डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय, रांची सत्र 2019 में यूजी और पीजी प्रवेश पाठ्यक्रम प्रवेश के लिए आवेदन पत्र जारी करेगा। इस यूनिवर्सिटी से उम्मीदवार यूजी कोर्स, पीजी कोर्स, डिप्लोमा कोर्स और प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 की नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है लेकिन जल्द ही जारी होगी। जिसके बाद इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

वर्ष 2018 के अनुसार बता दें कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में जो भी छात्र एडमिशन लेना चाहते हैं वह जून 2019 में आवेदन पत्र जारी होने के बाद भर सकेंगे। डीएसपीएमयू रांची एडमिशन 2019 के लिए उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरना होगा। जिसके बाद उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड प्राप्त होगा। जानकारी के लिए बता दें कि डीएसपीएमयू प्रवेश परीक्षा 2019 में प्रवेश करने के लिए उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड होना जरुरी है यदि उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में एडमिट कार्ड ले जाना भूल जाते हैं वह प्रवेश परीक्षा नहीं दे पायेंगे।

डॉ. श्याम प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय, झारखंड में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। यू.जी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं में नियमों के अनुसार अंक प्राप्त होने चाहिए। और बाकी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होगी।डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 से जुड़ी जरुरी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों  उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
ऑनलाइन आवेदन पत्र जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी
आवेदन पत्र भरने कि अंतिम तिथि घोषित की जायेगी
एडमिट कार्ड जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी
प्रवेश परीक्षा जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी
रिजल्ट घोषित होने कि तिथि घोषित की जायेगी

डॉ. श्याम प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 कोर्स

  • बीएड
  • अमानत
  • जीआईएस
  • टीडीएल
  • पीजी डिप्लोमा
  • एलएलएम
  • एमबीए
  • एमसीए
  • एम.एससी.आईटी
  • बी.बी.ए
  • बी.एससी इलेक्ट्रोकिल

डॉ. श्याम प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 योग्यता

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने वाले हैं तो उन उम्मीदवारों को निम्न मानदंड पत्रता को पूरा करना होगा । जो इस प्रकार है।

  • यूजी कोर्सों के उम्मीदवारों को  किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं में कम से कम 50% अंक प्राप्त हो।
  • पीजी कोर्सों के उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक में 50% अंक प्राप्त हो।

आधिकारिक वेबसाइट- dspmuranchi.ac.in  

डॉ. श्याम प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। आपको बता दें कि डीएसपीएमयू में आवेदन प्रक्रिया जून या जुलाई 2019 में शुरु की जायेगी। सभी कोर्स की आवेदन प्रक्रिया शुरु होने पर उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। उम्मीदवार आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट dspmuranchi.ac.in  से प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। सभी उम्मीदवार आवेदन पत्र जारी होने पर सबसे पहले आवेदन पत्र भरने के सारे नियम पढ़ लें ताकि छात्रों ये जान सकें कि आवेदन पत्र में मांगी गई मानदंड पत्रता को पूरा कर पाते हैं या नहीं। आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइम माध्यम से करना है। यदि उम्मीदवार आवेदन पत्र प्रकिया को पूरा करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करते तो आवेदन पत्र प्रकिया को रद्द कर दिया जायेगा।

आवेदन शुल्क 

कार्यक्रम UG/PG आवेदन शुल्क
बीएड 500/- रुपये
अमानत 200/- रुपये
जीआईएस 200/- रुपये
TDM 200/- रुपये
पीजी डिप्लोमा इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट 200/- रुपये
पीजी डिप्लोमा Counselling Guidance & Re-habilitati 200/- रुपये

डॉ. श्याम प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय, एडमिशन 2019 चयन प्रक्रिया

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय रांची में एडमिशन लेने के उम्मीदवारों को यूनिवर्सिटी के द्वारा तय की गई चयन प्रक्रिया के अनुसार एडमिशन लेना होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भरना होगा। उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से किए जाएंगे। आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। इसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। आपको बता दें कि सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा जो उम्मीदवार पात्रता मापदंड के अनुसार होंगे। आवेदन पत्र प्रकिया को पूरा करने के कुछ समय बाद आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी कर दिये जायेंगे। एडमिट कार्ड प्रत्येक उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा वाले दिन ले जाना होगा। यदि उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में एडमिट कार्ड ले जाना भूल जाते हैं तो वह उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा देने के योग्य नहीं होगा। प्रवेश परीक्षा के बाद मेरिट लिस्ट जारी कि जायेगी मेरिट लिस्ट में योग्य उम्मीदवारों का नाम शामिल होगा, यानि जो उम्मीदवार प्रवेश प्रवेश में योग्य होंगे। मेरिट लिस्ट जारी होने पर जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन उम्मीदवारों को चयनित कोर्स में एडमिशन दे दिया जाएगा।

डॉ. श्याम प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी में जो आवेदन पत्र भर चुके हैं उनका एडमिट कार्ड जारी होगा। उम्मीदवार यूजी कोर्स में एडमिशन लेंगे तो उन उम्मीदवारों का एडमिशन 12वीं कक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। बाकी के कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। जिन उम्मीदवारों ने समय से पहले या अंतिम तिथि से पहले आवेदन पत्र भरा होगा। उन्ही उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड प्राप्त होगा। जिसके बाद प्रत्येक उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड इस पेज से भी प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड प्राप्त करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकलवा लें जिसको प्रवेश परीक्षा में ले जाना होगा।

डॉ. श्याम प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 परिणाम

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा 2019 के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी। प्रवेश परीक्षा देने के बाद योग्य उम्मीदवारों को अपना परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त होगा। उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि परिणाम जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन आधिकारिक वेबसाइट पर परिक्षा परिणाम जारी कर दिये जायेंगे। जिसको उम्मीदवार देख और डाउनलोड कर सकेंगे। आपको बता दें कि मेरिट लिस्ट उम्मीदवारों के द्वारा प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर होगी। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन उम्मीदवारों को चयनित कोर्स में एडमिशन दे दिया जाएगा।

*जानकारी पिछले वर्ष के ब्रोशर के आधार पर है, नई नोटिफिकेशन जारी होते ही हम पेज को अपडेट कर देंगे।

Chitkara University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।