dtu cee 2019

दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी कम्बाइंड एट्रेंस एग्जाम, डीटीयू सीईई के नाम से जानी जाती है। सीईई एग्जाम इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन के लिए दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित कराया जाता है। यह एग्जाम यूनिवर्सिटी लेवल पर कराया जाता है। जो उम्मीदवार दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी में बी.टेक और एम.टेक कोर्स 2019 में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें यह एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। इंजीनियरिंग कोर्स के अलावा दूसरे कोर्सों में एडमिशन लेने के लिए भी उम्मीदवारों को सीईई टेस्ट पास करना होगा। DTU 2019 एडमिशन देने के लिए उम्मीदवारों को पहले अपना आवेदन करना होगा।

जो उम्मीदवार डीटीयू सीईई 2019 के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं उन्हें अपना आवेदन आधिकारिक वेबसाइट dtu.ac.in पर जाकर करना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से भरे जाएंगे। उम्मीदवारों को एंट्रेंस परीक्षा के लिए आवेदन पत्र के साथ आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। अगर आप दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग कोर्स 2019 में एडमिशन लेने के लिए प्रवेश परीक्षा देना चाहते हैं तो उससे संबंधित सभी जानकारी हमारे इस पेज से प्राप्त कर सकते हैं।

DTU 2019 एडमिशन

आपको बता दें कि दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अभी कोई तारीख जारी नहीं की है। तारीख जारी होते ही आपको इसी पेज पर सूचित कर दिया जाएगा। एंट्रेंस एग्जाम के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे। DTU 2019 एडमिशन आवेदन शुल्क, योग्यता, महत्त्वपूर्ण तिथियां आदि जानने के लिए इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
ऑनलाइन आवेदन की पहली तारीख जून 2019
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख जून 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख जुलाई 2019
एंट्रेंस एग्जाम की तारीख जुलाई 2019
मेरिट लिस्ट की तारीख जुलाई 2019
काउंसलिंग का पहला राउंड जुलाई 2019
काउंसलिंग का दूसरा राउंड जुलाई
फाइनल रिजल्ट की तारीख अगस्त 2019
फाइनल एडमिशन की तारीख अगस्त 2019

महत्वपूर्ण लिंक्स

DTU 2019 एडमिशन (बी.टेक/एम.टेक)

दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी (डीटीयू) इंजीनियरिंग के विभिन्न कोर्सों जैसे बी.टेक इलैक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, एम.टेक कम्प्यूटर साइंस, इलैक्ट्रिक इंजीनियरिंग आदि के लिए (कम्बाइंट एंट्रेंस एग्जाम) सीईई आयोजित करवाता है। जो छात्र इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं यह परीक्षा उनके लिए काफी महत्त्वपूर्ण है। यह परीक्षा डीटीयू द्वारा हर साल आयोजित कराई जाती है। इस परीक्षा से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पेज को नीचे तक पूरा पढ़ सकते हैं और सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

DTU 2019 प्रवेश मानदंड

शैक्षिक योग्यता

बी.टेक कोर्स

  • उम्मीदवार के पास दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त संस्थान से तीन साल की अवधि का स्टेट डिप्लोमा होना चाहिए।
  • डिप्लोमा में जनरल केटेगरी के उम्मीदवार को 60% अंक, एससी और एसटी को 55% और ओबीसी को 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।

एम.टेक कोर्स

  • उम्मीदवार को बी.टेक पास होना अनिवार्य है।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की आयु 18 साल से कम और 26 साल से अधिक न हो।

DTU 2019 एडमिशन फॉर्म

इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको डीटीयू सीईई आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट dtu.ac.in पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार डीटीयू सीईई 2019 के लिए आवेदन करने से पहले अपने योग्यता मापदंडों की जांच जरूर कर लें। आवेदन शुल्क के बिना आवेदन मंजूर नहीं किया जाएगा। आवेदन शुल्क एक बार जमा करने के बाद उसे वापिस नहीं किया जाएगा। आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होगा। सभी उम्मीदवार अपना आवेदन अंतिम तारीख से पहले अवश्य कर दें। अंतिम तारीख के बाद किसी भी उम्मीदवार का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

आधिकारिक वेबसाइट – dtu.ac.in

आवेदन शुल्क

  • जनरल केटेगरी के उम्मीदवारों को 1000/- रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एससी/एसटी/पीडब्लयूडी/ केटेगरी के उम्मीदवार को 500/- रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन नेट बैंकिंग/क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड से करना होगा।

DTU 2019 एडमिट कार्ड

जिन उम्मीदवारों ने दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी इंजीनियरिंग एंट्रेंस टेस्ट 2019 के लिए आवेदन सही समय पर पूरा करके जमा कर दिया होगा उन सभी उम्मीदवारों के सीईई परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। डीटीयू सीईई एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड करना होगा। उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बहुत ही जरूरी होता है। इसलिए एंट्रेंस परीक्षा के समय अपना प्रवेश पत्र साथ ले जाना न भूलें।

DTU 2019 एग्जाम पैटर्न

बी.टेक कोर्स

  • एग्जाम – दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी कम्बाइंड एंट्रेंस एग्जाम 2019
  • मोड – लिखित/कम्प्यूटर बेस्ड
  • समय अवधि – 2 घंटे
  • कुल प्रश्न – 180
  • कुल अंक – 180
  • विषय – फिजिक्स, केमेस्ट्री और मेथ्स

DTU 2019 चयन प्रक्रिया

जो उम्मीदवार दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी सीईई 2019 में शामिल होना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र के साथ आवेदन शुल्क जमा करना न भूलें। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद एंट्रेंस एग्जाम के लिए डीटीयू सभी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी करेगी। सभी उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होंगे और उनका प्रिंट आउट निकालना होगा। एंट्रेंस परीक्षा के समय उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड साथ ले जाना होगा। एंट्रेंस परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों की एक मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में होगा उन्हें काउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग के बाद अंतिम रिजल्ट घोषित किए जाएंगे।

DTU 2019 रिजल्ट

डीटीयू सीईई एंट्रेंस परीक्षा होने के बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे। परीक्षा परिणाम डीटीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। परीक्षा परिणाम मेरिट लिस्ट के आधार पर जारी होंगे। सभी उम्मीदवार अपने परिणामों की जानकारी हमारे इस पेज से प्राप्त कर सकते हैं। परिणाम जारी होने की तारीख अभी निश्चित नहीं की गई है। परिणामों की जानकारी इसी पेज पर जल्द ही अपडेट कर दी जाएगी।

*ऊपर दी गई सभी जानकारी और आंकड़ें वर्ष 2018 के आधार पर है। 2019 की ताजा जानकारी जल्द ही अपडेट कर दी जाएगी।

प्रवेश परीक्षा

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।