Categories: कॉलेज

डॉ. बीआर अम्बेडकर यूनिवर्सिटी ऑफ़ सोशल साइंसेज

डॉ बीआर अंबेडकर यूनिवर्सिटी प्रतिवर्ष ग्रेजुएशन एवं पोस्ट ग्रेजुएशन के विभिन्न पाठ्यक्रमों में एडमिशन के प्रक्रिया शुरू कर करता है। जो उम्मीदवार इस विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से माध्यम से पूर्ण कर सकेंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि यूनिवर्सिटी विभिन्न अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए एडमिशन प्रक्रिया मई 2020 में शुरू करेगा। उम्मीदवार विश्वविद्यालय में आवेदन करने से पहले निर्धारित की गए योग्यता अच्छे से जाँच लें उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। एडमिशन प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप हमारे पेज को अंत तक पढ़ सकते हैं।

डॉ. बीआर अम्बेडकर यूनिवर्सिटी ऑफ़ सोशल साइंसेज

उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि यह विश्वविद्यालय के विभिन्न कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन देता है एवं पोस्ट ग्रेजुएशन के एमए कोर्स के लिए मेरिट लिस्ट के आधार पर देता है और एमफिल कोर्स के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा।  उम्मीदवार डॉ बीआर अंबेडकर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि मई 2020
आवेदन की अंतिम तिथि जून 2020
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से कुछ दिन पहले
प्रवेश परीक्षा की तिथि (एमफिल) जुलाई 2020
परिणाम जारी होने की तिथि जुलाई 2020

डॉ. बीआर अम्बेडकर यूनिवर्सिटी ऑफ़ सोशल साइंसेज कोर्स

अंडर ग्रेजुएट :

  • बीए
  • बीए ऑनर्स

पोस्ट ग्रेजुएशन :

  • एमए
  • एमएसडब्ल्यू
  • एमएससी
  • एमलिबएससी/ एलएलएम

एमफिल :

डॉ. बीआर अम्बेडकर यूनिवर्सिटी ऑफ़ सोशल साइंसेज योग्यता एवं मापदंड

  • अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मदीवार ने कम से कम किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा जिस स्ट्रीम से पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करना चाहता है सम्बंधित विषयों से पास की हो।
  • पोस्टग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मदीवार ने कम से कम किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से स्नातक की परीक्षा जिस स्ट्रीम से पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करना चाहता है सम्बंधित विषयों से पास की हो।
  • एमफिल कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/ यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री जिस स्ट्रीम से एमफिल कोर्स करना चाहते हैं, सम्बंधित विषयों से 55% अंको के साथ प्राप्त की हो।

डॉ. बीआर अम्बेडकर यूनिवर्सिटी ऑफ़ सोशल साइंसेज आवेदन पत्र

डॉ. बीआर अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने के साथ विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित की गई आवेदन फीस भरेंगे। उम्मीदवार आवेदन पत्र में पूर्ण जानकारी भरकर उसको सब्मिट कर देंगे जिससे उनकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। उम्मीदवारों को बता दें कि विश्वविद्यालय के विभिन्न युजी एवं पीजी कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया मई 2020 में शुरू की जाएगी। उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के साथ निर्धारित की गई आवेदन फीस अकाउंट नम्बर 21821212000017 IFSC कोड ORBC 0102182 पर डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं नेट बैंकिंग से जमा कर सकते हैं।

प्रवेश पत्र

जो उम्मीदवार एमफिल कोर्स के लिए आवेदन करेंगे उनकी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसके लिए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे। प्रवेश पत्र डॉ. बीआर अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे जहां से उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवार ध्यान रखें कि जब वे परीक्षा देने केंद्र पर जाएं तो एडमिट कार्ड साथ लेकर जाएं, बिना एडमिट कार्ड के आपको परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

प्रवेश प्रक्रिया

अंडरग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। जिसके बाद उन उम्मीदवार को उनकी शैक्षिक योग्यता के अनुसार शॉर्टलिस्ट किया जायेगा एवं उनकी मेरिट लिस्ट के अनुसार उन्हें विश्वविद्यालय में एडमिशन दिया जायेगा।

एमफिल कोर्स के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने के साथ सभी डॉक्यूमेंट की एक हार्ड कॉपी विश्वविद्यालय में भेजनी होगी।आवेदन प्रक्रिया के बाद उन उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे जिसके बाद उनकी प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। परीक्षा में प्राप्त अंको के अनुसार उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जायेगा। जो उम्मीदवार परीक्षा में सफल रहेंगे उन्हें विश्वविद्यालय में एडमिशन दिया जायेगा।

परिणाम 2020

डॉ. बीआर अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन ले रहे उम्मीदवारों को उनकी मेरिट लिस्ट के अनुसार सेलेक्ट किया जायेगा और उनकी मेरिट लिस्ट विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी। इसके साथ एमफिल कोर्स के उम्मीदवारों को उनकी प्रवेश परीक्षा के अनुसार सेलेक्ट करके परिणाम जारी किये जायेंगे। परिणाम उम्मीदवार विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे।

सीट विवरण

  • बैचलर डिग्री – 1500
  • मास्टर डिग्री (एमए) – 750
  • एमएसडब्ल्यू – 750
  • एमए, एमएससी, एमलिबएससी, एलएलएम – 6000
  • एमफिल : 420

विश्वविद्यालय सुविधाएं

  • लाइब्रेरी
  • स्पोर्ट्स
  • आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर
  • लेबोरटरी

डॉ. बीआर अम्बेडकर यूनिवर्सिटी ऑफ़ सोशल साइंसेज

डॉ. बीआर अम्बेडकर यूनिवर्सिटी ऑफ़ सोशल साइंसेज़ जिसे हम डॉ. बीआर अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय के नाम से जानते हैं। आज विश्वविद्यालय एक राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय है जो मध्यप्रदेश के इंदौर के डोंगरगांव में स्थित है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2016 में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा डॉ. बीआर अम्बेडकर यूनिवर्सिटी ऑफ़ सोशल साइंसेज़ अधिनियम 2015 के तहत सामाजिक विज्ञान की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारत में इस तरह के पहला विश्वविद्याल स्थापित किया गया।इस विश्वविद्यालय में विभिन्न ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स संचालित किये जाते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट: www.brauss.in

कॉलेज एडमिशन

Manipal University 2020 Admission Open!! Apply Now!!
Share
Published by
Amit Yadav

Recent Posts

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 | Bihar TET 2019 : आवेदन, एडमिट कार्ड, रिजल्ट

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 की तारीखें घोषित कर दी गई हैं। यह परीक्षा दिनांक 17 दिसंबर 2019 और 18…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस भर्ती 2019 / UPPSC PCS 2019- आवेदन पत्र जारी

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन यानी कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस)…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 / UPPSC PCS Result 2019

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में शामिल होंगे…

2 दिन ago

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की | Bihar TET 2019 Answer Key

बिहार टीईटी परीक्षा 2019 समाप्त होने के कुछ समय बाद बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की जारी कर दी…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट

उम्मीदवारों कि इंजीनियर, असिस्टेंट इंजीनियर, डिप्टी मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर और ऑफिसर (फाइनेंस) आदि पदों के लिए लिखित परीक्षा दिसंबर 2019…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों कि एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा का आयोजन…

2 दिन ago