनका प्रवेश रद्द कर दिया जायेगा।

दून यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 चयन प्रक्रिया

दून यूनिवर्सिटी देहरादून में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.doonuniversity.org के जरिए अपना आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद यूजी, पीजी और पीएचडी कोर्सों के लिए एंटरेंस परीक्षा आयोजित की जाएगी। एंटरेंस परीक्षा के लिए सभी उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होंगे। जो उम्मीदवार एडमिशन के लिए एंंटरेेंस परीक्षा में भाग लेंगे उन सभी की एक मेरिट लिस्ट जारी होगी। जिनका नाम उस मेरिट लिस्ट में होगा उन्हें उन उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू पास करने के बाद अंत में काउंसलिंग राउंड होगा। जो काउंसलिंग राउंड में सिलेक्ट हो जाएगा उस उम्मीदवार का दून यूनिवर्सिटी में एडमिशन पक्का समझा जाएगा।

दून यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 कॉउंसलिंग

जो उम्मीदवार परिणाम में सफलता प्राप्त करेंगे उनको विश्वविद्यालय की ओर से कॉउंसलिंग के लिए सूचित किया जायेगा। उम्मीदवार को तय तिथि एवं समय पर बताये गए केंद्र पर स्वयं उपस्थित होना होगा। उम्मीदवार कॉउंसलिंग में रिपोर्ट करते समय सभी मांगे गए आवश्यक दस्तावेज साथ लेकर जाएँ। उम्मीदवार कॉउंसलिंग के समय निम्नलिखित दस्तावेज साथ लेकर जाएँ –

  • हाई स्कूल एवं इंटरमीडियट की मार्कशीट
  • ट्रासंफर सार्टिफिकेट
  • कैरेक्टर सर्टिफिकेट
  • सभी परीक्षाों के प्रमाण पत्र
  • MAT स्कोर कार्ड की सत्यपित प्रति
  • आरक्षण के लिए जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • यदि छात्रावास में रहना चाहते हैं तो हॉस्टल का भरा हुआ फॉर्म

दून यूनिवर्सिटी

3 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।