दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी भर्ती 2019) ने जूनियर इंजीनियर और असिस्टेंट इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की है। नोटिफिकेशन के अनुसार जूनियर इंजीनियर और असिस्टेंट इंजीनियर के लिए कुल 264 रिक्त पद हैं। जो भी इच्छुक उम्मीदवार जूनियर इंजीनियर और असिस्टेंट इंजीनियर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं और अपने लक्ष्य को पूरा करना चाहते हैं तो वह उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि इच्छुक उम्मीदवार 30 जनवरी 2019 से 1 मार्च 2019 तक आवेदन पत्र भर सकते हैं।

उम्मीदवारों को बता दें कि अगर आप भी DSSSB भर्ती 2019 के इच्छुक उम्मीदवार हैं तो आपके लिए ये सुनहरा मौका है, डीएसएसएसबी ने इंजीनियर के लिए भर्ती निकाली है। डीएसएसएसबी भर्ती 2019 से जुड़ी जानकारी अाधिकारिक वेबसाइट यानि delhi.gov.in पर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार डीएसएसएसबी भर्ती 2019 से जुड़ी जानकारी यानि आवदेन पत्र, प्रवेश पत्र पद, योग्यता, नोटिफिकेशन और रिजल्ट की सभी जानकारी हमारे इस आर्टिकल में आसानी से पा सकते हैं।

डीएसएसएसबी भर्ती 2019

इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि जूनियर इंजीनियर और असिस्टेंट इंजीनियर पद भर्ती के लिए 264 रिक्तियों की घोषणा की है इसलिए जो भी इच्छुक उम्मीदवार इन पदों में भर्ती होना चाहते हैं तो वह 30 जनवरी 2019 से 1 मार्च 2019 तक ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। जो भी इच्छुक उम्मीदवार है वह हमारे द्वारा बताई गई महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने के बाद आवेदन पत्र आसानी से भर सकते हैं, उम्मीदवार डीएसएसएसबी भर्ती 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गयी सारिणी में देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
ऑनलाइन आवेदन पत्र शुरु होने की तिथि 30 जनवरी 2019
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 1 मार्च 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि घोषित की जायेगी
परीक्षा की तिथि घोषित की जायेगी
रिजल्ट आने की तिथि घोषित की जायेगी

महत्वपूर्ण लिंक्स

डीएसएसएसबी भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

नौकरी स्थल

  • दिल्ली

कुल पद : 264

s.no  पदों का नाम   पदों की कुल संख्या वेतनमान
1 असिस्टेंट इंजीनियर (विद्युत) 07 9300-34800/-
2 असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल) 13 9300-34800/-
3 जूनियर इंजीनियर (सिविल) 103 9300-34800/-
4 जूनियर इंजीनियर (विद्युत) 20 9300-34800/-
5 जूनियर इंजीनियर (सिविल) 33 9300-34800/-
6 जूनियर इंजीनियर (सिविल) 61 9300-34800/-
7 जूनियर इंजीनियर (विद्युत) 27 9300-34800/-

डीएसएसएसबी भर्ती 2019 योग्यता मानदंड

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता

असिस्टेंट इंजीनियर

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल या इंजीनयरिंग में डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • कम से कम दो साल का प्रोफेशनल एक्सपीरियंस होना चाहिए।

जूनियर इंजीनियर 

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल / इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। या
  • सिविल / इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में समकक्ष या डिप्लोमा प्राप्त होना चाहिए।
  •  सिविल इंजीनियर में दो साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए।

आयु सीमा

1 मार्च 2019 के अनुसार 

  • असिस्टेंट इंजीनियर (एमसीडी)- 32 वर्ष
  • असिस्टेंट इंजीनियर(सिविल) (एमसीडी)- 30 वर्ष
  • जूनियर इंजीनियर (सिविल) (एमसीडी)- 27 वर्ष
  • जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) (एमसीडी)- 27 साल
  • जूनियर इंजीनियर (सिविल) एनडीएमसी- 18 से 30 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • जूनियर इंजीनियर (सिविल) DUSIB- 18 से 27 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) DUSIB- 18 से 27 वर्ष तक होनी चाहिए।

डीएसएसएसबी भर्ती 2019 आवेदन पत्र

DSSSB भर्ती 2019 के लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइड delhi.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं। आवेदन पत्र 30 जनवरी 2019 से शुरु कर दिये जायेंगे जो कि 1 मार्च 2019 तक जारी रहेंगे इसलिए जो भी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन पत्र भरना चाहते हैं तो वह अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइड पर क्लिक करेंगे तो होम पेज खुलेगा जहां उम्मीदवार आवेदन पत्र भर सकेंगे।

आवेदन पत्र में मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को भरना होगा। आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवार आवेदन शु्ल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान शुल्क करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार आवेदन प्रकिया को पूरा करने में सफल हो सकेंगे। यदि आप आवेदन प्रकिया को पूरा करने के बाद आवेदन शुल्क नहीं भरते तो आवेदन प्रकिया पूरी नहींं होगी। आवेदन पत्र भरने के लिए प्रत्येक वर्ग के उम्मीदवारों को अलग- अलग आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। एससी एसटी, ओबीसी, शारीरिक रूप से विकलांग और पूर्व-सैनिक वर्ग के महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क की छूट दी गई है। जानकारी के लिए बता दें कि उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के बाद ऑनलाइन आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा यदि उम्मीदवार ऐसा नहीं करते उनकी आवेदन पत्र की प्रकिया को पूरी तरह से रद्द कर दिया जायेगा।

आधिकारिक वेबसाइड-delhi.gov.in

आवेदन शुल्क

DSSSB भर्ती 2019 के लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने के बाद भिन्न- भिन्न वर्गों को आवेदन भुगतान शुल्क करना होगा । आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवार ऑनलाइन ही आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा । इच्छुक उम्मीदवार डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

  • जनरल / ओबीसी उम्मीदवारों को 100 / –रु का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एसटी, एससी, महिला और पीडब्लयूडी वर्ग के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

डीएसएसएसबी भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

डीएसएसएसबी भर्ती 2019 के उम्मीदवारों की चयन प्रकिया एक स्तरीय और दो स्तरीय परीक्षा योजना पर आधारित होगी जैसे- वन टीयर और टू टीयर पर आयोजित होगी। साथ ही स्कील टेस्ट होगा ।

डीएसएसएसबी भर्ती 2019 सेलेब्स

डीएसएसएसबी भर्ती 2019  के उम्मीदवारों का टीयर के आधार पर परीक्षा का आयोजन होगा।

सब्जेक्ट पाठ्रयक्रम
सामान्य जागरुकता इतिहास, राजनीति से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे, संविधान, खेल, कला और संस्कृति, भूगोल, अर्थशास्त्र, हर दिन विज्ञान, वैज्ञानिक अनुसंधान, राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय संगठन / संस्थाएँ आदि।
सामान्य खुफिया और तर्क क्षमता सामान्य बुद्धि और तर्क का पाठ्यक्रम योग्यता में मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल हैं। परीक्षण में प्रश्न शामिल हो सकते हैं अनुरूपता, समानताएं, अंतर, अंतरिक्ष दृश्य, समस्या समाधान, विश्लेषण, निर्णय, निर्णय बनाना, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध, अवधारणा, अंकगणितीय तर्क, मौखिक और आंकड़ा वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला आदि
अंकगणितीय और संख्यात्मक क्षमता अंकगणित और संख्यात्मक क्षमताओं का परीक्षण कवर करेगा सरलीकरण, दशमलव, डेटा व्याख्या, अंशों पर प्रश्न सहित संख्या प्रणाली, L.C.M., H.C.F., अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, औसत, लाभ और हानि, छूट, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज, मासिक धर्म, समय और कार्य, समय और दूरी, तालिकाओं और रेखांकन आदि।
हिंदी भाषा और समझ का परीक्षण इसके अलावा उम्मीदवार की समझ और अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं की समझ का परीक्षण, इसकी शब्दावली, व्याकरण, वाक्य संरचना, पर्यायवाची, विलोम और इसके सही पर प्रश्न उपयोग आदि को भी कवर किया जाएगा।

2 टीयर परीक्षा स्क्रीम

  • उच्च स्तरीय स्तर पर एमसीक्यू के प्रशन पूछे जायेंगे।
  • टीयर- I के लिए दिए गए विषयों के अतिरिक्त सामान्य जागरूकता पर भी प्रश्न रहेगा इतिहास, संस्कृति, जनसांख्यिकी, भूगोल और दिल्ली की अर्थव्यवस्था, प्रशासनिक स्थापना और दिल्ली की एनसीटी में शासन, दिल्ली सरकार की विभिन्न योजनाओं के आधार पर प्रशन किये जायेंगे।
  • अंग्रेजी भाषा और समझ – टीयर- I में समान लेकिन उच्च स्तर के साथ प्रशन होंगे।

डीएसएसएसबी भर्ती 2019 प्रवेश पत्र

डीएसएसएसबी भर्ती 2019 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिये जायेंगे। डीएसएसएसबी भर्ती 2019 एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिये जायेंगे।एडमिट कार्ड परीक्षा से 10 दिन पहले जारी कर दिया जायेगा। इच्छुक उम्मीदवार एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी एडमिट कार्ड निकाल सकते हैं। परीक्षा के समय उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड ले जाना बेहद आवश्यक है यदि उम्मीदवार परीक्षा के समय एडमिट कार्ड ले जाना भूल जाते हैं तो उम्मीदवार परीक्षा देने का योग्य नहीं होगा।

डीएसएसएसबी भर्ती 2019 रिजल्ट

डीएसएसएसबी भर्ती 2019 परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिये जायेंगे इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी रिजल्ट देख सकेंगे और डाउनलोड कर सकेंगे। डीएसएसएसबी भर्ती 2019 परिणाम की डेट अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन परीक्षा के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम जारी कर दिये जायेंगे जिसे उम्मीदवार डाउनलोड कर सकेंगे।

डीएसएसएसबी भर्ती 2019 की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक सूचना यहां से प्राप्त करें। 

अपने विचार बताएं।