डॉ हरी सिंह गौर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

डॉ हरी सिंह गौर यूनिवर्सिटी की स्थापना 18 जुलाई 1946 को सागर, मध्य प्रदेश में की गई थी। इस यूनिवर्सिटी में कई अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी कोर्सेज कराए जाते हैं। इन कोर्सेज में उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा के माध्यम से नामांकन प्राप्त कर सकते हैं। डॉ हरी सिंह गौर यूनिवर्सिटी में अदमीश लेने की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए हमारा यह पोस्ट बहुत महत्वपूर्ण है। इस पोस्ट के माध्यम से हम डॉ हरी सिंह गौर यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा से जुड़ी जानकारियां बता रहे हैं।

अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा को यूजीईटी कहते हैं। पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा को पीजीईटी कहते हैं। वहीं पी.एचडी में नामांकन के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा को पीएचडीईटी कहा जाता है। डॉ हरी सिंह गौर यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा से जुड़ी जानकारियां जैसे आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, परीक्षा पैटर्न, परिणाम आदि की जानकारियों के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

डॉ हरी सिंह गौर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

प्रवेश परीक्षा से आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना आवश्यक है। परीक्षा में केवल ब्लू या काला बॉल पॉइंट पेन का इस्तेमाल ही किया जा सकता है। इस प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है। नीचे दी गई टेबल के माध्यम से देखते हैं डॉ हरी सिंह गौर यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें।

महत्वपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम तारीखें
आवेदन शुरू होने की तारीख मार्च 2019
आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख अप्रेल 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख मई 2019
प्रवेश परीक्षा की तारीख मई 2019
परिणाम जारी होने की तारीख जून 2019

डॉ हरी सिंह गौर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों का 45 प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में नामांकन प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों के पास 45 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम अंक में 5 प्रतिशत की छूट का प्रावधान है।

आयु सीमा

डॉ हरी सिंह गौर यूनिवर्सिटी में सभी कोर्सेज के लिए अलग – अलग आयु सीमा तय की गई है। आवेदन करने से पहले आप अपनी आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता अवश्य जांच लें।

अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए 

  • बीए, बी.एससी, बी.कॉम, बी.बी.ए, बी.फार्मा, बी.सी.ए, बी.एससी, बी.एड, बी.ए.बी.एड और बी.एफ.ए कोर्स
    • इन कोर्सेज में नामांकन प्राप्त करने के लिए सामान्य और अन्य पिछड़ी जाती के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष होनी चाहिए।
    • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष तय की गई है।
  • बी.एलआईबी.एससी और बी.जे. कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए सभी वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होनी चाहिए।
  • एल.एल.बी में एडमिशन के लिए आयु सीमा तय नहीं की गई है।

पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सक के लिए 

  • एम.ए, एम.एससी, एम.कॉम, एम.बी.ए, एम.फार्मा, एम.टेक, एम.सी.ए और एम.पी.ए कोर्स
    • इन कोर्सेज में नामांकन प्राप्त करने के लिए सामान्य और अन्य पिछड़ी जाती के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष होनी चाहिए।
    • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष तय की गई है।
  • एम.जे, एलआईबी.एससी, एम.एड, एल.एल.एम कोर्स
    • इन कोर्सेज में नामांकन प्राप्त करने के लिए सामान्य और अन्य पिछड़ी जाती के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष होनी चाहिए।
    • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तय की गई है।

डॉ हरी सिंह गौर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी कोर्सेज में एडमिशन के लिए आवेदन पत्र अभी जारी नहीं किया गया है। इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन पत्र डॉ हरी सिंह गौर यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन पत्र भर सकते हैं। बता दें कि आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किए जा सकते हैं। किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदन को रद्द कर दिया जाता है।

अगर उम्मीदवार एक से ज्यादा कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें सभी कोर्सेज के लिए अलग – अलग आवेदन पत्र भरना होता है। आवेदन करते समय उम्मीदवारों को ई – मेल आईडी, फोन नंबर फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना आवश्यक है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करना भी जरुरी है। बता दें कि आवेदन शुल्क केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरे जा सकते हैं। आप नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और एमपी ऑनलाइन कियोस्क के माध्यम से अपना आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : www.dhsgsu.ac.in

डॉ हरी सिंह गौर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि एडमिट कार्ड अभी जारी नहीं किया गया है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आप उसे एमपी ऑनलाइन या यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड में उम्मीदवार का नाम, पिता का नाम, रोल नंबर, परीक्षा केंद्र का नाम, फोटो, हस्ताक्षर, जन्म तारीख, विषयों के नाम, विषयों का कोड आदि जानकारियां दी गई होती हैं।

डॉ हरी सिंह गौर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 परीक्षा पैटर्न

डॉ हरी सिंह गौर यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होते हैं। प्रवेश परीक्षा कुल 200 अंकों की आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को 120 मिनट (दो घंटा) समय दिया जाता है। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को ओएमआर शीट में उत्तर भरना होता है। परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिट उपकरण ले जाना मना है।

डॉ हरी सिंह गौर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 परिणाम

डॉ हरी सिंह गौर यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों को परिणाम जानने के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। परिणाम जारी होने की तारीख अभी जारी नहीं की गई है। बता दें कि प्रवेश परीक्षा का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। परिणाम जारी होने के बाद हम उसे देखने की लिंक यहां अपडेट कर देंगे।

उम्मीदवारों को बता दें कि रिजल्ट मेरिट लिस्ट के माध्यम से जारी किया जाता है। यह मेरिट लिस्ट अलग – अलग कोर्सेज के अनुसार जारी किया जाता है। एक से अधिक कोर्सेज एंट्रेंस टेस्ट कोड एक हो सकता है। मेरिट लिस्ट में केवल प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों के नाम शामिल होते हैं।

नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां वर्ष 2018 के ब्रोशर के आधार पर है। वर्ष 2019 का नोटिफिकेशन जारी होते ही हम इस पोस्ट को अपडेट कर देंगे।
कॉलेज एडमिशन

अपने विचार बताएं।