दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सरकार के अधीन दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड DSSSB ने दिनांक 05 जुलाई 2018 को जारी अधिसूचना के अंतर्गत स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में कुल 20 प्रकार के पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। आवेदन शुरू होने की तिथि 13 जुलाई 2018 है तथा आवेदन स्वीकार किये जाने की अंतिम तिथि 13 अगस्त 2018 है। आवेदकों को बताना चाहेंगे की रिक्तियों में डॉक्टर के पद को छोड़कर लगभग सभी पद भरे जायेंगे। प्रत्येक पद के लिए सम्बंधित योग्यताएं मांगी गयी हैं  तो आवेदन से पूर्व योग्यताओं को जरूर देख लें की आप पूरी करते हैं या नहीं। परीक्षा के बाद सत्यापन कराते समय अगर आवश्यक योग्यता प्रमाणपत्र न होने पर आपका चयन निरस्त कर दिया जायेगा। आवेदनों का माध्यम पूर्णतः ऑनलाइन है, अन्य किसी माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे। अंतिम तिथि से पहले आवेदन एवं शुल्क जमा करने पर ही आपको परीक्षा में उपस्थिति होने की अनुमति मिलेगी।

डीएसएसएसबी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग तथा सेवा विभाग भर्ती 2018

जो अभ्यर्थी दस्सब द्वारा निकाली गयी वैकेन्सी के लिए आवेदन करने का सोच रहें हैं। उनके लिए आधार को अनिवार्य किया गया है तो अगर अभी तक आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप बनवा लीजिये अन्यथा की स्थिति में आपको परीक्षा नहीं देने दी जाएगी। आवेदन करने के लिए अन्य सभी सूचनाएँ जैसे रिक्ति विवरण, पात्रता तथा परीक्षा पाठ्यक्रम आदि हम उपलब्ध करा देंगे।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन की शुरू तिथि 13 जुलाई 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 13 अगस्त 2018
प्रवेश पत्र जारी किये जाने की तिथि परीक्षा से लगभग 2 सप्ताह पूर्व
परीक्षा तिथि घोषित की जाएगी
परिणाम घोषित किया जायेगा

डीएसएसएसबी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग तथा सेवा विभाग भर्ती रिक्ति विवरण

  • डीएसएसएसबी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में रिक्ति पद प्रकार – 18
  • डीएसएसएसबी सेवा विभाग में रिक्ति पद प्रकार – 02

डीएसएसएसबी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और सेवा विभाग भर्ती पात्रता मापदंड 2018

शैक्षिक योग्यता एवं आयु सीमा 

रिक्तियों के लिए आमंत्रित आवेदनों के लिए अभ्यर्थिओ से सम्बंधित विषयों पर शैक्षिक एवं प्रायोगिक योग्यताएं मांगी गयी हैं।  आयु सीमा का मापदंड पदानुसार है जिसको बदलने का अंतिम अधिकार दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड DSSSB के पास होगा।

डीएसएसएसबी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और सेवा विभाग भर्ती आवेदन पत्र 2018

आवेदन करने के लिए आपको दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड DSSSB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप हमारे इस लेख में प्रदत्त सीधे लिंक से कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने वाले उम्मीदवारों को केवल एसबीआई ई-पे के माध्यम से आवश्यक शुल्क का भुगतान करना होगा अन्य कोई भी माध्यम अमान्य समझा जायेगा तथा किसी भी स्थिति में आवेदन शुल्क वापस नहीं किया जायेगा।एक अभ्यर्थी एक से अधिक पदों के लिए आवेदन कर सकता है दोनों ही परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने पर सत्यापन के समय वह अपने पसंद का पद चुनने के लिए स्वतन्त्र होगा। अगर दो पदों के लिए आवेदन किया है तो DSSSB दोनों परीक्षाओ को अलग-अलग तिथि में करने को बाध्य नहीं होगा।

आवेदन पत्र : डीएसएसबी भर्ती 2018 के लिए यहां से करें आवेदन।

आधिकारिक वेबसाइट : delhi.gov.in

आवेदन शुल्क 

उम्मीदवारों को 100 / – रूपए (केवल एक सौ) शुल्क का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जाति, अनुसूची जनजाति, शारीरिक रूप से संबंधित महिला उम्मीदवार और विकलांग और पूर्व सैनिक श्रेणी के उम्मीदवार निःशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

डीएसएसएसबी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और सेवा विभाग भर्ती चयन प्रक्रिया 2018

आवेदन करने वाले अभ्यर्थिओं को बता दें की चयन का माध्यम एकस्तरीय चयन परीक्षा होगा जिसमे सेक्शन A में सामान्य जागरूकता, सामान्य गणित एवं तर्क शक्ति, अंक गणितीय एवं अंक क्षमता तथा हिंदी/इंग्लिश भाषा से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जायेंगे तथा सेक्शन B में पद विशेष से सम्बंधित प्रश्न पूछे जायेंगे। दोनों ही सेक्शन 100 -100 अंक के होंगे जिसमे प्राप्त अंको के आधार पर प्रवीणता श्रेणी (merit list) बनेंगी एवं अभ्यर्थिओ का चयन होगा।

डीएसएसएसबी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और सेवा विभाग भर्ती परीक्षा पाठ्यक्रम 2018

सेक्शन A 

  • सामान्य जागरूकता(General Awareness)
  • सामान्य खुफिया और तर्क की क्षमता(General Intelligence & Reasoning Ability)
  • अंकगणितीय और संख्यात्मक क्षमता(Arithmetical & Numerical Ability)
  • हिंदी भाषा और समझ और अंग्रेजी भाषा और समझ (Hindi Language & Comprehension and English Language & Comprehension)

सेक्शन B

पदों से सम्बंधित विषयों पर 100 वैकल्पिक प्रश्न पूछें जायेंगे जिसका अंक भार भी 1 अंक प्रति प्रश्न होगा।

पूर्ण पाठ्यक्रम एवं प्रश्नपत्र में विषयवार अंक विभाजन जानने के लिए आप अधिकरिक अधिसूचना देख सकते हैं जो इस लेख के अंत में उपलब्ध करा दी गयी है।

डीएसएसएसबी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और सेवा विभाग भर्ती प्रवेश पत्र 2018

डीएसएसबी अपनी सभी परीक्षाओं के आवेदन पत्र परीक्षा के लगभग 2 सप्ताह पूर्व अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा देता है। परीक्षा में प्रतिभाग करने के लिए अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड भी ले जाना अनिवार्य है। प्रवेश पत्र या आधार कार्ड किसी एक की भी अनुपस्थिति में आपको प्रेक्षा देने से वंचित किया जा सकता है। अभ्यर्थी डीएसएसबी की अधिक्लारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड कर पाएंगे या फिर आप हमारे पोस्ट पर दी गयी लिंक से सीधे आवेदन पत्र प्राप्त कर पायंगे।

डीएसएसएसबी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और सेवा विभाग भर्ती परिणाम 2018

उम्मीदवार जो डीएसएसबी द्वारा कराई गयी एकस्तरीय चयन परीक्षा की प्रवीणता श्रेणी में अपना स्थान बना पाएंगे उनकी लिस्ट डीएसएसबी की वेबसाइट पर परीक्षा के कुछ ही समय बाद उपलब्ध करा दी जाएगी। रिक्त पदों, जिनमे सम्बंधित विषय में दक्षता जैसे टाइपिंग आदि मांगी गयी है के लिए अभ्यर्थी को बुआया जायेगा। इसके पश्चात अभ्यर्थिओं के दस्तावेजों का सत्यापन होगा सत्यापन के पश्चात ही किसी अभ्यर्थी को किसी पद के लिए पूर्णता पात्र समझा जायेगा और ज्वॉइनिंग मिलेगी।

आधिकारिक अधिसूचना यहाँ से देखें।

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।