दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस साल के लिए एडमिशन प्रक्रिया जल्द ही शुरु होने वाली है। खबरों के अनुसार डीयू में एडमिशन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2019 से शुरु की जा सकती है। साथ ही आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 मई 2019 बताई गई है। आपको बता दें कि छात्र कई अलग अलग कोर्स में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भर सकेंगे। डीयू में अगले महीने से ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल, पीएचडी आदि में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। सभी छात्रों को ऑनालइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। आपको बता दें कि हर साल के मुकाबले दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस साल एडमिशन प्रक्रिया जल्दी शुरु हो रही है।

जो छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं उन छात्रों के लिए एडमिशन से पहले कुछ नियमों को जानना जरुरी है। सभी छात्रों को आखिरी तारीख से पहले एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करना है। अगर छात्रों से आवेदन पत्र में किसी तरह की गलती हो जाती है तो छात्रों को अपनी गलती सुधारने का मौका दिया जाएगा। खबरों के अनुसार छात्र 20 अप्रैल 2019 तक आवेदन पत्र में संशोधन कर सकेंगे। जो छात्र स्पोर्ट्स और एक्स्ट्रा – करिकुलर के तहत एडमिशन लेंगे उन छात्रों के लिए डीयू के हर कॉलेज में 5% सीटें पहले से रिजर्व है। डीयू में स्पोर्ट्स कोटा के तहत एडमिशन लेने स्पोर्ट्स फिटनेस ट्रायल 20 मई से शुरु होगा।

छात्रों के लिए जानने वाली बात यह है कि जो छात्र एडमिशन के समय अपनी स्ट्रीम बदलते हैं तो उन छात्रों के 2% अंक कम माने जाएंगे। इसका मतलब यह है कि अगर किसी छात्र ने कॉमर्स से पढ़ाई की है और वो अब अपनी आगे की पढ़ाई किसी दूसरी स्ट्रीम से करना चाहता है तो उस छात्र के 2% अंक काटे जाएंगे। इससे पहले ऐसा करने पर छात्रों के 5% अंक काटे जाते थे। जिसको कम कर अब 2% कर दिया गया है।

जो छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेंगे उन छात्रों की सारी जानकारी डीयू सीधे सीबीएसई से लेगा। छात्रों के सभी जरुरी डॉक्यूमेंट सीबीएसई से चैक किए जाएंगे। ऐसा करने से एडमिशन प्रक्रिया में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। और अभी देश में चुनाव का माहौल चल रहा है। कुछ समय में लोक सभा चुनाव शुरु होने वाले हैं। इसके चलते डीयू प्रशासन का कहना है कि लोकसभा चुनाव के कारण एडमिशन प्रक्रिया में किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा। जिससे छात्र बिना किसी परेशानी से आवेदन प्रक्रिया को सही से और समय से पूरा कर पाएंगे। और आगे की प्रक्रिया में भी आसानी से भाग ले सकेंगे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।