जो उम्मीदवार डीएसएसएसबी भर्ती 2018 देख रहे हैं उनके लिए हमारा आज का ये आर्टिकल बहुत महत्तवपूर्ण है। अगर आप भी उन उम्मीदवारों में से जिन्होंने डीएसएसएसबी में निकली शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन किया है। तो उनके लिए एक अच्छी खबर है। आपको बता दें कि इस भर्ती में चयन के लिए आपको परीक्षा से होकर गुजरना होगा। और अब उन परीक्षा के लिए तिथियों की घोषणा कर दी है। आप नीचे से तालिका में से परीक्षा तिथि देख सकते हैं। आपको बता दें कि दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) ने एमसीडी रिक्ति में पोस्ट कोड 16/17, शिक्षक (प्राथमिक) के लिए अधिसूचना जारी की है। अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) ने कुल 4366 पदों भर्ती जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार दससब टीचर वैकैंसीय के लिए 30 जुलाई, 2018 तक आवेदन कर सकते थे। साथ ही आपको ये भी बता दें कि इन भर्तियों के लिए दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने पहले भी 25 अगस्त 2017 से 15 सितम्बर 2017 तक आवेदन मांगे थे। लेकिन ये रद्द कर दी गई थी। कुछ एडमिनिस्ट्रेटिव कारणों की वजह बताई गई। लेकिन अब एमसीडी में पोस्ट कोड 16/17, शिक्षक (प्राथमिक) की भर्ती एक बार फिर से प्रारम्भ हो गई है। आप भर्ती से जुडी़ सारी जानकारी जैसे आवेदन, पात्रता, आयु सीमा नीचे से देख सकते हैं।

डीएसएसएसबी भर्ती 2018 (DSSSB Recruitment 2018)

जो उम्मीदवार दस्सब टीचर वैकैंसीय यानी किजीएसएसएसबी टीचर (प्राइमरी) भर्ती के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं उनको बता दें कि वे आवेदन करने से पहले मांगी गई पात्रता को जांच ले अगर आप मांगी गई सभी शर्तों को पूरा करते हैं तब ही आवेदन करें अन्यथा आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। आप नीचे दी गई तालिका में से महत्तवपूर्ण तिथियां देख सकत हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन की शुरू तिथि 02 जुलाई 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 30 जुलाई 2018
आवेदन शुल्क अंतिम तिथि 30 जुलाई 2018
 परीक्षा तिथि
  • 30 सितंबर 2018
  • 13, 14 और 28 अक्टूबर 2018
 प्रवेश पत्र घोषित की जाएगी
 परिणाम घोषित की जाएगी

परीक्षा कार्यक्रम

डीएसएसएसबी टीचर (प्राइमरी) भर्ती रिक्ति विवरण 2018

पद का नाम- टीचर (प्राइमरी)

पदों का कुल संख्या- 4366

  • सामान्य: 1610
  • ओ.बी.सी: 1286
  • एस.सी: 714
  • एस.टी: 756

डीएसएसएसबी टीचर (प्राइमरी) भर्ती पात्रता मापदंड 2018

शैक्षिक योग्यता

  • मान्यता प्राप्त बोर्ड / संस्थान से वरिष्ठ माध्यमिक (10 + 2) या इंटरमीडिएट या समकक्ष और 02 वर्षीय डिप्लोमा / सर्टिफिकेट कोर्स / प्राथमिक शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रम / जूनियर बेसिक ट्रेनिंग या समकक्ष या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से प्राथमिक शिक्षा के स्नातक।
  • माध्यमिक स्तर पर एक विषय के रूप में हिंदी पारित किया होगा।
  • माध्यमिक या वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर अंग्रेजी के रूप में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • अभ्यर्थियों के पास योग्य सीटीईटी होना चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवार की अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के लिए आयप सीमा में छूट दी गई है।

  • 5 साल SC/ST उम्मीदवारों के लिए।
  • 3 साल OBC उम्मीदवारों के लिए।
  • 10 साल विकलांग उम्मीदवारों के लिए।

डीएसएसएसबी टीचर (प्राइमरी) भर्ती पर्वेश पत्र 2018

प्रवेश पत्र किसी भी परीक्षा में शामिल होने के लिए बहुत महत्तवपूर्ण है। बिना प्रवेश पत्र के आपको किसी भी परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। आपको  बता दें कि आपको परीक्षा में शामिल होने के लिए डीएसएसएसबी एडमिट कार्ड आधिकारिक साइट से डाउनलोड करना होगा या आप हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र परीक्षा के कुछ समय पहले ही जारी किया जाएगा।

प्रवेश पत्र – यहां से करें डाउनलोड। 

डीएसएसएसबी टीचर (प्राइमरी) भर्ती आवेदन पत्र 2018

जो उम्मीदवार आवेदन करना चहाते हैं उनको बता दें कि वे अॉनलाइन जाकर आवेदन कर सकते हैं। वे डीएसएसएसबी की आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं या वे हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी सीधा आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने वाले उम्मीदवारों को केवल एसबीआई ई-पे के माध्यम से आवश्यक शुल्क का भुगतान करना चाहिए। भुगतान के अन्य तरीके पर विचार नहीं किया जाएगा और ऐसे उम्मीदवारों के आवेदन को पूरी तरह से खारिज कर दिया जाएगा। भुगतान किए जाने वाले शुल्क को किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा।

आवेदन पत्र – यहां से करें आवेदन।आवेदन प्रक्रिया खत्म

आवेदन फीस

उम्मीदवारों को 100 / – रूपए (केवल एक सौ) शुल्क का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जाति, अनुसूची जनजाति, शारीरिक रूप से संबंधित महिला उम्मीदवार और विकलांग और पूर्व सैनिक श्रेणी को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

आधिकारिक साइट– dsssbonline.nic.in

डीएसएसएसबी टीचर (प्राइमरी) भर्ती चयन प्रक्रिया 2018

जो उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं उनको बता दें कि आपका चयन चयन एक स्तरीय परीक्षा योजना के माध्यम से किया जाएगा।डीएसएसएसबी अनुलग्नक -1 में दी गई परीक्षा योजना के अनुसार पोस्ट कोड के लिए वन टियर आयोजित करेगा। हालांकि, डीएसएसएसबी परीक्षा के पहले किसी भी समय, यदि आवश्यक हो, तो परीक्षा योजना को बदलने / संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

डीएसएसएसबी टीचर (प्राइमरी) भर्ती सिलेबस 2018

उम्मीदवारो से चयन के लिए आयोजित परीक्षा में निम्न में से पूछा जाएगा। आप डीएसएसएसबी सिलेबस की अधिक जानकारी के लिए  अधिसूचना देंखे।

  • सामान्य जागरूकता(General Awareness)
  • सामान्य खुफिया और तर्क की क्षमता(General Intelligence & Reasoning Ability)
  • अंकगणितीय और संख्यात्मक क्षमता(Arithmetical & Numerical Ability)
  • हिंदी भाषा और समझ और अंग्रेजी भाषा और समझ (Hindi Language & Comprehension and English Language & Comprehension)

डीएसएसएसबी टीचर (प्राइमरी) भर्ती परिणाम 2018

जो उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं उनको बता दें कि उनकी परीक्षा का परिणाम परीक्षा के कुछ दिनों बाद ही आधिकारिक साइट पर जारी किया जाएगा। वे अपना परिणाम आधिकारिक साइट पर जाकर देख सकते हैं या वे हमेरे पेज पर दी गई लिंक से भी परिणाम देख सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

अधिसूचना- अधिसूचना यहां से देंखे।

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।